web hosting kya hota hai in hindi

web hosting kya hota hai in hindi

 यदि आप ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में नए है या आप वेबसाइट बनाना चाहते है, और confuse है कि web hosting kya hota hai in hindi, तो यह लेख आपके लिए ही है। मैं इस लेख में web hosting से समबन्धित सभी फैक्ट्स का क्रमबद्ध तरीके से व्याख्या करूंगा। यहाँ हम web hosting के विभ्भिन प्रकारो के बारे में जानेंगे और उन सभी प्रकारो के परफॉरमेंस के विषय में भी कुछ जानकारी लेंगे साथ ही यह भी जानेंगे कि हमारी साइट हिंदलेख कौन से web hosting पर चलती है। 

एक रिपोर्ट के अनुसार एक व्यक्ति प्रतिदिन औसतन साढ़े चार घंटे (4.30 hrs) इंटरनेट पर व्यतीत करता है। इसका अर्थ है कि हमारे मोबाइल के पीछे एक ऐसी संस्थान मौजूद है जो हमें प्रतिदिन जरूरत पड़ने वाले डाटा को 24 घंटे सर्वर से जोड़कर ऑनलाइन रखती है, ताकि हमें जरूरत पड़ने पर इंटरनेट से उन चीजों को मात्र 1 क्लिक पर देख सके।

हालाँकि  इंटरनेट में इतनी जटिलता होने के बावजूद भी सर्वर 24 घंटे ऑन रहने के लिए सक्षम है और यही महत्वपूर्ण कारण भी है कि आप आसानी से अपनी एक वेबसाइट बना सकते है। इन सर्वर को एक स्थल पर रखने का कार्य  कोई बड़ी कंपनी करती है। 

सरल शब्दों में एक web hosting एक प्रकार की सेवा प्रदाता है जो हमारे वेबसाइट को इंटरनेट में पब्लिश करती है और हमेशा live रखती है । 

वर्तमान समय में जिस प्रकार लोगो का रुझान ब्लॉग्गिंग की ओर बढ़ रहा है वैसे वैसे नए नए वेबसाइट का निर्माण होता जा रहा है। नए वेबसाइट के निर्माण में दो महत्वपूर्ण चीजों की सबसे अधिक आवश्यकता होती है – 

  1. डोमेन रजिस्ट्रेशन की (डोमेन के बारे में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे।)
  2. hosting प्रोवाइडर की 

इन दोनों के बगैर वेबसाइट का  निर्माण कर पाना असंभव है, डोमेन आपके साइट का adress होता है और इसी के भीतर आपके साइट से सम्बंधित सारे लिंक मौजूद होते है , उदाहरण के लिए hindlekh.com वास्तव में एक वेबसाइट है परन्तु इस वेबसाइट के निर्माण के लिए हमें (.com) डोमेन को रजिस्टर करना पड़ा। रजिस्टर करने से आशय है, समबन्धित नाम (hindlekh) का .com वाला address को अपने नाम कर देना।

तो इस प्रकार hindlekh.com पूर्ण रूप से एक address बन गया, इस address में अब हम किसी भी प्रकार के content को डालने का प्रयास कर सकते है। परन्तु यह तब तक प्रदर्शित नहीं होगा जब तक आप कोई hosting provider को अपने डोमेन से लिंक नहीं करेंगे। एक बार लिंकअप कर देने से आपके address में वो सभी चीजे दिखाई देंगी जो कंटेंट आप यहाँ बनाते जाएंगे क्योंकि यह आपके hosting database में सेव होते जाता है।

आपको confuse होने की आवश्यकता नहीं है, domain  वास्तव में address बताता है, परन्तु होस्टिंग आपको अपने उसी address में चीजों को store करने का काम करता है, तो जब कभी आप किसी साइट का नाम गूगल में सर्च करते है तो दोनों संयुक्त रूप से एक साथ काम करते है, और आपको साइट में कंटेंट दिखाई  देता है। 

नीचे दिए link affiliate लिंक है, इस लिंक के माध्यम से आपके द्वारा hosting ख़रीदे जाने से हमें कुछ मात्रा में कमीशन मिलेगा क्योंकि हम एक प्रकार से कंपनी का प्रचार कर रहे है, हो सके तो आप अधिक से अधिक लोगो को इन लिंक के माध्यम से hosting खरीदने को प्रेरित करे ताकि हमें भी अपने साइट के माध्यम से आपको इसी प्रकार के कंटेंट प्रदान करने का अवसर मिलता रहे। 

hostinger.com से hositng खरीदने के लिए यहां क्लिक करे। 

Hostgator से Hosting खरीदने के लिए यहां क्लिक करे। 

तो इस प्रकार हमें यह जानकारी मिल गई कि web hosting क्या होता हैं। अब हम जानने का प्रयास करते है कि hosting कितने प्रकार के होते है और उनमे क्या अंतर होता है –

types of web hosting kya hota hai in hindi

चाहे आप नए वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे है, या आप एक IT विशेषज्ञ है, आपके लिए यह लेख बहुत कारगर होगा जहाँ आपको सभी प्रकार के hosting की जानकारी मिलेगी, साथ ही इसमें आपको आपके जरूरत के अनुसार कौन सा web hositng plan अच्छा होगा इस बारे में भी बता दिया जाएगा, यहां हम hostinger नामक hosting कंपनी के plan को जानेंगे क्योंकि हम hostinger से ही साइट को run करते है। तो हम hostinger में 6 सबसे प्रमुख web hosting plan के बारे में जानकारी दे रहे है जो है-

  1. Shared hosting
  2. VPS hosting
  3. Cloud hosting
  4. WordPress hosting
  5. Dedicated hosting

1. shared web hosting kya hota hai

सामान्यतः एक hosting प्रदाता अपने प्रत्येक plan को और छोटे छोटे plan में विभक्त किये होते है ताकि वेबसाइट बनाने के लिए आपको आर्थिक सुविधा के हिसाब से सहूलियत हो।

इस प्रकार की hosting सामान्यतः सर्वाधिक प्रयोग में लाए जाने वाली hosting है। इसका उपयोग अधिकतर छोटे वेबसाइट होल्डर जिनके पास बहुत कम ट्रैफिक आती है वे करते है। इस प्रकार के hosting में आप बहुत लोगो के साथ  server शेयर कर रहे होते है इसी कारण इसे share web hosting कहा जाता है। इस प्रकार के hosting plan में जिसमे एक ही server का प्रयोग बहुत से वेबसाइट के साथ share किया जाता है, इस कारण यहां memory, computing power, disk space, और भी बहुत से चीजों को share करते है। 

इस प्रकार हम देखते है कि shared web hosting किसी भी web hosting के सबसे सस्ते प्लान होते है, और इसी कारण नए और छोटे वेबसाइट होल्डर इन प्लान को लेकर अधिक दिलचस्पी दिखाते है।

अधिकांश share web hosting plan कुछ add-on के साथ आते है जैसे कि –

  1. Free domain name
  2. Free SSL certificate
  3. Integrated website builder
  4. Security and anti-malware scans
  5. User-friendly control panel (cPanel)
  6. Auto-backups

share web hosting के साथ एक बुरी चीज यह है कि ये आपके साथ कुछ और भी लोगो से अपना server share करता है, इसका मतलब अगर दूसरे व्यक्ति का वेबसाइट में अचानक ही ट्रैफिक आनी बढ़ जाती है तो उस समय आपके वेबसाइट का स्पीड भी घट जाएगा। क्योंकि यहाँ सभी  server लोडेड है। 

web hosting plans in hindi
share web hosting plan

share hosting plan के फायदे –

  • कम कीमत, beginners और छोटे बिज़नेस के लिए किफायती 
  • विशेष technical knowledge की आवश्यकता नहीं 
  • सर्वर पहले से ही configured  सेट मिलता है
  • यूजर फ्रेंडली कण्ट्रोल पैनल 
  • बेहतरीन सपोर्ट सिस्टम 

share hosting plan का नुकसान –

  • सर्वर configuration में आपका कोई कण्ट्रोल नहीं रहता
  • आपके server से सम्बंधित दूसरे website पर ट्रैफिक के बढ़ने से सीधे आपके साइट पर प्रभाव पड़ता है। 
  •  support system आपको कोडिंग के मामले में केवल html और Php से सम्बंधित कुछ जानकारियों में ही बस मदद कर पाएगी। 
  • storage space बहुत कम होता है,  साथ ही अपग्रेड करना महंगा पड़ता है। 

price range –  ₹ 79-249 / month

2. VPS web hosting kya hota hai in hindi

VPS का full form – virtual private server होता है। इसका मतलब आपको किसी सर्वर में एक निश्चित स्थान  प्राप्त करवाया जायेगा। यहां भी आपको एक ही सर्वर में अन्य लोगो के साथ रहना पड़ेगा परन्तु यहां आपको server का एक  separate partition प्रदान किया जायेगा जिसमे आपको dedicated server space मिल जाएगा और साथ ही एक निश्चित amount का resources और मेमोरी भी प्रदान होगा।

VPS hoting plan in hindi
VPS hoting plan

इसका अर्थ है कि VPS hosting उन सभी लोगो के लिए अच्छा है जिनका बिज़नेस मध्यम श्रेणी का है और ट्रैफिक भी धीरे धीरे बढ़नी स्टार्ट  हुई है। 

VPS hosting plan के फायदे –

  • आपको एक निश्चित server स्पेस मिल जाता है
  • दूसरे साइट पर आने वाले ट्रैफिक से आपको कोई effect नहीं पड़ेगा।
  • separated server होने से चीजे customization करने में आसानी मिलेगी 
  • shared web hosting से ज्यादा बेहतर

VPS hosting plan के नुकसान –

  • अन्य hosting प्लान की तुलना में कुछ महंगा प्रतीत हो सकता है 
  • टेक्निकल और सर्वर मैनेजमेंट knowledge होना आवश्यक होता है 
  • security और software patches आपके ऊपर निर्भर करता है 

price range – ₹ 230-2799 / month

3. cloud hosting kya hota hai in hindi

किसी large scale project के लिए cloud hosting  विकल्प होता है, विशेषकर 2021  शुरुवाती महीनो में इसने बहुत पॉपुलैरिटी  बटोरी है, क्योंकि कोरोना के पश्चात बड़े स्केल के कंपनियों का उदय आरम्भ हुआ इसके साथ ही इन कंपनियों ने अपने लिए वेबसाइट का निर्माण आरम्भ किया, अब चूँकि बड़ी कम्पनियाँ है तो साइट ट्रैफिक भी बड़ा होगा जिसके चलते इन्हे ऐसे hosting plan की आवश्यकता होती है जिसमे इन्हे पर्प्याप्त स्पीड प्राप्त हो और ट्रैफिक के बढ़ने से site crash की कोई  समस्या न आए। 

cloud hoting plan in hindi
cloud hosting plan

cloud hosting कुछ और नहीं जबकि आपके website के डाटा को एक साथ बहुत सारे server पर स्टोर करना ही है  उदहारण के लिए आप इसे ऐसे समझिये जब आप share या VPS hosting करते है तो आप किसी एक ही सर्वर पर अपना सब कुछ लोड करते है ऐसे में अगर आपके उस server में कोई परेशानी आती है तो आपका साइट पर इसका सीधा प्रभाव पड़ता है, परन्तु cloud hosting में आपके डाटा को एक ही सर्वर पर सीमित नहीं रखा जाता जबकि इसे विभ्भिन सर्वर में बात दिया जाता है इसी कारण इसे cloud भी कहा जाता है, अब इनमे से किसी भी सर्वर में issue आने से आपको अपने साइट पर किसी भी प्रकार की समस्या देखने को नहीं मिलेगी।

cloud hosting के लाभ –

  • वेबसाइट का बेहतरीन लोडिंग स्पीड प्राप्त होता है 
  • आपके साइट को अधिक बेहतर सुरक्षा प्राप्त होती है 
  • value added लाभ प्रदान किये जाते है 
  • support system से technical चीजों पर भी मदद मिलती है।  

cloud hosting की हानियां – 

  • सर्वर customization पर लिमिटेड एक्सेस होता है 
  • cloud के एक्सपर्ट की जरूरत होती है। 
  • किसी किसी जगह पर अनावश्यक खर्च की आशंका बनी रहती है। 

price range – ₹ 539 – 5099 / month

4. wordpress hosting kya hota hai in hindi

वर्डप्रेस चूँकि संसार का सबसे अधिक पॉपुलर कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है, अतः इसके लिए भी बाजार में अलग से होस्टिंग प्लान आने शुरू हो गए हैं। ऐसे hosting plan जो केवल वर्डप्रेस के उद्देश्य  बने होते है इनमे आपको वर्डप्रेस साइट चलाने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आती। इस प्रकार के hosting plan से आपको निम्नलिखित लाभ मिलते है –

  • Top website performance
  • High website loading speed
  • Regular plug-in updates
  • Security patches and version updates
  • Anti-malware scans
  • Website backups
wordpress web hosting plan in hindi
wordpress web hosting plan

अत्यधिक customization होने के कारण आपकी साइट की स्पीड काफी अधिक बढ़ जाती है जिसका सीधा प्रभाव आपके साइट performance पर दिखाई देता है। 

वर्डप्रेस hosting plan के फायदे –

  • कम लागत और beginners के लिए लाभप्रद 
  • सिंगल क्लिक पर वर्डप्रेस installation 
  • वर्डप्रेस  साइट के लिए बेस्ट परफॉरमेंस दिखाता है
  • customer support team wordpress एक्सपर्ट होता है। 
  • वर्डप्रेस प्लगइन और theme पहले से installed होते है। 

वर्डप्रेस hosting plan से हानियां –

  • केवल वर्डप्रेस साइट के लिए किफायती है। 
  • वर्डप्रेस से सम्बंधित साइट चलाने में तो कोई समस्या नहीं आती परन्तु दूसरे cMS पर चल रहे वेबसाइट को नहीं चलाया जा सकता है।

price range – ₹ 99 – 959 / month

5. dedicated hosting kya hota hai in hindi

जैसा कि नाम से लग रहा है इस प्रकार के hosting प्लान में आपको एक dedicated सर्वर दे दिया जाता है, अर्थात आपका स्वयं का एक physical सर्वर होता है। इसका एक अर्थ यह भी है कि आप स्वयं अपने server के करता धर्ता है , जिसके  चलते आपको कुछ तकनिकी चीजों की समझ होनी आवश्यक हो जाती है। क्योंकि आप  अपने अनुसार अपने सर्वर को configure करेंगे और साथ ही अपने हिसाब से ही सबकुछ customize करना होगा। इस प्रकार की hosting plan उनके लिए बेहतर साबित होती है जो लार्ज स्केल बिज़नेस को चला रहे है , और जिनके यहां बहुत बड़े पैमाने में ट्रैफिक आता है। 

dedicated hosting plan के फायदे –

  • सर्वर कॉन्फ़िगरेशन पर पूरा नियंत्रण
  • उच्च निर्भरता और सुरक्षा स्तर भी तगड़ी होती है  

dedicated hosting plan की हानियां –

  • उच्च लागत, बड़े बिज़नेस के लिए किफायती 
  • techincal knowledge और साथ ही server management का knowledge होना बहुत जरूरी
price range – ₹ 8839 – 15729 / month

तो अपनी जरूरत के आधार पर आप hosting plan का चयन कर सकते है, मेरी सलाह है कि यदि आप beginner है तो shared web hosting plan के साथ जाए , क्योंकि यह आपके साइट के लिए और आपके financial condition दोनों के लिए बेहतर होगा। 

यदि आप  hosting plan खरीदने के बारे में सोच रहे है तो  सुझाव देता हूँ कि hostinger के साथ जाए। मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि यह साइट स्वयं hostinger पर चल रही है। और मैंने जहाँ तक समझा है hostinger अन्य web hosting companies की  तुलना में बहुत बेहतर है। इसकी सपोर्ट सिस्टम से लेकर on time सब बेहतर है, यहाँ तक कि आपको यह मात्र 79 ₹ प्रति महीने के दर से hosting service प्रदान करती है। 

वैसे आप  hostinger की तुलना hostgator से भी कर सकते है, यह आपके ऊपर है।  मैं hostgator के विषय में कुछ कहने में असमर्थ हूँ क्योंकि इसका उपयोग मैंने अब तक नहीं किया है। 

अंतिम शब्द : web hosting kya hota hai in hindi

इस लेख के माध्यम से  web hosting और उनके types के विषय में जानकारी हमने प्राप्त करवाई, हालाँकि इसके अतिरिक्त हमने hostinger के affiliate marketing के विषय में भी कुछ चर्चा कि और आपको बताया कि hostinger से हमारा affiliation जुड़ा हुआ है और आपसे आग्रह भी करते है कि यदि आप किसी भी प्रकार का web hosting लेने के बारे में सोच रहे है तो हमारे दिए गए एफिलिएट लिंक के माध्यम से जाए ताकि आपको भी कम दाम में hosting प्लान मिल जाए और हमें भी अपने साइट को चलाते रहने के लिए आवश्यक आर्थिक मदद मिलती रहे। 

Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Newest
Oldest
Inline Feedbacks
View all comments