whatsapp se paise kaise kamaye

whatsapp se paise kaise kamaye

भारत में सबसे प्रमुख मैसेंजर apps में सर्वाधिक लोकप्रिय app whatsapp है और यही कारण है कि लोग whatsapp se paise kaise kamaye इस बारे में अधिक से अधिक जानकारी लेना चाहते है। इस लेख के माध्यम से हम आपको whatsapp se paise कमाने के प्रमुख तरीको को बताएंगे जिनमे से कुछ आसान और कुछ कठिन भी हो सकते है , परन्तु इनके माध्यम से आपको लाभ निश्चित है।

परन्तु whatsapp se paise kaise kamaye इस विषय में जानकारी लेने से पहले हमें whatsapp से सम्बंधित कुछ आकड़ो पर एक नजर डालना चाहिए, तो आइए बिना विअलंब किये आरम्भ करते है –

whatsapp मोबाइल उपकरणों के लिए एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म इंस्टेंट मैसेजिंग सेवा है जो संदेशों के प्रसारण के लिए इंटरनेट का उपयोग करते है। 2019 तक, लगभग 1.6 बिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ whatsapp विश्व का सबसे लोकप्रिय मोबाइल मैसेंजर ऐप है। इसके अतिरिक्त facebook और youtube के बाद, यह दुनियाभर में तीसरा सबसे लोकप्रिय social network है।

आइए statista नामक website जो social media से सम्बंधित विभिन्न आकड़ो को प्रकाशित करने के नाम से प्रख्यात है कि whatsapp पर एक report देखते है –

statista whatsapp
चित्र स्त्रोत : statista

whatsapp se paise kamane के 11 आसान तरीके

1. link shortening के माध्यम से whatsapp se paise kamaye

यह whatsapp का उपयोग करके पैसे बनाने का एक अपेक्षाकृत आसान तरीका है! 

linkshortner एक सामान्य सा तरीका है

, जो साधारणतः short link और long link के बीच में होता है।

मिसाल के तौर पर जब आप किसी shortner पर ads लगाते है तो आप वहां  ad प्रदान करने वाले site का पूरा url नहीं डालते जबकि एक छोटा सा link डालते है जो केवल ad को दिखाता है, जब  user उस link पर क्लिक करता है तो उसे ads दिखाई देते है और वास्तव में इसी से आपकी कमाई होती है। जब user ad पर दिखाए गए link पर क्लिक करता है तब वह उस ad को दिखाने वाले मूल वेबसाइट पर आपको ले जाता है।

इस प्रकार आप देखते है कि ad layer दो link (short और long ) के बीच में उपस्थित होता है और इस कार्य को करने के लिए link shortner आपकी मदद करता है।

ऐसे site जो link shortner की सेवाए देते है इनमे प्रमुख है  :-

  1. adfly
  2. shortest

आप देखते हैं, इस तरह के भुगतान किए गए यूआरएल को छोटा करने वाली सेवाएं उपयोगकर्ताओं को अपनी साइट का उपयोग करके विभिन्न वेब गुणों के लिंक को छोटा करने की अनुमति देती हैं। और प्रत्येक क्लिक के लिए कि नया, छोटा लिंक मिलता है, उपयोगकर्ता को एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाएगा!

इसे करने के लिए सबसे पहले, एक अच्छी तरह से लिंक shortner को खोजे। एक बार जब आपको एक अच्छा shortner साइट मिल जाए, तो उस साइट पर पंजीकरण करें।आप इसके लिए एक साधारण Google खोज कर सकते हैं, कुछ समीक्षाओं के माध्यम से भी जा सकते हैं!

पंजीकरण करने के बाद, अब भयानक वायरल योग्य सामग्री खोजने का समय है जो whatsapp उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा किया जाएगा। आमतौर पर फनी इमेज, हॉट / ट्रेंडिंग न्यूज, वायरल वीडियो, रोचक तथ्य आदि के लिंक वायरल होते चले जाते हैं।

शेयर करने के लिए सामान खोजने के बाद, उसके यूआरएल को कॉपी करें। साइट द्वारा पेश किए गए शॉर्टनर का उपयोग करके यूआरएल को छोटा करें। आपको तुरंत एक नया छोटा यूआरएल मिलेगा, जिसे आप व्हाट्सएप पर साझा करना शुरू कर सकते हैं!

उस लिंक को कॉपी करें और अपने व्हाट्सएप संपर्कों के साथ साझा करना शुरू करें। आप व्हाट्सएप पर प्रासंगिक समूह भी बना सकते हैं, जैसे- मजेदार चित्र, मजेदार वीडियो, ट्रेंडिंग समाचार आदि और इन लिंक को वहां पर साझा करें। एक और शानदार विचार एक ‘ब्रॉडकास्ट लिस्ट’ बनाना और एक समय में एक से अधिक संपर्क के लिए लिंक साझा करना है!

लिंक के साथ, सामग्री क्या है इसके बारे में एक संक्षिप्त विवरण प्रदान करें! मान लीजिए कि आप मज़ेदार gifs की तस्वीरें साझा कर रहे हैं, एक विवरण लिखें- funny एपिक मज़ेदार gifs जो आपको हंसी को रोक नहीं पाएंगे!’ एक आकर्षक विवरण लिखें ताकि अधिक से अधिक लोग लिंक और विवरण देखने के माध्यम से क्लिक करेंगे।

यदि सब कुछ सही किया जाता है, तो लिंक पर क्लिक मिलेंगे! प्रत्येक क्लिक के लिए, आपको एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाएगा। यह देश / क्षेत्र के आधार पर 0.01 से 5 $ तक भिन्न हो सकता है, जहाँ से क्लिकों को रिकॉर्ड किया जाता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी आदि जैसे विकसित देशों के क्लिकों के लिए, payout दर काफी सभ्य है। इसलिए, यह कहना सुरक्षित है कि उपरोक्त सूचीबद्ध देशों के लोग निश्चित रूप से इस पद्धति का लाभ उठा सकते हैं और अपेक्षाकृत कम प्रयास के साथ अच्छा धन उत्पन्न करते हैं!

2. whatsapp group के माध्यम से whatsapp se paise kamaye

ऐसे बहुत से whatsapp group होते है जिनमे job से सम्बंधित विशेष सूचनाए प्राप्त होते रहती है, जिनमे शामिल होती है – सरकारी नौकरी के विज्ञापन, निजी क्षेत्र की नियुक्ति की सूचनाए, स्वउद्यम से सम्बंधित जानकारिया इत्यादि, तो ये सभी आपके paise कमाने का एक जरिया ही है। 

इसके लिए सर्वप्रथम आपको उन whatsapp groups से जुड़ना चाहिए जहां इस प्रकार के बहुत से जॉब सम्बंधित सूचनाएं आती हो, इसके अतिरिक्त कुछ groups ऐसे भी होते है जो आपके व्यवसाय से सम्बंधित अनेक जानकारिया मुहैया करते है; यहाँ  ऐसे tips आपको मिल सकते है जो कि आगे बढ़ा सकते है।

3. affiliate marketing करके whatsapp se paise kamaye

एफिलिएट मार्केटिंग का अर्थ किसी अन्य कम्पनी के प्रोडक्ट्स को promote करना होता है; कंपनी के प्रोडक्ट्स का आपके द्वारा बिक्री किए जाने पर आपको कमिशन मिलता है।

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपको किसी भी कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा, ऐसा करने पर आपको कंपनी के द्वारा एफिलिएट लिंक दिया जाएगा; यह वही लिंक होता है जिस पर क्लिक करके आपके द्वारा प्रमोट किये गए प्रोडक्ट को ख़रीदा जा सकता है। 

जब कभी कोई भी व्यक्ति आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो  द्वारा सुनिश्चित कमीशन ऑनलाइन रूप से प्राप्त होता है।

इस एफिलिएट लिंक को आअपने किसी भी सोशल प्लेटफार्म में जोड़ सकते है फिर चाहे वह इंस्टाग्राम हो, फेसबुक हो या whatsapp हो। 

whatsapp पर आप जब कभी भी एफिलिएट प्रोडक्ट के विषय में लेख साझा करते है तो उस लेख के नीचे ऐसा अवश्य लिखे – “उत्पाद को खरीदने के लिए इस लिंक का प्रयोग करे ” और फिर उस  एफिलिएट लिंक को छोड़ दे।

अब जब कभी कोई यूजर उस लेख को पढ़ेगा और उसे उस प्रोडक्ट में दिलचस्पी जागृत होगी तो वह उस लिंक पर क्लिक अवश्य करेगा।

इस प्रकार आप देखेंगे कि यहाँ किसी यूजर के द्वारा आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करवाने के लिए आपको बेहतर से बेहतर कंटेंट बनाने की आवश्यकता है, इसमें शामिल हो सकता है एप प्रोडक्ट्स के बारे में निष्पक्ष जानकारी लिखना और clear फोटोज डालना।

एफिलिएट मार्केटिंग के विषय में अधिक जानकारी पाने के लिए इस लेख को अवश्य पढ़े.

4. PPD networks के माध्यम से

PPD का अर्थ है pay per download मूल रूप से, PPD साइट्स (जैसे कि CleanFiles, FileIce आदि) उपयोगकर्ताओं को अपने सर्वर पर फ़ाइलों की मेजबानी करने की अनुमति देती है।अब user यहाँ अपने files स्टोर कर देते है तथा यहाँ से custom link प्राप्त करके इस लिंक को share कर सकते है। 

जब कोई व्यक्ति फ़ाइल प्राप्त करने के लिए उस लिंक पर क्लिक करता है, तो उसे फ़ाइल डाउनलोड करने से पहले एक सर्वेक्षण / कार्य से होकर गुजरने के लिए कहा जाएगा!

प्रत्येक सर्वेक्षण पूरा होने और एक सफल डाउनलोड के लिए, आपको पैसे दिए जाएंगे! यह PPD नेटवर्क की कार्य पद्धति है।

तो, शुरुआत कैसे करें?

सबसे पहले, एक अच्छा PPD नेटवर्क (FileIce, CleanFiles आदि) ढूंढें। रजिस्टर करे और एक अच्छी फाइल अपलोड करें, एक फाइल जिसे लोग किसी भी कीमत पर डाउनलोड करने के लिए तैयार हैं।

डाउनलोड यूआरएल प्राप्त करें और whatsapp पर इसे बढ़ावा देना शुरू करें। इसे सीधे अपने संपर्कों, प्रासंगिक व्हाट्सएप ग्रुप आदि पर साझा करें।

यदि फ़ाइल अच्छी है और सही दर्शकों के साथ share की जाती है, तो आपको कुछ डाउनलोड मिलेंगे और इस तरह पैसे मिलेंगे! कमाई अलग-अलग देशों से हो सकती है। उदाहरण के लिए, यूएसए, नॉर्वे, डेनमार्क, जर्मनी आदि जैसे देशों के क्लिक और डाउनलोड के लिए, पेआउट $50 जितना हो सकता है! भारत में  कम ही है !

आमतौर पर, विकसित देशों के लोगों से डाउनलोड के मामले में, PAYOUT अच्छा है। जबकि विकासशील देशों के लोगों से डाउनलोड के मामले में, भुगतान औसत या कम है!

5. recharge app के माध्यम से whatsapp se paise kamaye

recharge apps कभी भी मेरे सबसे पसंदीदा कमाई स्त्रोत में से नहीं रहे है इसका प्रमुख कारण है –

  1. इसमें आपको दूसरे लोगो को app का referal code send करना होता है , जिस पर क्लिक करने पर app को डाउनलोड किये जाने का प्रस्ताव सामने आता है , इस प्रकार की प्रक्रिया को कोई भी व्यक्ति आम तौर पर नहीं अपनाता, क्योंकि वह ऐसे apps को डाउनलोड क्यों करेगा जिसकी उसे जरूरत ही न हो। 
  2. इसे होने वाली कमाई कभी आपको cash के रूप में नहीं मिलती है, अपितु रिचार्ज कूपन या फिर आपके app के account पर cashback मिलता है, जिसे आप cash में नहीं बदल सकते। 
  3. यहाँ कमाई का स्त्रोत केवल और केवल referal कोड होता है, अर्थात आप जितने अधिक लोगो को referal कोड देंगे आपको उतना अधिक लाभ मिलेगा। 
  4. यह लम्बे अवधि के लिए कमाई का अच्छा जरिया नहीं है, हालाँकि आप यदि कम समय में बहुत छोटा लाभ कमाना चाहते है तो आपके लिए यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है।(वह भी हमेशा नहीं )

वैसे तो इस प्रकार के अनेको apps playstore या इससे बाहर मौजूद है परन्तु मैं यहाँ कुछ चुनिंदा apps के नाम बताता हूँ जो थोड़ा trustworhy है – ladoo app, cashpanda, pocket-money app इत्यादि।

6. paid promotion के माध्यम से whatsapp se paise kaise kamaye

जब कभी आपके followers अत्यधिक हो जाते है, तो आपके पास पैसे कमाने का एक नया मार्ग खुल जाता है; paid promotion .

paid promotion कुछ और नहीं जबकि आपके द्वारा पैसे लेकर किसी अन्य के content या प्रोफाइल को promote करना होता है।

यह आपके followers पर निर्भर करता है कि आपके पास कैसे लोग paid promotion करने के लिए आएँगे।  जितने अधिक followers आपके होंगे आपके पास उतने ही अच्छे ऑफर आएँगे। 

whatsapp को भी paid promotion के रूप में प्रयोग किया जा सकता है; इसके लिए आपको अपने whatsapp पर paid promotion किये जाने का कुल लागत बताना होगा साथ ही whatsapp नंबर भी 

7. ऑनलाइन study materials देकर Whatsapp se paise kaise kamaye

whatsapp ऐसा app है जिसके माध्यम से आप अपने online video contents भी किसी अन्य को बेच सकते है, इसी के साथ अपने  बनाए हुए नोट्स की pdf और पढाई से सम्बंधित अन्य सामग्रियों को भी share किया जा सकता है। 

तो यदि आप किसी विशेष विषय में पारंगत है या आप tution classes लेते है तो whatsapp groups आके लिए काफी सहायक हो सकता है। 

8. स्वनिर्मित उत्पादों को बेचकर whatsapp se paise kaise kamaye

पिछले कुछ वर्षों में, whatsapp  के माध्यम से लोग स्वनिर्मित उत्पादों की बिक्री कर रहे है। चूंकि लोग whatsapp का प्रयोग केवल वार्तालाप और देश दुनिया में चल रही घटनाओ से अवगत होने के लिए करते है, परन्तु इसका अर्थ यह नहीं होता कि लोग यहाँ बिज़नेस सम्बन्धी समझौते नहीं किया करते, जिन लोगो के पास किसी व्यापारी या दुकान का whatsapp नंबर होता है वे सीधे whatsapp के माध्यम से  लेन  देन किया करते है। ऐसे में आपके बनाए गए products को सीधे आपके whatsapp नंबर के माध्यम से बिक्री किया जाना बहुत अधिक सहज हो सकता है। 

whatsapp उन सामान्य लोगो के लिए एक आदर्श स्थल है जो कुछ बेचना चाहते है परन्तु उनका स्वयं का ई-कॉमर्स स्टोर नहीं है। वे चाहे तो सीधे अपना product whatsapp story में डाल सकते है, जिससे आपके सम्पर्क में  सभी  आपके उत्पाद के सम्बन्ध में आवश्यक ब्यौरा सीधे मिल जाए।  हालांकि  सिर्फ अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से उत्पादों को ऑनलाइन बेचना कठिन है।

इसी के साथ एक अन्य विकल्प यह है कि अमेज़न पर अपने उत्पाद को बेचा जाए और whatsapp पर उन उत्पादों को बढ़ावा दिया जाए।

किसी भी तरह से, आपको अपने whatsapp में अपनी सामग्रीसे सम्बंधित लिंक bio में जोड़ने की आवश्यकता है।

बस bio में अपना परिचय लिखे और वेबसाइट का लिंक छोड़ दे ताकि इच्छुक follower आपके ऑफ़र के बारे में अधिक जान सकें। 

9. Viral content के माध्यम से whatsapp se paise kaise kamaye

लेख, विज्ञापन और अन्य उपयोगी सामग्री से इंटरनेट पर लाखों वेबसाइटें भरी हुई हैं। व्हाट्सएप पर अपने संपर्कों के साथ उस उपयोगी सामग्री को साझा करके पैसे कमाने का एक तरीका है। जब इस विधि की बात आती है, तो यह सभी भुगतान की गई शार्टिंग सेवाओं जैसे कि short.est, आदि का उपयोग करने के बारे में ही है। 

एक बार जब आप लेख, समाचार और वायरल वीडियो जैसे रोमांचक सामग्रियों का पंजीकरण और अन्वेषण करते हैं, तो लोग आमतौर पर ऐसी सामग्रियों को पसंद करते हैं और ऐसे लिंक पर क्लिक करना पसंद करते हैं।

तो, इन चरणों का पालन करें और व्हाट्सएप का उपयोग करके ऑनलाइन पैसा बनाना शुरू करें:

1) URL- shortener websites पर जाएँ (उदाहरण के लिए, shorte.st)
2) अपने ईमेल का उपयोग करके रजिस्टर करें या फेसबुक के साथ लॉग इन करें
3) किसी भी लेख / वेब पेज का URL प्राप्त करें जिसे आप अपने व्हाट्सएप दोस्तों के साथ साझा करना चाहते हैं। साइट पर पेस्ट करें और on SHORTEN URL ’पर क्लिक करें।
4) अब short URL को कॉपी करें।
५) इस URL को आप जितने व्हाट्सएप से संपर्क कर सकते हैं भेजें
6) कंटेंट पढ़ने के लिए जितने ज्यादा लोग लिंक पर क्लिक करेंगे, उतनी ही ज्यादा कमाई होगी।

तो viral contents से भी url shortener के माध्यम से ही पैसा कमाया जाता है

10. application promote करके

यह विकल्प अपने तरीके से अद्वितीय है क्योंकि यहां आपको सीधे पैसे नहीं मिलते हैं, लेकिन आप कुछ मुफ्त सामान जैसे फ्री रिचार्ज, पेटीएम कैश आदि प्राप्त कर सकते हैं। तत्काल रिचार्ज के लिए, आप कुछ अन्य ऐप जैसे कि taskbucks आदि से पैसे कमा सकते है। तो अगर आप वास्तव में मुफ्त रिचार्ज चाहते हैं तो आपको अपने व्हाट्सएप संपर्क के साथ रेफरल लिंक साझा करना होगा।

11. youtube या blogging sites का प्रमोशन करके

यह पैसे कमाने का एक अलग परन्तु काफी हद तक कारगर तरीका है। यदि आपका youtube channel है या फिर कोई blogging साइट है तो आप whatsapp को एक traffic लाने का माध्यम बना सकते है।  

जब कभी आप अपने channel या साइट पर नया कंटेंट डालेंगे तो आपको अधिक से अधिक ट्रैफिक की आवश्यकता होगी, इसके लिए आप अपने whatsapp के मदद से किसी ग्रुप में या व्यक्तिगत रूप से किसी को अपने content का लिंक छोड़ सकते है, इसके अतिरिक्त अपने कंटेंट को और अधिक लोगो तक पहुंचाने के लिए आपको अपने whatsapp story में उस लिंक को share करना चाहिए।  इस प्रकार आप अपने content तक लोगो का पहुंच बनाने के लिए whatsapp का प्रयोग कर सकते है।

अंतिम शब्द : whatsapp se paise kaise kamaye

 whatsapp se paise kaise kamaye; इस लेख के माध्यम से हमने आपको कुछ चुनिंदा मगर महत्वपूर्ण 11 तरीको के बारे में बताया है जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही whatsapp se paise kama सकते है। इस लेख को अधिक से अधिक share करने की आशा आपसे करता हूँ क्योंकि इसी के माध्यम से लोगो के बीच social media marketing के विषय में अधिक जागरूकता फैलेगी। 

धन्यवाद।

Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Newest
Oldest
Inline Feedbacks
View all comments