yoast SEO kya hai? यह कैसे काम करता है?

yoast SEO kya hai

अधिकांशतः वर्डप्रेस चलाने वाले व्यक्ति SEO को लेकर चिंतित रहते है, अपने कंटेंट को बेहतर बनाने के लिए न जाने कितने articles पढ़ते है और अंत में पता चलता है कि ऐसा प्लगइन मौजूद हैं जो कंटेंट रीडिंग में आ रही गलतियों और तीनो प्रकार के SEO को बेहतर बनाने हेतु मौजूद है, और यह कोई अन्य प्लगइन नहीं बल्कि yoast SEO ही है, आज हम विस्तार से जानेंगे कि yoast SEO kya hai और यह कैसे एक बेहतरीन SEO प्लगइन है। 

परन्तु Yoast SEO के विषय में जानने से पहले आइए हम SEO के बेसिक चीजों के बारे में जान लेते है। 

SEO या search engine optimization कुछ और नहीं अपने कंटेंट को सर्च इंजन के अनुकूल बनाना होता है, इसका अर्थ है कि जिस प्रकार गूगल एक सर्च इंजन है, यदि हम किसी भी प्रकार का ब्लॉग लिखते है तो हमारा मुख्य उद्देश्य होता है कि गूगल उस ब्लॉग को ऊँचे पायदान पर रखे। अपने ब्लॉग को ऊँचे से ऊँचा पायदान पर लाने के लिए जो कार्य करना होता है वही SEO कहलाता है। इस प्रकार SEO में तीन तरह की चीजे आती है, पहला techincal SEO , दूसरा onpage SEO, और  तीसरा offpage SEO.

SEO के विषय में सबकुछ जान लेने के बाद आइए समझते है कि Yoast SEO क्या है ? –

YOAST SEO kya hai ?

yoast SEO एक प्लगइन है जिसे वर्डप्रेस में प्रयोग में लाया जाता है जिसका प्रयोग तीनो प्रकार के SEO और कंटेंट को पढ़ने लायक बनाने के लिए किया जाता है। अर्थात इस प्लगइन का प्रयोग अपने कंटेंट और सम्पूर्ण पेज को गूगल या इसी प्रकार के अन्य सर्च इंजन के अनुकूल बनाने में किया जाता है।

वास्तव में इस प्लगइन का उपयोग हिंदी साइट के लिए SEO करने तक ही सीमित है। क्योंकि यह प्लगइन अभी तक हिंदी कंटेंट को पढ़ने में सक्षम नहीं हुआ है। जिसके कारण यह हिंदी कंटेंट को उपयुक्त रूप से रीडिंग नहीं कर पाता है और इस कारण से यह हिंदी कंटेंट के लिए SEO तो बेहतरीन तरीके से कर लेता है परन्तु कंटेंट को readability के लायक नहीं बना पाता है और इसी कारण हम हिंदी लेखकों को इसके केवल एक feature का लाभ मिल पाता है और वह SEO करने का है। परन्तु फिरहाल कोई विकल्प न होने के कारण इस plugin का ही उपयोग सर्वाधिक किया जाता है। 

वर्तमान 1.2 करोड़ वेबसाइट पर यह plugin कार्यरत है। एक कंपनी के तौर में यहां 140 व्यक्ति नेदरलैण्ड के Wijchen नामक शहर से कार्यरत है। इसके अतिरक्त और भी व्यक्ति इस plugin से जुड़े हुए है और अपनी सेवाएं दे रहे है। 

yaost SEO kya kaam karta hai ?

yoast SEO जैसा कि नाम से जानकारी मिलती है यह आपके ब्लॉग में मौजूद कंटेंट का SEO करता है। मुख्य प्रश्न यह बनता है कि यह किस स्तर का SEO करता है? क्या यह तीनो प्रकार के SEO (on-page SEO,  Off-page SEO,  Technical SEO) करने में सक्षम है?

यहां बहुत से plugins है, जो SEO करने के बेहतर विकल्प देते है परन्तु Yoast SEO इन सबसे अधिक स्पीड  प्रदान करता है, इसके अतिरिक्त Yoast SEO में बहुत से ऐसे चीज होती है जो इसे अन्य SEO plugins की तुलना में बेहतर बनता है,जैसे कि –

  1. लिखे हुए content का readability करना 
  2. XML sitemap submit करना 
  3. automatic SEO optimize करना 
  4. social integration करना 
  5. दूसरे SEO plugins से डाटा import करना
  6. yoast SEO metabox से कंटेंट optimize करना 

free version में ये सभी सुविधाएं आपको मिल जाएंगी हालाँकि free version काफी अधिक features दे देता है जिसमे premium चीजे भी होती है। जबकि paid version में आपको इन सभी के अतिरिक्त निम्न  सुविधाएं परोसी जाएंगी –

  1. सभी प्रकार के SEO के ट्रेनिंग videos 
  2. हाई performing keywords को खोजने की सुविधा 
  3. keyword optimization की सुविधा 
  4. बहुत सी भाषाओ की मौजूदगी 
  5. google के साथ साथ pinterest जैसी अलग अलग sites के साथ optimize करने का विकल्प
  6. sitemap को और अधिक गति से index करना 
  7. breadcrumbs के साथ पूर्ण कन्ट्रोल 
  8.  adfree 

yoast SEO पर अपने blog का SEO कैसे करे?

yoast SEO के माध्यम से अपने ब्लॉग का SEO करना बहुत आसान है, वर्डप्रेस प्लगइन होने की वजह से इसमें किसी भी प्रकार के coding की आवश्यकता नहीं होती। हम नीचे आपको step by step बता रहे है कि yoast SEO पर अपने blog का SEO कैसे करे –

1. Yoast SEO प्लगइन इनस्टॉल करे

yoast SEO plugin को भी सधारण plugin की तरह ही इंस्टाल करना होता है, plugin इनस्टॉल कैसे करे यह जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

2. दूसरे SEO प्लगइन से data import करे

 वैसे इसकी आवश्यकता नहीं पड़ती, क्योंकि सामान्य तौर पर हम एक ही SEO plugin को एक बार में एक वेबसाइट में चलाते है। परन्तु इसकी आवश्यकता तब पड़ती है जब आप Yoast SEO के अतिरिक्त किसी दूसरे प्लगइन का इस्तेमाल करते है। 

इस स्थिति में आपको क्या करना चाहिए जब आप किसी दूसरे SEO प्लगइन से yoast SEO में आते है, आइए एक एक करके step by step समझते है –

  1. सबसे पहले SEO नामक tab पर जाए और फिर tools पर क्लिक करे फिर – import & export नाम के option का चयन करे। 
yoast seo पर फाइल इम्पोर्ट कैसे करे

2.  अपने previous setting को import करने के लिए अब निम्न blank स्थान पर उसके setting code को paste करे या फिर दूसरे प्लगइन से उसके settings को import करने के option के माध्यम से भी जा सकते है –

yoast SEO kya hai settings import

 3. यदि आप सीधे पहली बार में Yoast SEO plugin इनस्टॉल कर रहे है तो आप इस option को पूर्ण रूप से skip कर सकते है। 

3. general settings को customize करे

 आगे बढ़ने से पहले किसी भी सूरत में सबसे पहले सभी प्रकार के settings को समझ ले, और अपने website में आप किस प्रकार के technical SEO को रखना चाहते है इसकी पुष्टि भी यही से होगी। 

तो इसके लिए अपने wordpress dashboard में जाकर SEO >> General के section में जाए, अब dashboard tab पर configuration wizard पर जाए 

yoast SEO configuration wizard क्या है in hindi

यहां पर आपको कुछ steps को follow करने की आवश्यकता होगी जो कि निम्नवत होंगे –

  1. सबसे पहले step में आपसे पूछा जाएगा कि आपका वेबसाइट बन चुका है या नहीं, और यदि यह बन चुका है तो क्या आप इसे इंडेक्स होने देना चाहते है। 
  2. अगले चरण में आपसे पूछा जाएगा कि आपका website किस प्रकार का है। अर्थात यह blog, portfolio, online shop, business में से क्या है। 
  3. गूगल को अपने साइट के owner होने की वास्तविक स्थिति के बारे में अवगत कराने के लिए यहां अपने साइट का logo डाले और अन्य सोशल मीडिया से सम्बंधित चीजो के लिंक भी यहां आपको देने होंगे। 
  4. अपने साइट की सर्च visibility चुननी होगी जिसमे आपको कहा जाएगा की सर्च इंजन के लिए अपने साइट की पोस्ट, पेज और टेम्पलेट्स की policy चुनिए। 
  5. इस चरण में आपको अपने साइट को कितने लोग चलाते है इस विषय में बताना होगा। 
  6. meta टाइटल और slug में साइट के लिए कौन से symbol का चयन करते है, इस विषय में आपको यहां बताना होगा। 
  7. yoast SEO को अपने आवश्यक data provide करने के लिए यहां आपको yes और NO में से कुछ चुनना होगा, ताकि Yoast SEO स्वयं में सुधार ला सके।  
  8. अपना mail देकर yoast SEO  newsletter में स्वयं को sign up करे।

4. features को customize करे -

यदि आप चाहे तो निम्न में से किसी भी feature को किसी भी क्षण बदल सकते है –

yoast seo फीचर्स kya hai in hindi

5. yoast SEO meta box के माध्यम से content को optimize करे

जब आप अपने कंटेंट को पूरा लिख लेते है तब बारी आती है yoast SEO के माध्यम से  check करने की कि आपका कंटेंट search इंजन के लिए कितना optimized हुआ है। 

अपने text editor के आसपास थोड़ा छानबीन करे आपको yoast SEO का format दिखाई देगा। अब इनमे दिए गए ऑप्शन के साथ आपको अपने  कंटेंट का SEO करना है। 

आइए देखते है कि content optimization में क्या क्या चीजे शामिल है –

  1. snippet preview 
  2. focus keyphrase
  3. SEO analysis
  4. readability analysis
  5. cornerstone content
  6. insight

अब हम एक एक करके इन सभी चीजों के विषय में describe करेंगे –

  • snippet preview :- यह आपको बताता है कि आपका page सर्च इंजन पर सर्च किये जाने पर कैसा दिखाई देगा, आप चाहे तो अपने पोस्ट का snippet title change कर सकते है, इसके slug को edit कर सकते है साथ ही आप मेटा description को भी add कर सकते है। 
SEO kaise kare

focus keyphrase :- यह किसी भी SEO technic का सबसे अहम चीज होता है, वास्तव में यह किसी भी SEO का सबसे मुख्य और पहला चरण होता है। focus keyphrase नहीं आपके द्वारा लिखे गए कंटेंट का keyword ही होता है, इस box में आपको keyword डालने की आवश्यकता होती है  ताकि इसी के आधार पर yoast plugin आपके पूरे कंटेंट का analysis कर सके। 

SEO analysis :- इस पंक्ति में yoast SEO आपके पूरे content को पढ़ता है और आपके post के keyword के distribution, आपके focus keyphrase के विस्तार औरआपके content में दिए गए alt text के अनुसार आपके SEO के रैंक को मापता है। 

readability analysis :- आपका लेख कितना दिलचस्प है इस चीज के बारे में भी Yoast SEO बता देता है। yoast SEO  में readability की क्षमता भी है जहाँ यह विभ्भिन प्रकार के criteria को देखता है जिसमे शामिल होता है – paragraph analysis, word count, word में प्रयोग में लाये गए grammer की अनिवार्यता इत्यादि। 

cornerstone content :-  आपके सबसे महत्वपूर्ण post  cornerstone content कहा जाता है आपको सर्वाधिक ध्यान इसी कंटेंट पर देना होता है, क्योंकि यह वेबसाइट का सबसे प्रमुख कंटेंट है साथ ही इसके साथ आपके दूसरे contents के सम्बन्ध कैसे है? अर्थात इसके outcomeऔर  income link की स्थिति कैसे है ?

insight :- यह आपके पोस्ट में use किये गए सबसे अधिक words और phrases की श्रृंखला होती है। 

अंतिम शब्द : yoast SEO kya hai ? यह कैसे काम करता है?

yoast SEO एक बेहतरीन प्लगइन है जिसके माध्यम से आप अपने गिरते हुए website को पुनः खड़ा कर सकते है। इसे ऑपरेट करने के लिए किसी भी प्रकार की अतिरिक्त technical knowledge की आवश्यकता नहीं है। इसे सामान्य रूप से वर्डप्रेस पर ब्लॉग लिखने वाले व्यक्ति भी आसानी से use कर सकते है।

आमतौर पर SEO को किसी भी वेबसाइट को rank करने का सबसे प्रमुख factors में से एक माना जाता है, ऐसे में कोई plugin जो SEO से सम्बंधित है, आपकी बहुत अधिक सहायता कर सकता है और यही कारण है कि हमें Yoast SEO kya hai इसकी जानकारी होनी भी आवश्यक है। 

इसके कार्य करने की विधि भी बहुत सरल है जिसे आप आसानी से समझ सकते है, आशा करता हूँ कि इस लेख “Yoast SEO kya hai” के माध्यम से आपको इस plugin के कार्यविधि के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी। 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments