Home » wiFi 6 क्या है ? wiFi 6 की स्पीड कितनी है ? what is wiFi 6

wiFi 6 क्या है ? wiFi 6 की स्पीड कितनी है ? what is wiFi 6

WiFi 6 क्या है

आप सभी ने WiFi के बारे में सुना होगा और यह भी जानते होंगे कि यह काम कैसे करता है परंतु वर्तमान समय में या किसी और कारण से अभी चर्चा का विषय बना हुआ है और इसका मुख्य कारण है WiFi 6 का लॉन्च होना, आज इस लेख के माध्यम से हम यही जानने का प्रयास करेंगे कि यह WiFi 6 क्या है WiFi 6 की स्पीड कितनी होती है और WiFi 6 के फायदे और WiFi 6 के नुकसान के बारे में जानकारी लेंगे।

संपूर्ण दुनिया डिजिटल क्रांति के दौर से गुजर रही है जहां नए नए तकनीकी अविष्कार हो रहे हैं और डिजिटल क्षेत्र में व्यापक परिवर्तन देखने को भी मिल रहे हैं इसी कारण इसे डिजिटल क्रांति का युग भी कहा जाता है। संपूर्ण दुनिया पुराने जमाने के वायर और कांटेक्ट बेसिस टेक्नोलॉजी से ट्रांसफर होकर वायरलेस की ओर जा रही है और इसी का प्रतीक WiFi 6 और ब्लूटूथ है।

जैसा कि आप भी जानते हैं कि सभी देश के लोग तकनीक से रूबरू हो रहे हैं और नई तकनीक को जल्दी से जल्दी अपनाने का प्रयास कर रहे हैं ऐसा तभी संभव हो पा रहा है जब लोग नई टेक्नोलॉजी के बारे में जागरूक रहे। जागरूक रहने का अर्थ केवल समाचार प्राप्त कर लेने से नहीं अपितु किसी नए टेक्नोलॉजी के विषय में पारंपरिक ज्ञान को लेना और उसे दूसरों के साथ साझा करने से होता है। अर्थात लोगों के द्वारा किसी नई तकनीक को ज्ञान के रूप में प्राप्त तो कर लिया जाता है परंतु उसे अपनाना और दूसरों के साथ साझा करना ही मूल रूप से नई तकनीक को बढ़ावा देना कहलाता है।

और यही कारण है कि हम भी आपसे इनमें तकनीकों के बारे में विगत कुछ वर्षों से चर्चा करते हैं जिससे हमें जो जानकारी होती है उसे और अधिक परिष्कृत या रिफाइन करके आप तक पहुंचाया जाता है और यह उम्मीद किया जाता है कि आप इसे अपने दोस्तो तक पहुंचा रहे है।

WiFi एक सामान्य गति वाला कांटेक्ट-लेस या संपर्क रहित इंटरनेट कनेक्टिविटी टूल होता है। इसका मूल प्रयोग अपने टेक्निकल गैजेट्स को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए किया जाता है परंतु इसका दूसरा उपयोग फाइल को ट्रांसफर करने के रूप में भी किया जाता है।

यह भी पढ़े : – इंटरनेट क्या है?

WiFi का इतिहास बहुत पुराना रहा है हालांकि इससे पहले हमने ब्लूटूथ का दौर देखा है परंतु ब्लूटूथ की एक सीमाएं थी यह फाइल ट्रांसफर करने के लिए तो उपयोगी था परंतु इसके माध्यम से हम अपने गैजेट्स को इंटरनेट से नहीं जोड़ सकते थे। ब्लूटूथ की इसी कमी को देखकर उस समय WiFi का आविष्कार किया गया। जैसे ही डिजिटल बाजार में WiFi लॉन्च हुआ तो यह संपूर्ण बाजार में एक क्रांतिकारी कदम था और इसमें इंटरनेट जगत के कनेक्टिविटी की संपर्क रहित नींव रखी।

अब जो कि हम जान चुके हैं कि WiFi क्या होता है, आइए अब हम जानते हैं कि यह WiFi 6 क्या है

WiFi 6 क्या है?

WiFi 6 कुछ और नहीं अपितु वायरलेस टेक्नोलॉजी (संपर्क रहित तकनीक) की नवीन संस्करण (नेक्स्ट जनरेशन) है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि तकनीक के क्षेत्र में हर नया वर्जन अपने पुराने संस्करण की तुलना में एडवांस्ड और आधुनिक होता है उसी प्रकार WiFi 6 भी अपने पुराने संस्करणों की तुलना में इंटरनेट की अधिक गति प्रदान करेगा।

WiFi 6 को तकनीकी भाषा में कुछ अन्य नाम से भी जाना जाता है जैसे कि “AX WiFi” और “WiFi 802.11 ax” 

WiFi के इससे पहले की जनरेशन को “WiFi 802.11 ac” के नाम से जाना जाता था और अब इस नए WiFi 6 में बहुत से तकनीकी सुधार कर लिए गए हैं जिसके कारण अब हमें अपने मोबाइल या लैपटॉप पर इस नए WiFi 6 के कारण बहुत अधिक तेज गति की इंटरनेट कनेक्टिविटी का एहसास होता है साथ ही यह इंटरनेट के स्मूथ क्रियान्वयन के लिए भी प्रसिद्ध है।

यह भी पढ़े :- मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ? मोबाइल से पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके !!

यह भी पढ़े :-  सिम पोर्ट कैसे करे ?

WiFi 6 कितना तेज है? WiFi 6 की स्पीड कितनी होती है?

यदि इस प्रश्न का उत्तर एक शब्द में देने को कहा जाए तो इसका उत्तर होगा 9.6 Gbps. जबकि आप सब को ज्ञात ही होगा कि WiFi 5 की स्पीड 3.6 Gbps तक थी।

अतः आप अनुमान लगा सकते हैं कि WIFi 6 की स्पीड कितनी अधिक होगी यह पलक झपकने से पहले ही आपके द्वारा तलाश किए जा रहे हैं चीजों की या संपूर्ण वीडियो को कुछ क्षण में ही डाउनलोड करने की क्षमता रखता है।

हालांकि उपरोक्त स्पीड एक सिद्धांतक स्पीड (theoritical speed) होती है क्योंकि 9.6 Gbps की स्पीड कहां जाना अलग होता है और इसे वास्तव में प्राप्त कर पाना अलग चीज है। या एक और बात है कि क्या आपको इतनी अधिक स्पीड की आवश्यकता है क्योंकि भारत में सामान्य तौर पर इंटरनेट की स्पीड 72 Mbps तक होती है, जो कि उपरोक्त दिए गए मानक स्पीड की तुलना में 1% से भी कम है।

हां परंतु यह बात और है कि यह WiFi 6 अपनी पुरानी संस्करण की तुलना में अधिक सैद्धांतिक स्पीड (theoritical स्पीड) को प्रस्तुत करती है। तो इसका अर्थ साफ है कि यह पुरानी सभी WiFi की तुलना में अधिक स्पीड और स्मूथ होगी। इसके अतिरिक्त इस WiFiकी एक और विशेषता यह है कि यह अब केवल एक डिवाइस के कनेक्टिविटी तक ही सीमित नहीं रहेगी अपितु आप एक रूम में बैठे बहुत सारे डिवाइस को आपस में कनेक्ट कर सकते हैं। 

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के तरीके 

इंस्टाग्राम अकाउंट वेरीफाई करना सीखे

जैसा कि आप भी जानते हैं कि अभी हम एक WiFi हॉटस्पॉट से केवल एक WiFiराउटर को ही कनेक्ट कर पाते हैं जैसे मान लीजिए हमने अपने मोबाइल हॉटस्पॉट के माध्यम से किसी डिवाइस को कनेक्ट करना चाहा तो हम एक समय में केवल एक ही डिवाइस को अपने मोबाइल हॉटस्पॉट से कनेक्ट कर पाते थे।

 परंतु इस WiFi 6 में अब ऐसा नहीं होगा। अब आप एक ही WiFiहॉटस्पॉट से बहुत सारे डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं। इससे आपके इंटरनेट का खर्चा तो बचेगा साथ ही बहुत सारे काम में आपको सुविधाएं प्राप्त होंगी जैसे कि आप एक समय में बहुत सारे डिवाइस पर एक साथ काम कर सकते हैं इत्यादि।

डिजिटल जगत में एक अन्य बस यह बिछड़ी हुई है कि WiFiसे स्पीड के मामले में अग्रणी नहीं है अभी तो यह कनेक्टिविटी के मामले में आधुनिक है। क्योंकि अब आप एक ही समय पर बहुत सारे डिवाइस को आपस में wireless कनेक्ट कर सकते हैं जो कि डिजिटल क्षेत्र में एक जबरदस्त आविष्कार है।

हालांकि यह अलग बात है कि आप अपने एक WiFi राउटर से जितने अधिक WiFi कनेक्शन करेंगे आपको उतना ही इंटरनेट धीमा प्राप्त होगा। परंतु मैं कहता हूं कि इससे आपको क्या ही फर्क पड़ेगा क्योंकि आमतौर पर देखा जाता है कि यदि आप अपने घर से ऑनलाइन काम आरंभ कर रहे हैं तो आपको मुश्किल से दो या तीन डिवाइस पर कनेक्शन की आवश्यकता पड़ती है। तो इससे किसी भी प्रकार की इंटरनेट के स्पीड में कमी का एहसास आपको नहीं होता।

व्हाट्सएप्प से पैसे कमाना सीखे !!

free fire जैसे 10 बेहतरीन गेम जाने !!

जबकि बड़े बिजनेस में आमतौर पर ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल किया जाता है, याद जिन स्थलों पर WiFi का प्रयोग भी किया जाता है वहां बहुत उच्च स्पीड वाले WiFi का प्रयोग किया जाता है ताकि उनके काम पर किसी प्रकार का बाधा ना हो यदि एक समय पर बहुत सारे वायरलेस कनेक्शन मौजूद हो तो भी।

तो WiFi 6 क्या होता है और WiFi 6 की स्पीड कितनी है या जाने के पश्चात आई है अब हम जानते हैं WiFi 6 के फायदे और नुकसान क्या क्या है?

WiFi 6 के फायदे क्या है हिंदी में जानिए | advantages of WiFi 6 in hindi

1. स्पीड

अब वह जमाना नहीं रहा जब आपके WiFiका पासवर्ड हैक हो जाए और कोई और आपके डाटा को खत्म कर ले।

WiFi 6 ऐसे नए सिक्योरिटी patches के साथ बाजार में उपलब्ध हो रहा है कि इसे आसानी से हैक कर पाना बहुत ज्यादा कठिन होगा। हालांकि सिक्योरिटी के मामले में कोई भी डिवाइस पूर्ण रूप से कभी भी सुरक्षित नहीं रहता क्योंकि हैकर्स भी अपना काम काफी रफ्तार में कहते रहते हैं अतः कोई भी डिवाइस एक समय के बाद है करना आसान हो जाता है। परंतु फिर भी जब तक डिवाइस की अपडेट आते रहती है तब तक यह माना जा सकता है कि डिवाइस सुरक्षित रहेगा।

2. सिक्योरिटी

WiFi का अगला चरण होने के कारण इसमें इंटरनेट की गति बहुत अधिक प्राप्त होगी जैसा कि आपको ऊपर बताया गया है इसकी स्पीड करीब 9.6 Gbps होगी।

इसका अर्थ है कि यह आपको ऐसी गति प्रदान करेगा कि आप अपने कार्य को तीव्र गति से संपन्न कर पाएंगे। वैसे भी वर्तमान युग गति का युग है डिजिटल क्षेत्र में आज के दौर में जिस भी जगह अधिक अवसर एवं गति दिखाई दे रही है व्यक्ति उसी और जा रहा है।

3. बैटरी लाइफ

WiFi 6 के साथ दावा किया जा रहा है कि यह आपके डिवाइस की बैटरी लाइफ को दक्षता (efficient) प्रदान करेगा। इसका अर्थ है कि आपका डिवाइस एक बार की चार्जिंग में अधिक समय तक चल पाएगा।

वर्तमान समय में यदि कोई व्यक्ति किसी भी डिवाइस को खरीद नहीं चाह रहा है चाहे वह लैपटॉप हो या मोबाइल तो उसकी बैटरी लाइफ सबसे पहली देखी जाती है क्योंकि यह एक ऐसा कारक है जो आपके मोबाइल के जीवन काल को प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करता है क्योंकि किसी भी डिवाइस की आंतरिक क्षमता जैसे रैम स्टोरेज इत्यादि कभी परिवर्तित नहीं होते हैं जब तक इसे खुद से बदला ना जाए। अतः यह सब अपने स्तर पर ही कार्य करते रहते हैं जब तक इन पर कोई गड़बड़ी हम न करे।

टिकटोक जैसे 10 भारतीय एप्प कौन से है ?

भारत के सर्वश्रेष्ठ हिंदी bloggers कौन है?

परंतु डिवाइस की बैटरी ही एक ऐसी वस्तु है जो समय के साथ बहुत ही अधिक मात्रा में degrade होते जाती है। और यदि आपके डिवाइस में एक ऐसी WiFiया वायरलेस कनेक्टिविटी मौजूद है जो कम बैटरी कंज्यूम करती है तो यह आपके डिवाइस के लिए किसी वरदान से कम कुछ भी नहीं है।

4. कम ऊर्जा की खपत 

जैसा कि आपको ऊपर बताया गया है कि WiFiसेक्स अब कम बैटरी का उपभोग करेगा इसका एक अर्थ यह भी है कि यह बैटरी की ऊर्जा का खपत कम करेगा। बैटरी की उर्जा का कम खपत गाना आपके मोबाइल के जीवन काल से सीधे समानुपाती होता है।

5. डिवाइस की जीवनकाल में वृद्धि

जैसा कि हमने आपको ऊपर कहा है कि आपके डिवाइस के जीवन काल में वृद्धि किस प्रकार होगी। मिसाल के तौर पर आप समझिए कि आप एक ऐसे डिवाइस का प्रयोग अपने काम के लिए करते हैं जो जिस पर आपको कंटिन्यू इंटरनेट की आवश्यकता होती है तो इसका मतलब है कि आपका डिवाइस निरंतर चलता रहता है इसका मतलब है इसका बैटरी उपभोग की दर काफी अधिक होगी। परंतु क्या हो यदि हम आपके द्वारा प्रयोग किए जा रहे हो डिवाइस की WiFiको WiFi6 में बदल दे तो?

कंप्यूटर क्या होता है ? 

कीबोर्ड क्या है ?

printer कितने प्रकार के होते है ?

स्पष्ट रूप से आपकी डिवाइस के बैटरी उपभोग के दर में काफी गिरावट आएगी क्योंकि क्या WiFi6 की एक विशेषता है कि वह किसी भी डिवाइस के बैटरी का उपभोग दर्द कम कर के उसके जीवन काल में वृद्धि करता है।

6. कनेक्टिविटी

WiFi या वायरलेस कनेक्टिविटी का वह दौर चला गया जब आप किसी एक होटल से केवल एक WiFi को कनेक्ट कर सकते थे WiFi 6 लाया है आपके लिए एक साथ बहुत सारे डिवाइस को केवल एक राउटर में कनेक्ट करने की क्षमता।

इसका अर्थ है कि आपको एक जबरदस्त सेटिंग साफ-सुथरी कनेक्टिविटी प्राप्त होगी और यह आज के दिन में बहुत अधिक मायने रखता है कि आप अपने डिवाइस का संबंध किस प्रकार और किससे करते हैं।

7. काम करने में सहज

WiFi को लेकर जो सबसे अहम बात होती है वह यह है कि क्या आपको कनेक्शन के माध्यम से इंटरनेट स्मूथली चलाने मिल रहा है?

WiFi 6 के साथ आपको काम करने में आनंद की अनुभूति होगी क्योंकि यह स्पष्ट रूप से अब तक का सबसे स्मूथेस्ट वायरलेस इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

8. कनेक्ट करने में आसान

आमतौर पर देखा जाता है कि WiFiको कनेक्ट कर पाना कभी-कभी हमारे लिए एक जटिल कार्य रह जाता है परंतु WiFi6 के साथ अब ऐसी घटनाएं असंभव सी प्रतीत होती है। क्योंकि WiFi6 के साथ आप को सुरक्षित तीव्र गति और उच्च दक्षता पूर्ण कनेक्शन प्राप्त होता है और ये सभी, किसी एक डिवाइस को किसी अन्य डिवाइस के साथ वायरलेस कनेक्ट करने हेतु सबसे महत्वपूर्ण कारक है।

जीमेल क्या है ?

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करते है ?

WiFi 6 के नुकसान क्या है हिंदी में जानिए

1. महंगा

WiFi6 अन्य की तुलना में कुछ ज्यादा महंगा प्रतीत होता है इसका मुख्य कारण है कि यह आधुनिक जगत का वायरलेस इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करने वाला डिवाइस है।

परंतु एक बात यह भी है की आने वाले समय में WiFi 6 के महंगे होने के कारण बाकी सभी डिवाइस जिनमें WiFiसिक्स कंपैटिबिलिटी होगा वह भी महंगे होंगे।

परंतु एक बात यह भी है कि यदि आप को बेहतर सुविधाएं चाहिए अच्छा इंटरनेट कनेक्शन चाहिए तो आपको मूल्य के साथ कुछ समझौता करना ही पड़ेगा।

2. कार्यप्रणाली जटिल

अब यदि आप डिजिटल क्षेत्र के आविष्कारों से अधिक रूचि उनके प्रोग्रामिंग और मैन्युफैक्चर पर अधिक नजर गड़ाए रखते हैं तो शायद आपके लिए यह एक चिंता का विषय हो सकता है कि WiFi6 की कार्यप्रणाली और इसके मैन्युफैक्चर में कुछ जटिलताएं आपको दिखाई दे सकती है।

हालांकि इससे हम आम जनता को जो किसी भी डिवाइस को केवल उपयोग करने हेतु खरीदते हैं पर कोई असर नहीं होगा।

3. प्रदूषण

वर्तमान समय में वायरलेस कनेक्शन जो कि हमें दिखाई भले ना देते हो परंतु यह अन्य जीव-जंतुओं, वातावरण एवं पेड़ पौधों को व्यापक रूप से क्षति पहुंचाते हैं। WiFi6 के निर्माता ने इस विषय में ज्यादा कुछ नहीं बताया है परंतु यह बात तो स्पष्ट है कि वायरलेस कनेक्टिविटी से कुछ ना कुछ हद तक जीवो को प्रभाव पड़ता है। अतः समय के साथ यह वातावरण में प्रदूषण का एक मुख्य कारक साबित हो रहा है।

web hosting क्या होता है ?

डोमेन नाम क्या होता है ?

4. विकास के चरण में है

Wi-Fi 6 अभी भी विकास के चरण में है दूसरी बात यह भी है कि डिजिटल क्षेत्र में किसी भी अविष्कार को अंतिम आविष्कार नहीं कहा जा सकता क्योंकि इनके संस्करण समय दो समय आते जाते हैं अतः इसे हम अंतिम WiFiडिवाइस के रूप में भी नहीं मान सकते।

निष्कर्ष : WiFi 6 क्या है?

इंटरनेट की दुनिया कनेक्टिविटी और स्पीड पर आधारित होती है ऐसे में यदि आपके पास पुराना और धीमी गति वाला कोई डिवाइस है तो आप इस प्रतिस्पर्धी युग में बहुत पीछे रह जाते हैं। आपकी इसी कमी को दूर करने के लिए WiFi6 डिजिटल दुनिया में एक क्रांति के रूप में उपलब्ध हो रहा है। आशा करते हैं कि आप भी इस डिवाइस का लुत्फ जल्द से जल्द उठाएंगे और यह जानेंगे कि आप अपने काम को कितने सरल और गति पूर्ण तरीके से पूरा कर सकते हैं।

तो दोस्तों आज हमने जाना कि WiFiसे क्या होता है और यह कैसे काम करता है इसकी गति क्या है और इसके नुकसान और फायदे क्या है आशा करता हूं कि आपको हमारा यह लेख WiFi6 क्या है पसंद आया होगा यदि यह जानकारी आपको बहुत अच्छी लगी हो तो इसे आगे अपने मित्रों के साथ शेयर करें और उन्हें भी डिजिटल क्षेत्र में जानकारी प्राप्त करने का अवसर प्रदान करें , धन्यवाद।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments