social media marketing in hindi

social media marketing in hindi

आप पढ़ रहे है; social media marketing in hindi .  सोशल मीडिया मार्केटिंग मुख्यतः अपने ब्रांड के निर्माण करने , अपने उत्पादों की बिक्री को बढ़ाने, अपने वेबसाइट की ट्रैफ़िक को बढ़ाने और अपने दर्शकों से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया पर किया जाना वाला प्रयोग है।

इसमें आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल पर अपने उत्पाद से सम्बंधित शानदार सामग्री प्रकाशित किया जाता है, इसमें अपने अनुयायियों को सुनना और उन्हें लुभाना, स्वयं के प्राप्त परिणामों का विश्लेषण करना और सोशल मीडिया विज्ञापनों को चलाना भी शामिल है।

प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (वर्तमान में ) फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, पिनटेरेस्ट, यूट्यूब और स्नैपचैट हैं।

सोशल मीडिया प्रबंधन एक प्रकार का उपकरण भी हैं जो व्यवसायों को सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से सबके सम्मुख लाने में मदद करता हैं।

विषय-सूची

एक नजर में : social media marketing in hindi

सोशल मीडिया मार्केटिंग की शुरुआत सबसे पहले publishingसे हुई। अधिक बिक्री और जनता के मध्य अधिक पॉपुलर होने के लिए व्यवसाय अपनी वेबसाइट की सामग्री को सोशल मीडिया पर साझा कर रहे थे।

परन्तु आज सोशल मीडिया, उत्पाद सामग्री प्रसारित करने से बहुत अधिक आगे निकल चुका है। आजकल, व्यवसाय अलग-अलग तरीकों से व्यापक रूप से सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं।

उदाहरण के लिए, एक व्यवसायी जो इस बारे में चिंतित है कि लोग इसके ब्रांड के बारे में क्या कह रहे हैं, सोशल मीडिया conversation की निगरानी करेगा और प्रासंगिक articles पर प्रतिक्रिया देगा।

क अन्य व्यवसायी जो यह समझना चाहता है कि सोशल मीडिया पर उसका प्रदर्शन कैसा है, वह विश्लेषण उपकरण (सोशल मीडिया एनालिटिक्स टूल ) के साथ, सोशल मीडिया पर उसकी पहुंच, जुड़ाव और बिक्री का विश्लेषण करेगा।

इसी प्रकार एक अन्य व्यवसायी जो बड़े पैमाने पर दर्शकों के एक विशिष्ट वर्ग तक पहुंचना चाहता है, वह सोशल मीडिया विज्ञापन चलाएगा।

समग्र रूप से, इन्हें अक्सर सोशल मीडिया प्रबंधन या social media management के रूप में भी जाना जाता है।

सोशल मीडिया मार्केटिंग के 10 नियम क्या है?

जिस प्रकार अन्य विषयो में नियम होते है ठीक उसी प्रकार सोशल मीडिया मार्केटिंग के भी अपने कुछ नियम है जो गिनती में 10 हैं और कुछ इस प्रकार से है –

1. अपने ग्राहकों की सुनने का नियम

इससे पहले कि आप सोशल मीडिया पर कुछ बोलें, अपने दर्शको की बातो को सुनें।

आपके दर्शक किस बारे में बात करते हैं?

ऐसे कौन से विषय हैं जिन्हें सबसे अधिक शेयर, क्लिक और लाइक मिलते हैं?

प्रमुख मुद्दों को पहचानें, प्रयुक्त शब्दों को पहचाने, शेयर होने वाले हैशटैग को देखे। क्या उस विषय क्षेत्र में tweet आमतौर पर इमेज या ग्राफ़ के रूप में होते हैं? पोस्ट लंबी होती है या छोटी?यह सीखने में समय बिताएं कि आपके दर्शक सोशल मीडिया पर कैसे बात करते हैं। 

2. अपने कंटेंट पर ध्यान केंद्रण करने का नियम

भड़कीला ’दृष्टिकोण रखकर अपने मूल मुद्दों से संबंधित किसी भी कंटेंट को साझा करना और पोस्ट करना बहुत आसान है – लेकिन इसके लिए भी आपको अपनी रणनीति सटीक बनानी होगी। 

किसी विषय के सम्बन्ध में केवल लिखना और प्रकाशित करने से बेहतर है उस विषय के मुख्य सेट के बारे में अनुसंधान करके आधिकारिक रूप से पोस्ट करना। आपको आपके दर्शक वर्ग के आधार पर कंटेंट निर्मित करने की आवश्यकता है। यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस उत्पाद के विषय में लिख रहे है। 

यदि आप अधिक प्रभावशाली कंटेंट बनाना चाहते है तो इस लेख से आपको मदद मिल सकती है – उच्च गुणवत्ता वाले कंटेंट कैसे बनाए?

3. मात्रा से अधिक गुणवत्ता का नियम

कंटेंट के सम्बन्ध में आपको एक ही थाली में दो सब्जी नजर आ सकती है जिसमे एक इसकी गुणवत्ता तथा दूसरी इसकी मात्रा होगी। परन्तु आप सतर्क रहे और मात्रा के बजाए कंटेंट की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान केंद्रण करे।

एक ही विषय के सम्बन्ध में 10 पोस्ट करने से बेहतर है केवल एक पोस्ट करना, जिसमे कम शब्दों में अधिक जानकारी मिल जाए।

इस क्षेत्र में इस बात का ध्यान रखे की समय ही आपका पैसा होता है, अतः अधिक समय अपने कार्य के गुणवत्ता पर दे ना कि कार्य की मात्रा को बढ़ाने पर!!!

4. धैर्यता बनाए रखने का नियम

याद रखें कि ट्विटर, लिंक्डइन, इंस्टाग्राम या किसी भी अन्य प्लेटफॉर्म पर कंटेंट का निर्माण करने में समय लगता है।

और यदि आपके कंटेंट का niche  व्यापक क्षेत्र से सम्बंधित है, तो भारी प्रतिस्पर्धा में आपके कंटेन्ट के हिट होने की सम्भावना और कम हो सकती है। हालांकि यदि आप सैकड़ों अनुयायियों को तुरंत आकर्षित नहीं कर पाते हैं, तो निराश न हों। क्योंकि इसमें लम्बा वक़्त लगता है। 

शुरुवात में आपको अपने कार्य की गुणवत्ता पर ध्यान देते हुए आगे बढ़ते रहना है, यदि आपके कार्य में गुणवत्ता होगी तो आपके कंटेंट में वह साफ़ दिखाई देगा और लोग उसके प्रति धीरे धीरे आकर्षित होंगे।  तो आपको अपना धैर्य बनाए रखना अति अवश्यक है। 

5. अधिक लोगो तक पहुंच बनाने का नियम

अपने कंटेंट पर आपको अधिक ध्यान देकर इसे इस प्रकार बनाने की आवश्यकता है कि यह आसानी से बहुत लोगो के मध्य साझा किया जाए।

इसे करने के लिए आपको आकर्षक headlines को चुनना पड़ेगा जिसे लोग देखते ही पढ़े और आपस में शेयर करे। 

6. उच्च मानक तय करने का नियम

आपको अपने सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए एक निश्चित दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।आपको निरंतर अपने उत्पाद के सन्दर्भ में सोशल मीडिया में कुछ ना कुछ पोस्ट करते रहना है इससे आप अपने ग्राहकों के साथ बने रहेंगे। 

वैसे आप अपने कंटेंट से सम्बंधित हैशटैग # भी चला सकते है, जिसपर पोस्ट करने वाला प्रत्येक व्यक्ति कंटेंट के सम्बन्ध में ही लिखेगा। 

इस प्रकार से आपके मानक उच्च होंते जाएँगे , और आपसे जुड़ने वाले ग्राहक भी केवल आपके उत्पाद के ही विषय में ही बाते करेंगे। 

7. साठ- गाँठ बढ़ाने का नियम

अपने कंटेंट से सम्बंधित लोगो को खोजे और इन्हे अपने कंटेंट को प्रमोट करने को कहे, ये वे लोग होंगे जो आपके उत्पाद के विषय क्षेत्र में सम्मानित हैं, इन्हे influencer भी कहा जाता है। 

उदाहरण के लिए यदि आप बॉडीबिल्डिंग से सम्बंधित उत्पाद बेचना चाहते है तो आपको साहिल खान जैसे हस्तियों से संपर्क कर अपने उत्पाद का प्रोमशन करवाना चाहिए (हालांकि यह काफी असंभव सा प्रतीत होता है कि इतना बड़ा हस्ती आपके कंटेंट को प्रमोट करेगा? परन्तु यह मात्र एक उदाहरण है।)

हालाँकि इसमें आपको अच्छा खाशा आरंभिक खर्च आएगा, आपको इन्हे अपने कमाई का कुछ अंश कमीशन के रूप में देना पड़ेगा। अपने कंटेंट क्षेत्र के प्रमुख लोगो को पहचानें; उनका अनुसरण करें और उनसे जुड़ें।

यदि किस्मत अच्छी रही तो उनके द्वारा आपको पर्याप्त ट्रैफिक मिल सकता है जो आपके बिज़नेस मॉडल के रफ़्तार को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा।

8. ग्राहकों से जुड़ाव का नियम

केवल पोस्ट करके इसे छोड़ ना दे, यहां ध्यान दे कि सोशल मीडिया मार्केटिंग में शब्द सोशल भी शामिल है।

लोगों को प्रतिक्रियाओं और बातचीत की उम्मीद है। ग्राहक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए ट्विटर का उपयोग करते हैं, और तत्काल उत्तर की उम्मीद करते हैं।

यदि आप वाकई में अपने मार्केटिंग मॉडल के लिए गंभीर है तो आपको उनके प्रश्नो पर प्रतक्रिया देनी होगी। 

9. अपना लक्ष्य निश्चित रखने का नियम (keep objective clear)

आपके सोशल मीडिया मार्केटिंग नियम सूची में आपके स्पष्ट उद्देश्य शामिल होने चाहिए।

अपने उद्देश्य को सदैव अपने दिमाग में रखने के लिए आपको स्वयं से निरंतर यह प्रश्न पूछना चाहिए कि आप किसी रणनीति को पहले स्थान पर क्यों अपना रहे हैं? आपके सभी कार्य उसी लक्ष्य के प्रति समर्पित होने चाहिए।

10. पारस्परिक सहयोग करने का नियम

आप यदि अपने कॉन्टेंट के विषय में सोशल मीडिया मार्केटिंग करना चाहते है तो आपको किसी दूसरे व्यक्ति की आवश्यकता भी पड़ सकती है जैसे एक influencer की। 

कुछ influencer आपके प्रोडक्ट को साझा करने के लिए कमीशन की मांग कर सकते है, परन्तु कुछ ऐसे भी influencer होते है जो आपके साथ साझेदारी वाला समझौता कर सकते है , अर्थात आपके कंटेंट को शेयर करने के एवज में वे आपसे भी उनके कंटेंट को शेयर करने की मांग कर सकते  है। 

बाजार में इस प्रकार के सम्बन्धो से स्वस्थ वाणिज्यिक रिश्ते की शुरुवात होती है, और यह बहुत लम्बा भी जा सकता है, इससे दोनों को लाभ मिलता है।

Social media marketing कैसे करे?

1. रणनीति बनाए

इससे पहले कि आप सोशल मीडिया पर अपने उत्पाद की मार्केटिंग आरभ करें, आपको कुछ कदम उठाने पड़ेंगे। पहला कदम आपकी सोशल मीडिया रणनीति के बारे में सोचना है।

आपका लक्ष्य क्या है? सोशल मीडिया आपको अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में कैसे मदद कर सकता है?

कुछ व्यवसाय अपनी ब्रांड वैल्यू बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, अन्य इसका उपयोग वेबसाइट यातायात और बिक्री के लिए करते हैं। सोशल मीडिया आपको अपने ब्रांड के आसपास जुड़ाव उत्पन्न करने, एक समुदाय बनाने और अपने ग्राहकों के लिए ग्राहक सहायता चैनल के रूप में काम करने में भी मदद कर सकता है।

आप किस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं?

ऊपर बताए गए प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, पिनटेरेस्ट, यूट्यूब और स्नैपचैट हैं। Tumblr, Anchor, मैसेंजर, व्हाट्सएप, और WeChat जैसे सोशल मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म जैसे छोटे परन्तु धमाकेदार प्लेटफॉर्म भी हैं।

आप किस प्रकार की सामग्री साझा करना चाहते हैं?

किस प्रकार की सामग्री आपके लक्षित दर्शकों को सबसे अच्छी तरह आकर्षित करेगी? क्या यह चित्र, वीडियो या लिंक है? क्या यह शैक्षिक या मनोरंजक सामग्री है? इसके लिए या तो आपको अपने व्यक्तित्व में बदलाव लाना पड़ेगा और स्वयं को business minded बनाना पड़ेगा जो कि एकाएक नहीं हो सकता या दूसरा विकल्प हो सकता है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को hire करे जो डिजिटल मार्केटिंग की अच्छी समझ रखता हो और अनुभवी हो। इस तरह उस व्यक्ति के तकनीकों को भी आप समय के साथ सीखते रहते है और आपका काम भी चलते रहता है, हालांकि यह काफी अधिक खर्चीला हो सकता है।

परन्तु यह हमेशा के लिए तय नहीं होगा; अपने सोशल मीडिया पोस्ट के प्रदर्शन के अनुसार आप हमेशा अपनी रणनीति बदल सकते हैं।

2. योजना और प्रकाशन करे (planning & publishing)

छोटे व्यवसायों के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग आमतौर पर सोशल मीडिया पर लगातार मौजूदगी के साथ शुरू होती है। करीब तीन अरब लोग (3,000,000,000!) सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद होने से, आप अपने ब्रांड को अपने भविष्य के ग्राहकों द्वारा खोजे जाने का अवसर देते हैं।

सोशल मीडिया पर प्रकाशन का अर्थ एक ब्लॉग पोस्ट, एक इमेज या इनसे भी आसान एक वीडियो साझा करना है। यह वैसा ही है जैसे आप अपने व्यक्तिगत फेसबुक प्रोफाइल पर अपनी फोटो साझा करते है।

लेकिन आप अपनी सामग्री को अनायास बनाने और प्रकाशित करने के बजाय समय से पहले अपनी सामग्री की योजना बनाना चाहेंगे। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सोशल मीडिया पर अपनी पहुंच को अधिकतम कर रहे हैं, आपको सही समय पर अपनी सबसे उत्तम सामग्री प्रकाशित करनी होगी जो आपके दर्शकों को पसंद आए।

3. ग्राहकों की समीक्षा को सुने

जैसे-जैसे आपके सोशल मीडिया पर व्यवसाय का पकड़ बढ़ता जाता है वैसे वैसे आपके ब्रांड के बारे में बातचीत भी बढ़ेगी और धीरे धीरे लोग आपके सोशल मीडिया पोस्ट पर टिप्पणी करेंगे, आपको उनके सोशल मीडिया पोस्ट में टैग करेंगे, या आपको सीधे संदेश देंगे।

कई बार लोग बिना सोचे-समझे सोशल मीडिया पर आपके ब्रांड के बारे में बात कर सकते हैं। इसलिए आपको अपने सोशल मीडिया में आने वाले कमैंट्स के प्रति सतर्क होना पड़ेगा। 

वैसे आप स्वयं ही सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अपनी सभी सूचनाएं देख सकते हैं, लेकिन यह उतना कुशल विकल्प नहीं है क्योंकि आप केवल उन पोस्ट को देख सकते है जिस पर आपको टैग किया गया है जबकि आपने ऐसी पोस्ट तक नहीं पहुंच पाएंगे जो आपके व्यवसाय के सोशल मीडिया प्रोफाइल को टैग नहीं करती हैं।

इसलिए आप एक सोशल मीडिया सुनने और उसे प्रबंध करने वाले उपकरण का उपयोग कर सकते हैं जिसमे चाहे आपके आपके व्यवसाय के सोशल मीडिया प्रोफाइल को टैग किया गया हो या ना किया गया हो , यह सभी सोशल मीडिया उल्लेखों और संदेशों को एकत्र करता है।  

4. विश्लेषण करे

 क्या आप पिछले महीने की तुलना में सोशल मीडिया पर अधिक लोगों तक पहुंच रहे हैं? एक महीने में आपको कितने सकारात्मक उल्लेख मिलते हैं? आपके सोशल मीडिया पोस्ट पर कितने लोगों ने आपके ब्रांड के हैशटैग का उपयोग किया है?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म खुद इस तरह की जानकारी का एक बुनियादी स्तर प्रदान करते हैं। अधिक से अधिक एनालिटिक्स जानकारी प्राप्त करने के लिए या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आसानी से तुलना करने के लिए आपको सोशल मीडिया एनालिटिकल टूल की आवश्यकता हो सकती है। वैसे आज कल बाजार में ऐसे सनेको टूल उपलब्ध है। 

विभ्भिन सोशल मीडिया app और sites पर मार्केटिंग करने के लिए टिप्स

वर्तमान में भारत में बहुत से सोशल मीडिया app और sites है जिनके माध्यम से हम सोशल मीडिया मार्केटिंग कर सकते है। यहाँ विशेषकर; facebook, whatsapp, instagaram, linkedin, twitter और youtube अधिक प्रचलित है तो हम भी इन्ही टॉप के सोशल साइट्स में सोशल मीडिया मार्केटिंग के बारे में जानेंगे। 

1. facebook me social media marketing kaise kare?

फेसबुक पर सोशल मीडिया मार्केटिंग करने से पहले हमें यह समझने की आवश्यकता है कि –

यहाँ पर किस प्रकार के लोग आते है? फेसबुक एक ऐसा सोशल मिडिया app है जहां सभी वर्ग के लोग मिलते है फिर चाहे वह स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा हो या नौकरी करने वाला व्यक्ति। विशेषकर भारत में अपने आरंभिक चरणों में फेसबुक अत्यधिक लोकप्रिय था परन्तु इसकी दिवानगी इंस्टाग्राम के आने से कम हुई। परन्तु फिर भी यहाँ सभी आयु वर्गों के लोग आज भी जुड़े हुए है। संपूर्ण भारत में प्रति माह इसे 29 करोड़ लोगो द्वारा चलाया जाता है। इसका अर्थ है कि यहाँ आपको अधिक दर्शक मिल सकते है। परन्तु इससे पूर्व आपको यह भी समझना होगा कि –

उनकी जरूरते क्या क्या है ? वे यहाँ किसी प्रकार के विज्ञापन या ज्ञान प्राप्ति के लिए नहीं आते, वे सिर्फ यहाँ चैट करने और छुटपुट मनोरंजन करने के उद्देश्य से आते है।

हम उन्हें किस प्रकार अपने उत्पाद के लिए आकर्षित कर सकते है? तो आपको ऊपर में बताए गए सभी नियमो का चरणबद्ध तरीके से पालन करना होगा तथा आपको अपने कंटेंट का थीम भी फ्रेंडली और हल्का रखना होगा ,आपको किसी प्रकार की तड़क भड़क से परहेज़ करने की आवश्यकता है क्योंकि यहाँ सभी आयु वर्ग के लोग आपके दर्शक है। आप यहाँ अपना फेसबुक पेज निर्मित कर सकते है तथा उसपर अपने कंटेंट को शेयर कर सकते है।

अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पढ़े – facebook से पैसे कैसे कमाए ? 

2. instagram par social media marketing kaise kare ?

यहाँ पर किस प्रकार के लोग आते है? पहली बात यहाँ फेसबुक की तुलना में थोड़ा उच्च वर्ग (elite) दिखाई देता है, जिसका अर्थ है कि यहाँ आपको ग्राहक फेसबुक की तुलना में कम जरूर मिलेंगे परन्तु वे अभिजात्य वर्ग के होंगे। उन्हें किसी भी नए चीज को सीखने, खरीदने इत्यादि में पैसा खर्च करना खलेगा नहीं, तो यहां आप अधिक fanbase बना सकते हैं। दूसरी बात यह है कि 2019 के इंस्टाग्राम द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार भारत में इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने वाले लोगो की संख्या लगभग 10 करोड़ है (फेसबुक की तुलना में एक तिहाई ), परन्तु ध्यान दे कि यह इंस्टाग्राम का भारत में आरम्भिक चरण है, इसका प्रसार अभी निरंतर हो रहा है। तो आपके व्यापर मॉडल के लिए यह काफी बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

उनकी जरूरते क्या क्या है? यहाँ आने वाले लोग आय अर्जन के मामले में मध्यम वर्गीय से उच्च वर्गीय होते है और विशेषकर यह युवाओ में अधिक प्रचलित है। तो उच्च आयु वर्ग वाले सामान्य घरो के माता पिता (जो फेसबुक में रहते है) यहाँ अधिक संख्या में नहीं है इसलिए आप देखते है कि यहाँ फूहड़ता और नग्नता भी बहुत अधिक परोसा जाता है।

हम उन्हें किस प्रकार अपने उत्पाद के लिए आकर्षित कर सकते है? सोशल मीडिया मार्केटिंग के सभी 10 नियमो का पालन करते हुए हम यहाँ वीडियो, इमेज  टेक्स्ट फॉर्मेट में अपने कंटेंट पेश कर सकते है, विशेष कर वीडियो में अपना कंटेंट दिया जाना यहाँ अधिक प्रचलित है, आप 15 सेकंड का छोटा सा ट्रेलर बना कर इसे अपने इंस्टाग्राम स्टोरी में डाल सकते है। वर्तमान में इंस्टाग्राम ने अपनी reels नामक फीचर लांच की है जो आपके लिए कारगर हो सकती है। इसके अतिरक्त आप अपने उत्पाद से सम्बंधित आधिकारिक पेज बना सकते है , इससे सम्बंधित हैशटैग चला सकते है, इत्यादि।

यह लेख अवश्य पढ़े – instagram से पैसे कैसे कमाए ?

3. twitter par social media marketing kaise kare ?

यहाँ पर किस प्रकार के लोग आते है? यहां युवा से लेकर वृद्ध तक नजर आते है। परन्तु आप देखेंगे कि यहां राजनितिक वर्ग से जुड़े लोगो का बोलबाला अधिक रहता है। 

उनकी जरूरते क्या क्या है? यहाँ वास्तव में लोग दो चीजों के लिए आते है पहला जो चीज वर्तमान में ट्रेंड में है और दूसरा देश दुनिया से सम्बंधित खबरे। 

हम उन्हें किस प्रकार अपने उत्पाद के लिए आकर्षित कर सकते है? तो यदि आपका कंटेंट समाचार से सम्बंधित है तो यहां चलने की सम्भावना अधिक रहती है। यहाँ चमकीले भड़कीले शब्दों का प्रयोग करके आप अपने मार्केटिंग को और भी बढ़ा सकते है। 

4. linkedin par social media marketing kaise kare ?

यहाँ पर किस प्रकार के लोग आते है? यहाँ आपको युवा अधिक दिखाई देंगे जो विशेषकर किसी जॉब को खोजने या करने के लिए आते है।यहां पर प्रोफेशनल लोग अपने अनुभव, अपनी व्यावसायिक योग्यता, और शैक्षणिक जानकारिया इत्यादि शेयर करते हैं।

उनकी जरूरते क्या क्या है ?  वास्तव में यहाँ लोग किसी ब्रांड के लिए कार्य करने आते है, बिज़नेस के विषय में बात करने आते है तो यहाँ सभी कार्य professional होता है। तो यदि आप अपने ब्रांड की वैल्यू बढ़ाना चाहते है तो linkedin आपके लिए बहुत अधिक कारगर हो सकता है। और इसके माध्यम से लोग आपके ब्रांड को और अधिक बेहतर तरीके से जान सकते है। 

हम उन्हें किस प्रकार अपने उत्पाद के लिए आकर्षित कर सकते है? तो यहाँ आप मुख्यतः अपने संगठन से सम्बंधित सारी आवश्यक जानकारिया मुहैया करा सकते है जिससे वे आपके संगठन के विषय में जाने और आपसे किसी उत्पाद के सन्दर्भ में संपर्क करे और वह आपका ग्राहक बन जाए। तो यहाँ आपको उच्च गुणवत्ता वाले ग्राहक के साथ साथ अपने बिज़नेस को बढ़ाने का अवसर मिलेगा। 

5. youtube par social media marketing kaise kare ?

यहाँ पर किस प्रकार के लोग आते है?  अन्य विकल्पों की तुलना में यहाँ आपको सर्वाधिक ग्राहक मिलेंगे जो सभी आयु वर्ग के होंगे। छोटे बड़े ,युवा वृद्ध सब यहां वीडियो देखने के लिए आते है।    या ज्ञान प्राप्त करने के 

उनकी जरूरते क्या क्या है ? इस बात को सबसे पहले समझना चाहिए कि किसी भी विकल्प की तुलना में हम वीडियो के माध्यम से अधिक आसानी और तीव्रता से ज्ञान प्राप्त कर सकते है, यहाँ तक की कुछ कंटेंट तो इतने प्रायोगिक होते है जिनको आप साधारणतयः ब्लॉग के माध्यम से नहीं पेश कर सकते उन्हें वर्चुअल रूप में दिखाना आवश्यक होता है। यही कारण है कि 2019 में यूट्यूब द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में भारत में प्रति माह 26 करोड़ लोगो के द्वारा यूट्यूब का इस्तेमाल किये जाने की बात कही गई है।

हम उन्हें किस प्रकार अपने उत्पाद के लिए आकर्षित कर सकते है? आपको आपके दर्शको के विषय में सोचने की आवश्यकता होती है , वास्तव में आपको उन्हें लाभ देने वाले कार्यक्रम के बारे में सोचना चाहिए, जैसे किस प्रकार आप अपने दर्शको को अधिक लाभ दे सकते है; यह ज्ञान के रूप में भी हो सकता है अथवा अपने उत्पाद बेचकर भी (जैसे; ईबुक, ecourse अथवा ऑनलाइन प्रशिक्षण) किया जा सकता है। तो आपको अपने बिज़नेस का मॉडल ही इस आधार पर बनाना चाहिए कि यह आपके अधिक से अधिक ग्राहकों को कवर करे। आप ट्रेंडिंग विषयो को चुन सकते है या फिर सदाबहार कीवर्ड्स में भी अपनी किस्मत आजमा सकते है। 

अंतिम शब्द

तो आज के इस टॉपिक में हमने सोशल मीडिया मार्केटिंग से सम्बंधित आपको मुख्या जानकारिया उपलब्ध करवाई है। आशा करते है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा। यद्यपि आपको हमारे लेख में किसी भी प्रकार की त्रुटि दिखती है या आप किसी भाग में संशोधन कारवां चाहते है तो कमेंट बॉक्स आपके लिए सदैव खुले है। 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments