windows 11 kya hai or kiase download kare ?

windows 11 kaise download kare

आप पढ़ रहे है windows 11 kaise download kare ? इस लेख के माध्यम से हम आपको windows 11 के विषय में जानकारी प्रदान करेंगे साथ ही यह भी बताएंगे कि windows 11 को  kaise download kare ?

जैसा कि आप सभी को पता है कि microsoft ने हाल ही में windows 11 के बारे में एक घोषणा की है जिसके साथ उन्होंने कहा है कि winodws 11 का मुख्य मकसद विश्व के सभी computer system में digital क्रान्ति लाना है। 

आइए एक एक कर समझते है windows 11 के बारे में –

windows 11, computer का operating system (OS) ही है, अब आप सोच रहे होंगे कि यह operating system क्या होता है ? operating system एक ऐसा माध्यम होता है जिससे होकर computer को चलाया जा सके। जिस प्रकार android भी एक operating system है, परन्तु android mobile का OS है। इसी प्रकार apple द्वारा लांच किया गया iphone भी एक OS है जो की मोबाइल के लिए होता है। 

computer के मुख्य रूप से दो OS है –

1.) microsoft windows OS

2.) apple MAC OS

इसके अलावा भी बहुत से OS बाजार में मौजूद है, जैसे linux और ubuntu इत्यादि परन्तु जितनी अधिक प्रसिद्धि इन दोनों OS अर्थात -microsoft  windows और apple mac OS ने पाई है उतनी अब तक किसी ने नहीं पाई है। 

वेब डिजाइनिंग क्या है ?

प्रिंटर क्या है ? और इसके कितने प्रकार होते है ?

एंटीवायरस का क्या उपयोग है ?

और इस कारण microsoft लगातार अपने OS को update करता रहता है इसी कड़ी में windows 11 को एक बड़े scale पर update के रूप में लाया जा रहा है, इस कारण windows 11 हाल ही में चर्चा का विषय बना हुआ है। 

windows 11 features in hindi

windows 11 अपने साथ अनेको features को साथ में ला रहा है। जिसमे शामिल है – नया starting menu, snap layout, news bar, gaming features इत्यादि 

windows 11 में एक नया start menu सहित विभिन्न interface tricks हैं जो एक app launcher की तरह दिखता है। यहां आपको snap control मिलेगा, जो आपको अपनी screen (और sanp group) में एक स्थान पर एक window pin करने देता है, साथ ही एक नया widget area और icon में taskbar और एक नया windows setup का अनुभव भी आपको देखने को मिलेगा।

यहां snap group और snap layout विशेष रूप से अच्छे हैं – जो आपको अधिक flexibility और options प्रदान करता है। windows को अब अलग-अलग तरीकों से arrange किया जा सकता है, जबकि windows आपके पुराने layout को याद रखेगा ताकि आप भविष्य में आसानी से उन पर वापस आ सकें। 

windows 10 की तुलना में कुछ नया अनुभव देने के लिए कई icon भी update किए गए हैं। हालांकि, कार्यक्षमता के मामले में, यह windows 10 से ज्यादा आगे नहीं है।

windows 11 में मुख्य design में परिवर्तन इसका नया starting menu है जिसे आप ऊपर देख सकते हैं। taskbar icon अब center में हैं (यदि आप चाहें तो इसे relocate कर सकते हैं)। starting menu आपको आपकी सबसे latest saved files भी दिखाता है।

new widget bar – जिसका आप आकार बदल सकते हैं – यहाँ windows 10 से start menu, live tiles के लिए substitute है, जिससे व्यक्तिगत जानकारी जैसे reference news को distribute किया जा सकता है।

android app भी अब microsoft store के माध्यम से windows 11 पर install किए जा सकेंगे। apps Amazon Appstore से आएंगे, इसलिए Google Play पर आपको मिलने वाली range जैसी तो नहीं होगी। यहां बताया गया है कि यह प्रक्रिया आसान नहीं होगी क्योंकि इसे पहले download करने के लिए आपको amazon account में sign in करना होगा।

windows 11 kaise download kare

gaming के लिए, windows 11 XBOX series HDR का समर्थन करता है जो directX 11 या बाद के संस्करण के लिए बनाए गए गेम में HDR जोड़ता है।

कीबोर्ड क्या होता है ?

यूपीएस क्या है ?

microsoft अब windows को पहले से कहीं अधिक अन्य gadgets के लिए एक मंच के रूप में स्थापित करना चाहता है। microsoft का कहना है कि वह store में किसी भी प्रकार के app का स्वागत करेगा।

दिलचस्प बात यह है कि windows 11 से गायब सुविधाओं का एक समूह है इनमें  शामिल हैं – widget sidebars द्वारा substitute – tablet modes, timeline और cortana ये सब सामने और center में हैं इनमें पुराना internet explorer शामिल है।

windows 11 के लिए क्या है system reequirements ? (windows 11 system requirements in hindi)

तो microsoft windows 11 में आपको निम्नलिखित system requirement की आवश्यकता होगी , ध्यान रहे कि ये न्यूनतम requirements है :

Processor:1 (GHz) या faster वह भी 2 या अधिक cores के साथ compatible 64-bit processor
RAM:4 GB
Storage:64 GB या इससे अधिक
System firmware:UEFI
Graphics card:DirectX 12 या इसके पश्चात की श्रेणी के साथ WDDM 2.0 driver

windows 11 ko download kaise kare

windows 11 का अभी release date आधिकारिक रूप से घोषित नहीं किया गया है, जिसके कारण इसे अभी वर्तमान में download नहीं किया जा सकता है, परन्तु जैसे ही कुछ नवीन समाचार windows 11 के सन्दर्भ में मिलेगी तो हम आपको इस लेख से update कर देंगे। 

वैसे windows 11 का इंतज़ार बहुत लम्बे समय से लोग कर रहे है। इसी कारण सूत्रों से जानकारी प्राप्त हुई है जिसके अनुसार कहा जा रहा है कि अक्टूबर 2021 में इसे आधिकारिक रूप से लांच कर दिया जायेगा। परन्तु official रूप से microsoft ने अब तक कोई सुचना प्रदान नहीं की है। इसलिए अभी के लिए सिर्फ उम्मीद की जा सकती है कि 2021 के अंत तक हमें इस विषय में कुछ शुभ समाचार सुनाई दे। 

फिरहाल आप windows 10 को microsoft के official website के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है। 

अंतिम शब्द : windows 11 kaise download kare

अंत में हम इस बात पर पहुंचते है कि windows 11 जिसका इंतज़ार काफी लम्बे समय से किया जा रहा था, उसने market में अपने first look से दस्तक तो दे दी है, जिसके साथ ही तकनीक प्रेमियों ने कई सारे कयास लगाने आरम्भ कर दिए है। 

experts का मानना है कि ये windows 10 की तुलना में बहुत बड़ा update तो नहीं है परन्तु यहाँ looks और graphic पर बहुत अधिक ध्यान दिया गया है।  gaming के लिए यहाँ बड़े स्तर पर update तो किया जा रहा है परन्तु देखना यह है कि यह गेमिंग के लिए कितना खरा उतरता है। 

आशा करता हूँ कि आपको यह लेख windows 11 ko kiase download kare पसंद आया होगा। धन्यवाद 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments