wordpress kya hai ? wordpress का इतिहास और इसे use कैसे करते है ?

wordpress kya hai

इस लेख तक पहुचने का अर्थ है कि आपकी तीव्र इच्छा है यह जानने की कि wordpress kya hai ?

wordpress एक पूर्ण-विशेषताओं वाला CMS है जो वेबसाइट बनाने के लिए दुनिया का सबसे लोकप्रिय उपकरण है। वास्तव में, यह इतना लोकप्रिय है कि सभी वेबसाइटों का लगभग 40% से अधिक WordPress के साथ बनाया गया है। उस व्यापक लोकप्रियता के कारणों के लिए थोड़ा और स्पष्टीकरण की आवश्यकता है।

यदि एक वाक्य में कहा जाए तो WordPress कुछ और नहीं एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) है।”

अब अगला प्रश्न यह आएगा कि CMS kya hai?

CMS कुछ और नहीं अपितु किसी भी प्रकार से निर्मित content को manage करने वाला एक प्रणाली होता है। CMS के विषय में अधिक जानकारी के लिए यह लेख पढ़े –CMS kya hai?

तो सामान्यतः WordPress का प्रयोग अपने कंटेंट को प्रबंधित करने, उसे व्यवस्थित करने और सुन्दर तथा प्रभावी बनाने के लिए किया जाता है। जिस blogger का उपयोग अपने कंटेंट को बनाने और व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है, उसी प्रकार WordPress का भी उपयोग किया जाता है, सिर्फ अंतर यह है कि blogger में गूगल का टैग लगा होता है, क्योंकि यह गूगल के द्वारा संचालित CMS है , जबकि WordPress एक मुक्त रूप से संचालित CMS है। 

blogger और WordPress में से कौन सा CMS आपके लिए उचित होगा यह जानने के लिए इस लेख को पढ़े – wordpress vs blogger 

आइए WordPress kya hai यह जानने के बाद हम यह समझने का प्रयास करते है कि वर्डपेस का इतिहास क्या था –

matt mullenweg, उस समय एक 18 वर्षीय विश्वविद्यालय के छात्र, ने जनवरी 2003 में अपने ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म को विकसित करने के लिए b2 / Cafelog प्रोजेक्ट से स्रोत कोड का एक हिस्सा लेने का फैसला किया। वह एक ऐसा समाधान चाहते थे जो विकल्पों में से सबसे अच्छा हो। उन्होंने अपने ब्लॉग पर इस चमत्कार मंच को बनाने की अपनी इच्छा को पोस्ट किया।

माइक लिटिल, (अब z1 के मालिक), ने पोस्ट का जवाब दिया और उन दोनों ने मिलकर संशोधित संस्करण को एक प्रयोग करने योग्य मंच में विकसित किया। यह जल्दी से बढ़ता गया, खासकर जब मिशेल वाल्ड्रिगी ने परियोजना में रुचि ली।

अब उन तीनों के बीच, आधिकारिक तौर पर WordPress का जन्म हुआ, जिसका पहला संस्करण मई 2003 में जारी किया गया था।

मूल संस्करण वर्तमान के wordpress का केवल एक ढांचा है। उनका लक्ष्य एक ऐसा मंच बनाना था जिसने लेखकों के लिए जल्दी और आसानी से अपने विचारों को ऑनलाइन प्रकाशित किया। पहले, यह केवल एक सरल ब्लॉगिंग टूल था और पूर्ण CMS नहीं था।अतः इस दौर में आपको ब्लॉग्गिंग करने के लिए कोडिंग की थोड़ी बहुत समझ होनी जरुरी थी। 

2004 में SEO अनुकूल wordpress की शुरुआत की गई जिसे आज हम सब जानते है। 

यह भी पढ़े – SEO kya hai?

इस परिवर्तन ने, प्रतियोगियों के साथ मिलकर उनकी सेवा के लिए चार्ज करना शुरू कर दिया, जिससे हजारों लोगों को नए, लेकिन बढ़ते प्लेटफॉर्म पर स्विच करने के लिए प्रेरित किया गया। एक साल के भीतर, wordpress सॉफ्टवेयर को 900,000 से अधिक बार डाउनलोड किया गया था। यह वृद्धि उन कई नई विशेषताओं के हिस्से में थी जिन्हें टीम जोड़ रही थी।

wordpress ने 2005 से theme और plugins को प्रोत्साहन देना शुरू किया। इनसे उपयोगकर्ताओं को अधिक सौंदर्यवादी रूप से सुखदायक ब्लॉग बनाने में मदद मिली। कई नई क्षमताओं और कार्यों को भी जोड़ा गया, जैसे कि तेज साइटों के लिए लगातार caching , उपयोगकर्ता भूमिकाओं का निर्माण और backend के लिए पूरी तरह से नया UI। नए UI ने अंततः wordpress को एक शक्तिशाली सीएमएस के रूप में इस्तेमाल किया।

संस्करण 2.1, 2007 में जारी किया गया, जिसने उपयोगकर्ताओं को वर्तनी जांच, टैगिंग और ऑटो-सेव दिया।

2009 तक, सॉफ़्टवेयर को स्वचालित रूप से अपग्रेड, सरल प्लग-इन इंस्टॉलेशन, कमेंट थ्रेडिंग और एक ब्रांड नए एपीआई के साथ अनुकूलित किया गया था।

2010 और आज के बीच, wordpress ने कई परिवर्तनों से गुजरना जारी रखा है। जबकि उनका मूल इरादा अभी भी स्पष्ट है, ब्लॉगर्स के पास अब और अधिक उपकरण उपलब्ध हैं। इमेज एडिटिंग , कस्टम पोस्ट, नए एपीआई, गति में सुधार, सुरक्षा सुविधाओं इत्यादि समय के साथ अपडेट होते गए। 

wordpress काम कैसे करता hai : how wordpress works in hindi

wordpress kya hai इसे पूर्ण रूप से जानने के लिए यह जानना भी आवश्यक है कि यह कार्य कैसे करता है।

वास्तव में wordpress वह उपकरण है जिसे एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली (CMS) कहते हैं, आप इसे अपनी वेबसाइट के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह समझ सकते हैं। जब आप wordpress का उपयोग करते हैं, तो आप wordpress के लिए बनाए गए हजारों प्लगइन और थीम में से किसी का भी उपयोग करने के लिए स्वतंत्र हैं।

wordpress सिस्टम एक वेब सर्वर (आपका वेब होस्टिंग अकाउंट) पर चलता है। आप एक मानक वेब ब्राउज़र के साथ कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस से wordpress का उपयोग करते हैं। क्योंकि wordpress कड़ी मेहनत करता है, इसलिए आपको अपनी wordpress वेबसाइट बनाने और प्रबंधित करने के लिए किसी विशेष सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं होती है।

हुड के तहत, wordpress अपने कंटेंट और साइट सेटिंग्स को स्टोर करने के लिए एक डेटाबेस सर्वर (MySQL) और एक वेब सर्वर (आमतौर पर NginX या Apache) का उपयोग आपके वेब पेज को आपके साइट विज़िटर तक पहुँचाने के लिए करता है। PHP और जावास्क्रिप्ट दोनों में कोर wordpress एप्लिकेशन को प्रोग्राम किया गया है।

लेकिन इन तकनीकी विवरणों से आपको डरने की जरूरत नहीं है। wordpress का उपयोग करने के लिए आपको इन संबंधित तकनीकों के बारे में एक भी बात जानने की आवश्यकता नहीं है। wordpress आपको कभी भी SQL जैसी चीजों के बारे में कोई अधिक जानकारी की अपेक्षा नहीं  करता है।

kya wordpress ही है bloggers की पहली पसंद ?

एक सामान्य प्रश्न यह भी है कि लोग wordpress के पीछे इतने अधिक दीवाने क्यों है?

  • wordpress को लेकर लोगो का रुझान शुरुवात से ही सकारात्मक रहा है इसे इस तरीके से आसानी से समझा जा सकता है ; 2021 में इंटरनेट पर wordpress 39.6% जबकि 2020 में 35% थी।
  • प्रत्येक माह 400 मिलियन से अधिक लोग WordPress साइटों पर जाते हैं।
  • WordPress.org 50,000 से अधिक प्लगइन्स और 3,500 से अधिक लाइसेंस प्राप्त थीम प्रदान करता है
  • 2018 में, गैर-अंग्रेजी wordpress डाउनलोड अंग्रेजी वालों की तुलना में अधिक थे। 

उपरोक्त आंकड़ों से साफ़ साफ़ प्रतीत होता है कि लोग wordpress को सिर्फ पसंद ही नहीं करते अपितु यह CMS की दुनिया में बेताज बादशाह के रूप में दिखाई देता है।  

आइये अब हम यह भी जान लेते है कि लोग wordpress पर इतने वेबसाइट बनाते ही क्यों हैं? मैं आपको कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों को एक एक कर बताता हूँ –

1. wordpress एक free CMS hai

wordpress एक फ्री सॉफ्टवेयर है। इसका मतलब है कि आप अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप इसे डाउनलोड, इंस्टॉल, उपयोग और संशोधित करने के लिए स्वतंत्र हैं। इसका इस्तेमाल आप किसी भी तरह की वेबसाइट बनाने के लिए कर सकते हैं।

हालाँकि wordpress एक मुफ्त CMS हैं, परन्तु इसके लिए आपको domain name खरीदने hosting provider को लेने की आवश्यकता होती है। 

एक डोमेन नाम इंटरनेट पर आपकी वेबसाइट काaddress है। यह वही है जो आपके उपयोगकर्ता अपनी वेबसाइट तक पहुँचने के लिए अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में टाइप करते हैं (उदाहरण के लिए, hindlekh.com)।

जबकि एक वेब hosting प्रोवाइडर कुछ और नहीं, आपके वेबसाइट पर अपलोड सभी content को 24*7*365 दिन ऑनलाइन स्टोर रखने हेतु आवश्यक संस्थान है। 

2. wordpress use करने में सरल hai

wordpress का उपयोग करने वाले लोगों का एक बड़ा हिस्सा न तो वेब डिजाइनर का है और न ही प्रोग्रामर का। तथ्य की बात तो यह है कि, अधिकांश लोग डिजाइनिंग और वेबसाइटों के निर्माण के पूर्ण ज्ञान के बिना भी wordpress का उपयोग करना शुरू करते हैं। इसका अर्थ यह है कि wordpress लोगो को इस्तेमाल करने में अत्यधिक सरल है, जहाँ ऐसा व्यक्ति जिसे प्रोग्रामिंग करने भी नहीं आता वह भी आसानी से वेबसाइट का निर्माण कर सकता है। 

गैर-तकनीक प्रेमी लोगों के लिए, wordpress सर्वोत्तम है क्योंकि यहाँ हजारों मुफ्त वेबसाइट थीम हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। हर तरह की वेबसाइट (चाहे वह ब्लॉग, व्यावसायिक साइट, या ऑनलाइन स्टोर हो) के बारे में एक आदर्श वेबसाइट का निर्माण किया जा सकता है। 

wordpress थीम को optimize करना भी आसान है क्योंकि उनमें से बहुत सारे अपने स्वयं के विकल्प पैनल के साथ आते हैं जो आपको रंग बदलने, logo अपलोड करने, background बदलने, सुंदर स्लाइडर्स बनाने और वास्तव में किसी भी कोड को लिखे बिना आपकी आवश्यकताओं के अनुसार इसे अनुकूलित करने की अनुमति देते हैं।

आप प्लगइन्स का उपयोग करके अपने wordpress साइट पर कस्टम कार्यक्षमता भी जोड़ सकते हैं। wordpress प्लग-इन आपकी वेबसाइट के लिए ऐप की तरह हैं, जिनका उपयोग आप एनालिटिक्स, संपर्क फ़ॉर्म, सदस्यता क्षेत्र और अन्य जैसी उन्नत सुविधाओं को जोड़ने के लिए कर सकते हैं।

3. wordpress SEO फ्रेंडली है hai

wordpress मानक  तकनीक के साथ उच्च-गुणवत्ता कोड का उपयोग करके लिखा गया है । यही कारण है कि wordpress साइट सर्च इंजन में दूसरों की तुलना में उच्च रैंक करते हैं।

डिज़ाइन के अनुसार, wordpress किसी भी सर्च इंजन विशेषकर गूगल के लिए बहुत अधिक अनुकूल है। आप अपनी वेबसाइट को और अधिक अनुकूलित करने के लिए wordpress एसईओ प्लगइन्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

SEO के विषय से सम्बंधित निम्न लेखो को भी पढ़े –

  1. ऑफ पेज seo kya hai ?
  2. ऑन पेज seo क्या है?
  3. टेक्निकल seo क्या है?

4. wordpress मैनेज करने में आसान है hai

wordpress एक बिल्ट-इन अपडेट मैनेजमेंट सिस्टम के साथ आता है। इससे आप अपने WordPress admin डैशबोर्ड से अपने प्लगइन्स और थीम को अपडेट कर सकते हैं।

जब wordpress का नया संस्करण उपलब्ध होता है, तो wordpress आपको सूचित भी करता है, इसलिए आप बस एक बटन क्लिक करके अपनी साइट को अपडेट कर सकते हैं।

अपने डेटा को किसी भी दुर्घटना या हैकिंग से बचाने के लिए, आप आसानी से एक wordpress बैकअप प्लगइन का उपयोग करके स्वचालित रूप से बैकअप बना सकते हैं और उन्हें दूरस्थ स्थान पर सुरक्षित रूप से संग्रहीत कर सकते हैं।

आप wordpress मोबाइल एप्लिकेशन के साथ अपनी WordPress साइट का प्रबंधन भी कर सकते हैं।

5. wordpress एक सुरक्षित CMS है

wordpress को सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है, और इसे वेबसाइट चलाने के लिए एक बहुत ही सुरक्षित प्लेटफॉर्म माना जाता है। हालांकि, इंटरनेट की दुनिया में कोई भी पूर्ण रूप से सुरक्षित होने का दावा नहीं कर सकता। 

यहाँ घुसपैठियों को बाहर रखा गया है जो अपने हाथों से कई साइटों को प्राप्त करना चाहते हैं। अपनी wordpress साइट की सुरक्षा के लिए, कुछ सरल चीजें हैं जो आप इसे और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए कर सकते हैं। 

wordpress.com vs wordpress.org kya hai in hindi

इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि यहाँ दो अलग-अलग wordpress संस्करण हैं।

WordPress.com, WordPress का होस्टेड संस्करण है। इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट आधिकारिक wordpress सर्वर पर चलती है। आप अभी WordPress.com पर जा सकते हैं और मुफ्त में एक वेबसाइट बना सकते हैं।

WordPress.com का उपयोग करने की कुछ सीमाएँ हैं। क्योंकि इसमें आपको सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं।

और जब तक आप किसी wordpress बिजनेस अकाउंट के लिए भुगतान नहीं करते, तब तक आप wordpress प्लग इन का उपयोग नहीं कर सकते। प्लगइन्स ऐड-ऑन हैं जो आपकी वेबसाइट पर विशेष सुविधाएँ जोड़ते हैं। यदि आप WordPress.com पर अपने स्वयं के डोमेन नाम का उपयोग करना चाहते हैं तो इसमें भी एक शुल्क लगता है।

इसके विपरीत WordPress.org wordpress का स्व-होस्टेड संस्करण है। स्व-होस्टेड का अर्थ है कि इसमें आपको अपने डोमेन के लिए एक होस्टिंग प्रोवाइडर की आवश्यकता होगी।

अतः .org वह संस्करण है जिसका आप अपने स्वयं के वेब होस्टिंग खाते पर wordpress चलाने के लिए उपयोग करेंगे। जब आप इस संस्करण का उपयोग करते हैं, तो आपकी साइट की डिज़ाइन और कार्यक्षमता पर आपका पूर्ण नियंत्रण होता है। आप कोई भी विषय पसंद कर सकते हैं और बिना किसी सीमा के किसी भी प्लगइन को स्थापित कर सकते हैं।

अच्छी खबर यह है कि wordpress के साथ कोई लॉक-इन पालिसी नहीं है। अर्थात आप एक जगह लॉक नहीं रहेंगे, यदि आप .com पर शुरू करते हैं और आपको wordpress इतना पसंद है कि आप इसे प्रस्तुत करने वाली हर चीज का पूरा लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप बाद में एक स्व-होस्टेड .org साइट पर जा सकते हैं।

wordpress ko download kaise kar sakte hai ?

आप WordPress.org से wordpress  Download कर सकते हैं, लेकिन आपको शायद इसकी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। अधिकांश वेब होस्ट अपने वेब कंट्रोल पैनल से एक-क्लिक wordpress इंस्टॉलेशन की पेशकश करते हैं।

पारंपरिक डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर के विपरीत, wordpress ऑनलाइन (क्लाउड में) चलता है। आपको आपके कंप्यूटर पर स्थापित करने के लिए कुछ भी चीज की आवश्यकता नहीं है, और आपको किसी विशेष उपकरण की भी आवश्यकता नहीं है। आप अपनी वेबसाइट को कहीं से भी अपडेट कर सकते हैं। यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है तो  यहां तक कि आपका स्मार्टफोन भी इस कार्य कर सकता है। यहां तक कि iPhones और Android फोन के लिए भी मुफ्त WordPress मोबाइल ऐप हैं।

wordpress के फायदे kya hai -

  1. इनस्टॉल करने में आसान 
  2. उपयोग करने में सरल 
  3. आधुनिक डिज़ाइन 
  4. सर्वोच्च मीडिया मैनेजमेंट 
  5. थीम और प्लगिन्स का मुफ्त भंडार 
  6. लचीलापन 
  7. woocommerce की उपलब्धता 
  8. न्यूनतम कोडिंग 
  9. ब्लॉग्गिंग के लिए सर्वोत्तम 
  10. सहायता हेतु पृथक इकाई 
  11. SEO friendly 
  12. बजट के भीतर

wordpress के नुकसान kya hai -

  1. अधिक features के लिए अत्यधिक प्लगिन्स का उपयोग 
  2. थीम और प्लगइन का निरंतर अपडेट होना 
  3. व्यक्ति को कोडिंग सीखने से रोकता है।
  4. विशेषज्ञता का विलोपन करता है (कोडिंग की दक्षता वाले लोग कम होते जा रहे है)

अंतिम शब्द : WordPress kya hai ?

wordpress इतिहास में मील के पत्थर के रूप में देखा जाता है, जिसने सम्पूर्ण इंटरनेट और ब्लॉग्गिंग के जगत में क्रांति ला दी है। इस प्रकार के आधुनिकता से जहां लोग अपने विचारो को इंटरनेट के माध्यम से दूर दूर तक अभिव्यक्त कर सके है, वही यह लोकतंत्र नवीन अवधारणा को भी प्रकट करता है। 

इस लेख wordpress kya hai से हमने आपके समक्ष wordpress के सन्दर्भ में सम्पूर्ण जानकारी  प्रकट करने का प्रयास किया है। आशा करता हूँ कि आपको यह लेख पसंद आया हो, आपकी प्रतिक्रियाएं सादर आमंत्रित है।   

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments