who is captain bunny? कौन है captain bunny जो youtube पर छाए हुए है?

who is youtuber captain bunny?

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ कुछ cringe करके आप रातो रात प्रसिद्ध बन सकते है, वही कई रातो तक कड़ी मेहनत के बाद आप स्वयं के लिए वह रात ला सकते है ” जब लोग कहे कि अरे देखो यह व्यक्ति रातो रात प्रसिद्ध हो गया!!!

परन्तु यहां सोशल मीडिया में प्रसिद्ध होने का निर्णय केवल आपका नहीं होता, क्योंकि आपको कामयाब बनाने के पीछे मूल रूप से जनता जनार्दन ही होती है। जनता creative लोगो के प्रति यूँ ही आकर्षित नहीं होती जब तक की उन्हें एक बेहतर कंटेंट, special technique या कुछ ऐसा न मिल रहा हो जो उस व्यक्ति को दूसरे से अलग बनाता हो। 

बीते कुछ वर्षो में हमने ऐसे ही न जाने कितने लोगो को यूँ ही प्रसिद्द होते देखा है कुछ ने इसके लिए कड़ी मेहनत की तो कुछ ने शॉर्टकट अपनाया। इसी कड़ी में हमने आज आप सब लोगो के लिए एक ऐसे व्यक्तित्व को प्रकाश में लाने का प्रयास किया है जो बीते कुछ वर्षो से ऑनलाइन gaming की दुनिया में जाना माना नाम बन कर उभरे है। लोग इन्हे youtube पर CAPTAIN BUNNY के नाम से जानते है, हाल ही में इन्होने अपने youtube channel में 10,000 सब्सक्राइबर की एक नई उपलब्धि प्राप्त की है। आज हम अपने वेबसाइट हिंदलेख पर उनसे बातचीत के कुछ अंश को प्रकाशित कर रहे है –

विषय-सूची

#1. सबसे पहले captain bunny आपको अपने यूट्यूब पर 10k subscriber होने की ख़ुशी में शुभकामनाएँ

जी बहुत-बहुत धन्यवाद।

#2. अपने बारे में कुछ बताइए ? आपके करीबी तो आपके वास्तविक नाम से परिचित है परन्तु आपके चैनल पर आने वाले नए लोग अक्सर यह जानना चाहते है कि आखिर कौन है captain bunny ?

सबसे पहले मैं बता दूँ कि मेरा नाम ऋषभ कुमार वर्मा है, मैं छत्तीसगढ़ से हूँ और B. tech graduated हूँ और जैसा कि आप सब जानते है, captain bunny मेरे youtube channel का नाम है, मैं यहां से live स्ट्रीम करता हूँ और अपने audience के साथ live chat पर भी मैंने कई बार अपने नाम का उजागर किया है परन्तु मुझे लगता है कि किसी वेबसाइट पर खुद का नाम reveal करना एक अलग experience है क्योंकि इससे मेरे बारे में गूगल पर सर्च करने वाले लोगो तक सही जानकारी जाएगी। क्योंकि अभी गूगल में captain bunny सर्च करने पर खरगोश के wallpaper आते है, जबकि captain bunny YT सर्च किये जाने पर मेरा youtube channel का reference दिखाई देता है।

#3 अपने youtube channel के शुरू होने के बारे में बताइये ?

(captain bunny ने अपना face reveal करने से मना किया हैं, इसलिए हम यहां उनकी personal picture नहीं डाल रहे है।)

इस चैनल की शुरुवात बहुत सी कड़वी यादो के साथ जुडी हुई है, 2015 में जब मैं कॉलेज के 2nd Year में था, मुझे Pneumonia और Jaundice का Double Attack हो गया था। उस समय मेरी स्थिति इतनी कमजोर हो गई थी कि मैं थोड़े दूर चलने में भी थक जाता था, साथ ही मैं अपने Semester Exams नहीं दे पाया, और इससे  Year Back भी लग गया।

कुल मिलाकर मैं डिप्रेशन की ओर जाने लगा था। इसी दौरान मैंने अपने करियर के बारे में और ज्यादा सीरियस होकर सोचना शुरू कर दिया क्योंकि मेरे साथ पढ़ने वाले लोग मुझसे आगे निकल चुके थे। चूँकि मुझे वीडियो गेम्स के प्रति बचपन से ही लगाव था, और 2014 के आस पास मोबाइल पर एक गेम Clash Of Clans चलता था। मैं भी इसी Game को खेला करता था। इस Game के बदौलत ही मैंने अपने उस Serious Period को निकाला था। धीरे धीरे इस गेम की मैं कुछ Secrets जानने लग गया था। और क्योंकि मैं यह गेम लगभग 3-4 सालो से खेल रहा था तो मैं इस गेम को बहुत अच्छे से समझने भी लग गया था।

अब मैंने सोचा कि क्यों न इस गेम के Secrets के बारे में वीडियो बनाकर Youtube में डालना Start करूँ? और इसी के साथ मैंने 2018 में अपना पहला वीडियो Youtube पर प्रकशित किया जोकि 4:15 मिनट का एक छोटा सा वीडियो था और इसमें Clash Of Clans Game के विषय में जानकारी थी। 2018 में ही मैंने कम से कम 100+ Videos बनाकर अपलोड किये और धीरे धीरे मुझे subscriber भी मिलते गए। केवल clash of clan गेम के चलते मुझे लगभग 2000 subscriber मिल चुके थे, पर ये असल में dead subscriber थे कयोंकि इनसे मुझे views नहीं मिलते थे, ये केवल subscribe तक ही सीमित थे। 

captain bunny youtube
captain bunny : Initial days of my youtube career

मेरे channel का दूसरा phase था 2019 में , और यही से मैंने असली पारी खेलनी शुरू की।  क्योंकि अब मैं graduate भी हो चुका था और मेरे पास game से related content बनाने का काफी समय भी रहता था। और इसी समय पूरे वैश्विक जगत में pubG नामक game ने धूम मचा रखी थी। मैंने भी इस game की बारीकियों को समझना start कर दिया क्योंकि मुझे साफ़ साफ़ दिख रहा था कि इस game का भविष्य बहुत जबरदस्त है। फिर मैंने इससे भी कंटेंट बनाना शुरू किया और धीरे धीरे videos upload करते गया।  पर अब भी चीजे मेरे हिसाब से नहीं हो रही थी, मेरे वीडियो पर उतने अधिक views नहीं आ रहे थे। पर मैंने अपना काम जारी रखा और धीरे धीरे आगे बढ़ता गया। 

#4.सामान्यतः देखा गया है कि gamer अपने नाम काफी हटके रखते है। कुछ लोगो के लिए यह strange भी होता है। आपके नाम के पीछे कोई कहानी है या आपने randomly अपना नाम captain bunny रख लिया ?

हाँ यह बात तो सही है कि gamer अपने नाम को लेकर काफी अधिक choosey होते है। साथ ही आप दुनिया के किसी भी gamer को देख ले, उनका नाम हटके ही रहा है। आगे चल कर उनका यही नाम brand बन जाता है। उदाहरण के लिए carryminati या technogamerz. ये सभी आज brand बन चुके है। इनके brand बनने के पीछे मुख्य कारण इनका hard work तो है ही परन्तु इसके साथ ही इनका strange name selection भी है। क्योंकि नाम के सुनते ही एक बार में लोगो का ध्यान आकर्षित हो जाता है। 

मेरे नाम के पीछे की कहानी भी शायद आपको दिलचस्प लग सकती है। मैंने जब अपना youtube करियर शुरू किया था, तो उस वक़्त clash of clans game का एक जबरदस्त channel youtube पर अपने बेहतरीन content के लिए विख्यात था। उस channel का नाम है general tony, उस समय जब मैं clash of clans के content बनाने में लगा होता था तो general tony मेरे ideal होते थे। चूँकि clash of clans गेम के अनुसार general एक ऊँचा पद होता है जबकि captain उसका जूनियर होता है, ऐसे में मैं खुद को general tony का जूनियर मानता था, और ऐसे मेरे नाम का पहला शब्द बना CAPTAIN. 

bunny, school और college के दिनों में मेरा nick name हुआ करता था। तो मैंने captain और bunny को combine कर दिया और youtube पर इस नाम से अपना चैनल register कर दिया। तो इस प्रकार छत्तीसगढ़ का ऋषभ वर्मा; youtube का CAPTAIN BUNNY बन गया। अब वैसे भी rishabh the gamer या rishabh gaming ऐसे type के नाम में वो मजा नहीं जो feel CAPTAIN BUNNY में है। 

#4. इस मुकाम तक पहुंचने के लिए आपको किन किन लोगो से मदद और प्रोत्साहन प्राप्त हुई ? क्या आपके परिवार ने आपका पूरा सहयोग दिया ?

भारत के लगभग हर घर में graduation कम्पलीट होते ही हमसे job की उम्मीद की जाती है, और इसमें कोई बुराई भी नहीं है। मुझे भी घर वालो ने 2019 में  ग्रेजुएशन के complete होते ही job के बारे में पूछा, ऐसा इसलिए क्योंकि अब तक youtube से मेरी कोई कमाई नहीं हो पाई थी और इसी कारण मैं घर वालो को सीधे ये भी नहीं बोल सकता था कि मैं youtube पर ही करियर बनाना चाहता हूँ। तो घर वालो के सुझाव से और समाज के दबाव से मैंने भी youtube से थोड़ा किनारा किया और बोरिया बिस्तर बाँध कर सरकारी नौकरी की तैयारी में निकल गया ( जैसा कि लगभग हर graduated करता है।) पर साल भर तक किस्मत की चाबी नहीं मिल पाई और देखते ही देखते 2020 आ गया। यह साल covid के कारण सबको याद रहेगा। lockdown के दौरान मैं घर पर ही था, और मेरा घर ऐसे क्षेत्र में है जहां इंटरनेट की कोई पहुंच नहीं थी। पर फिर भी मुझे अपने youtube channel पर ध्यान देना था इसलिए मैंने खुद के pocket money से wifi लगवाया। अब मैं content upload कर सकता था।  

घर वालो को वैसे मेरे youtube channel से कोई ख़ास expectations नहीं थी क्योंकि भारत में अब भी लोग सोशल मीडिया से एक stable करियर बनाना असंभव मानते है। लोगो को लगता है कि youtube video बनाना कोई कठिन काम नहीं है और इससे कोई पक्की कमाई थोड़ी होगी। पर ये दोनों ही बात सच नहीं है। youtube पर भी अपना करियर stable करना उतना ही कठिन है जितना किसी दूसरे job में, जबकि यहाँ risk factor और ज्यादा होता है क्योंकि ये entrepreneurship होता है।

तो घर वालो का कुछ support adsense से first payment मिलने के बाद ही संभव हुआ। पर उनका भी पूरा सहयोग अब तक नहीं मिल पाया है। हालाँकि दोस्तों से मुझे सहयोग प्राप्त हुआ है, कुछ ने तो मेरे youtube करियर के downfall दिनों में मुझे वापस खड़ा किया है। अभी भी बहुत से दोस्त मुझसे जुड़े हुए है और मेरे चैनल के लिए अपनी creativity दिखाते है।

#5. किसी content creator से interview में पूछा जाने वाला सबसे प्रमुख प्रश्न होता है कि आपके इस सफर से अब तक आपकी कितनी कमाई हो चुकी है ? यदि आप बताने में सक्षम हो तो ?

जी यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि ये readers को प्रेरित करने का काम करता है। पर अगर मैं सच बताऊँ तो अब तक मेरे adsense ने अपना पहला 100$ cross नहीं किया हैं। यहाँ content create करने वाले लाखो लोग आपको मिल जाएंगे और इनमे से बहुत लोग earn करना भी शुरू कर दिए होंगे। पर मुझ जैसे बहुत लोग भी इस भीड़ में है जिन्होंने इतने मेहनत के बाद भी earning शुरू नहीं की। वैसे मुझे उम्मीद है कि बहुत जल्द मेरा regular income इससे बनना start हो जाएगा। 

फिरहाल मैं creative videos न बनाकर live stream पर ही अपना पूरा focus कर रहा हूँ। क्योंकि pubg भारत मे ban हो चुका है और ऐसे में कोई direct pubg videos से related content youtube पर search नही करता है। जबकि लाइव stream एक अलग चीज है इसके जरिए streaming देखने और खेलने वाले लोग जहां मुझे sticker देते है वही यूट्यूब में लाइव stream connect रहने के वजह से कुछ ads click से earning हो जाती है। पर यह अभी तक 100$ के निकट नहीं पहुंचा हैं। इसलिए मैं अभी live स्ट्रीम पर ही फोकस कर रहा हूँ कि किसी प्रकार मुझे जल्द से जल्द कुछ earning प्राप्त हो ताकि मैं भी आगे की strategy और मजबूत कर सकूं। 

#6. क्या यूट्यूब पर काम करते करते बीच मे कभी ऐसा महसूस हुआ है कि मैंने कोई गलत कैरियर ऑप्शन तो नही चुन लिया?

मेरे मन मे यह सवाल लगभग हर दूसरे दिन आता है और इसमें कोई भी बुराई नही है। मुझे लगता है इस प्रकार के प्रश्न मन मे सदैव उठने ही चाहिए क्योंकि यही हमे हमारे काम के प्रति समर्पण को दिखाती है। ये हमे सोचने को मजबूर करती है कि हमारा goal क्या है? और इसी के साथ मैं स्वयं के कार्य का और अधिक विश्लेषण कर लेता हूँ और खुद को goal के लिए और focused समझता हूं।

अभी हाल ही में मेरे videos पर views अचानक ही कम होने लग गए थे। मतलब कहाँ 2000 views प्रतिदिन और फिर लगभग 3-4 दिन तक लगातार 400 views per day तक का downfall हो गया। ऐसी स्थिति में मैं बहुत low feel करना शुरू कर दिया। यहां तक कि मैंने सोचा कि अब ये सब बन्द कर देना चाहिए। पर मैं अंदर ही अंदर यह भी जानता था कि ये उतार चढ़ाव चलता ही रहेगा। बस मुझे जरूरत थी तो एक धक्के की, और ये काम वक्त रहते मेरे एक दोस्त ने किया उसने मुझे इस दुविधा से निकलने का एक जबरदस्त technic दिया और कुछ ही दिनों में इतने जबरदस्त views बढ़ गए मैं आपको इसका proof दिखाता हूँ।

captain bunny analytics

#7. आप स्वयं को आने वाले 5 साल में कहाँ पर देखते है?

आने वाले 5 साल में मैं 1मिलियन subscriber टच करने के बारे में सोच रहा हूँ साथ ही अपने चैनल में अलग अलग recruitments का भी प्रयास करूंगा। हालांकि आने वाला समय इतना आसान भी नही है। क्योंकि मैं अभी ज्यादा यूट्यूब videos बनाने के बजाए live stream पर focus करता हूँ। जबकि pubg भारत मे ban है फिर भी इसे खेलने वाले हर जगह है और इसीलिए लाइव stream के through भी income generate हो जाती है। पर अब जैसा कि हम सब जानते है कि 18 जून को BGMI आ रहा है। इससे हमारे जैसे streamers पर बहुत ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। इसका इतना गहरा प्रभाव भी पड़ सकता है कि कुछ लोग तो अपना कैरियर move करने का भी सोच सकते है। पर जैसे कि मैंने ऊपर बताया उतार चढाव चलते रहेगा, और entreprenuership में risk तो हमेशा ही रहेगा। तो बस जरूरत है depressed न होने की। अगर यह नही तो कुछ और सही, किसी और तरीके से अपने यूट्यूब के ग्रोथ पर ध्यान दूंगा। जैसे मैने शुरुवात clash of clans से शुरू किया फिर pubg में move किया और अब देखते है आगे क्या कंडीशन बनती है।

#8. youtube में अपना करियर बनाने वाले नए creators को किस प्रकार की सलाह देंगे ?

वैसे मैं अभी इस मुकाम पर नहीं पहुंचा हूँ कि youtube में आ रहे नए लोगो को सलाह दे सकूँ।  परन्तु हर field की एक बात compulsory होती है और वो है hard work. आप अपने क्षेत्र में चाहे कितने ही माहिर क्यों न हो जाए,  जिस दिन आपने कड़ा परिश्रम करना छोड़ दिया उस दिन से आपका downfall होना शुरू हो जायगा। लोग ऐसा कहते है कि किसी भी startup में शुरुवात में ही सबसे ज्यादा hard work करना होता है पर ये  वही लोग बोल सकते है जिन्होंने कोई startup न किया हो।  क्योंकि कोई भी startup अपने आप में एक cyclic process होती है, आप एक कठिनाई को पार करते है और आगे उससे बड़ी कठिनाई आ जाती है, यह continuity है। अगर आप एक जगह पर भी रुक जाते है तो आपको शुरू से शुरुवात करने का भी जोखिम उठाना पड़ सकता है। 

#9. आपके fans अगर आपसे जुड़ना चाहते हो तो?

मैं सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता हूँ क्योंकि मुझे लाइव stream का status लगातार अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर update करना होता है। नीचे मैं आपको अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम, और यूट्यूब के लिंक शेयर कर रहा हूँ और यदि आपको गेमिंग stream से related कोई जानकारी मुझसे चाहिए हो तो आप मेरे किसी भी सोशल मीडिया account पर DM कर सकते है।

captain bunny से जुड़ने के लिए नीचे दिए गए social मीडिया buttons पर क्लिक करे –

तो इस लेख के माध्यम से हमने उभरते हुए नए youtube content creator को प्रकाश में लाने का प्रयास किया है। हिंदलेख परिवार इनके उज्जवल भविष्य की कामना करता है, और साथ ही इसी प्रकार के बेहतरीन gaming content प्रस्तुत करने के लिए इनका आभार प्रकट करता है।  आशा आप लोगो को भी इनके youtube करियर के इन उतार चढाव को देखकर कुछ प्रेरणा अवश्य मिली होगी। धन्यवाद।

यह भी पढ़े –

 

Subscribe
Notify of
guest
8 Comments
Newest
Oldest
Inline Feedbacks
View all comments