quora kya hai in Hindi

quora kya hai or iska prayog kaise kare

अपने website पर बैकलिंक प्राप्त करने के लिए ना जाने हम  कितने पापड़ बेलते है, पूरा मामला डोमेन रेटिंग और वेबसाइट को सर्च इंजन में सर्वोच्च स्थान पर लाने के लिए होता है, इन कारणों से हम अधिक से अधिक websites पर अपने links छोड़ना चाहते है ताकि हमारा offpage search engine optimization उत्कृष्ट हो सके, इसी के तर्ज़ पर आज हम एक मंच जिसे quora के नाम से जाना जाता है, के बारे में hindi में बताने जा रहे है कि यह kya hai ? इसपर अपना account kaise banaye और quora partner program kya hai.

तो आइए बिना विलम्ब किये सबसे पहले जानते है qoura का अर्थ क्या है –

Quora एक अमेरिकी question answer वेबसाइट है जहां इंटरनेट users द्वारा प्रश्न पूछे जाते हैं, उनका उत्तर दिया जाता है, उनको follow किया जाता है और edit किया जाता है, या तो तथ्यात्मक रूप से या किसी राय के रूप में। इसके मालिक, Adam D’Angelo और Charlie Cheever है जो कि Mountain View, California, United States में स्थित है।

quora की स्थापना जून 2009 में हुई थी, और वेबसाइट को पहली बार 21 जून 2010 को जनता के लिए उपलब्ध कराया गया था। users, question को edit करने और अन्य user द्वारा प्रस्तुत किए गए answers के लिए editing का सुझाव देकर सहयोग कर सकते हैं।

2019 में, वेबसाइट को एक महीने में 300 मिलियन unique लोगों द्वारा देखा गया था।

quora meaning in hindi

जहाँ तक quora का शाब्दिक अर्थ का सवाल है यह एक वाक्य से बना है जिसमे तीन शब्द है –  QUestion OR Answer.

हालाँकि इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है कि यह इन तीन शब्दों से ही मिलकर बना है , क्योंकि quora को मूलरूप से बनाने वाले व्यक्तियों ने कभी अपने आधिकारिक बयान पर इसका नाम quora रखे जाने के पीछे का कोई वर्णन नहीं किया है। 

परन्तु quora की जैसी कार्यशैली है, उस पर यह अर्थ सटीक बैठता है। अतः हम इसे question or answer का acronym या संक्षिप्त नाम कह कर quora बुलाते है। 

quora hindi kya hai

quora hindi कुछ और नहीं जबकि quora का official hindi website है। ध्यान दे कि quora मूल रूप से america में बना था इसी कारण इसकी मूल भाषा अंग्रेजी है, परन्तु समय के साथ इसकी उपयोगिता और प्रसिद्धि देखकर लोगो द्वारा अलग अलग भाषाओ में इस वेबसाइट के संस्करणों की मांग उठी।

इसी प्रकार भारतीय लोगो के लिए hindi भाषा में quora को उपलब्ध करवाया गया जिसे भविष्य में quora hindi के नाम से जाना गया।

तो quora hindi, quora की ही आधिकारिक website का हिंदी संस्करण है जहाँ पर हम hindi में अपने प्रश्नो को पूछते है, उनके उत्तर भी हमें hindi में मिलती है तथा उन प्रश्नो और उत्तरो के सम्पादन कार्य भी hindi में ही होती है।

quora par account kaise banaye

quora पर account बनाना किसी अन्य site पर account बनाने जितना ही सरल है। आइये हम चरणबद्ध तरीके से quora पर account बनाना सीखते है –

1. quora official website पर जाए

सबसे पहले आपको quora के official website पर जाने की आश्यकता है, इस बात पर अवश्य ध्यान दे कि आप किस भाषा में quora से जुड़ना चाहते है यहाँ quora वर्तमान में 24 भाषाओ में उपलब्ध है। मैं यहाँ quora के hindi website पर account बनाने के बारे में बतला रहा हूँ (हालाँकि account बन जाने के बाद भी quora आपको अपनी मनपसंद द्वितीयक भाषा चुनने का विकल्प देता है)

quora hindi की आधिकारिक website का link – quora hindi

quora signup in hindi
quora hindi आधिकारिक साइट signup

लिंक में जाने पर आपको signup करने के लिए बाएं तरफ तीन विकल्प मिलेंगे-

  1. google के माध्यम से signup करे 
  2. facebook के माध्यम से signup करे 
  3. email के माध्यम से signup करे 

जबकि दाएं तरफ आपको login का विकल्प मिलता है। 

जब आप पहले विकल्प, google के माध्यम से signup करने का विकल्प का चयन करते है तो आगे यह आता है –

2. अपने पसंद के मंचो का चयन करे

जब आप continue दबाते है तो आपको आपके पसंद के कुछ मंच के विषय में पूछा जाता है, आपको यहाँ 5 मनपसंद विषयो का चयन करना होगा –quora 5 subjects choose

3. अपने मुख्य विषय के बारे में लिखे

इस बार quora आपसे पूछता है कि आप किस विषय में सर्वाधिक जानकारी रखते है, या आप किस विषय में अपने लेख लिखना पसंद करेंगे –

quora kya hai  topics you know

4. अपने facebook friends को quora पर ढूंढे -

इस चरण में quora आपसे आपके facebook को quora में जोड़ने की अनुमति मांगता है , इसके अतिरिक्त यह आपसे यह भी पूछता ही कि क्या आप  quora में उपस्थित अपने facebook दोस्तों से जुड़ना पसंद करेंगे –

add fb friends on quora

5. email confirmation

quora अंत में आपसे आपके email के पुष्टिकरण के लिए आपके email पर otp या किसी प्रकार का link भेजता है जिसे आपको confirm करने के लिए दिए गए ब्यौरे के अनुसार पालन करना होता है। 

इस प्रकार आप देखते है कि आपका quora में account बन चुका है। 

quora se paise kaise kamaye

quora से पैसे कमाने के लिए आपको इसके QPP (Quora partner program) से जुड़ना होगा। आइए जानते है QPP क्या है –

quora partner program kya hai (qPP in hindi)

Quora partner program कुछ और नहीं जबकि quora द्वारा संचालित एक प्रणाली है जो इसपर प्रश्न पूछे जाने पर आपको धन का भुगतान करेगी।

सिर्फ सवाल पूछकर, आप संभावित रूप से हर महीने हजारों रुपए कमा सकते हैं!!! यहाँ तक कि आपको जवाब देने की आवश्यकता भी नहीं है- Quora के users आपके प्रश्नों के उत्तर खुशी-खुशी देंगे- आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के आधार पर आपको भुगतान किया जाएगा। हालाँकि आपको भुगतान की गई राशि को प्रभावित करने वाले बहुत से कारक हो सकते है जिसमे शामिल है –

  1. आपके प्रश्न की गुणवत्ता 
  2. आपके followers 
  3. आपके प्रश्न को मिलने वाले कुल views 
  4. quora के प्रति आपका समर्पण (आपके द्वारा दिए गए उत्तरो की संख्या और quora में आपके द्वारा कुल बिताए गए समय )
  5. पूछे गए प्रश्न की नैतिकता (quora की policy)

परन्तु विदित हो कि quora सभी लोगो को अपने इस program से नहीं जोड़ता, इसके लिए वह गिने-चुने लोगो को आमंत्रित करता है।

तो मूल प्रश्न यह है कि आपको इस अमीर बनाने वाले स्कीम के लिए निमंत्रण कैसे मिलेगा?

दुर्भाग्य से, Quora का partner program केवल invitation based है। इसका मतलब है कि, आपको भाग लेने के लिए खुद quora से पूछना होगा।ऐसा नहीं है कि quora स्वयं इस program के लिए आपको invitation नहीं देता, quora आमतौर पर केवल अपनी साइट के ऐसे users को स्वाह invitation देते है जो अतीत में सक्रिय रहे हैं (यानी आपने Quora पर sign in  किया है, कुछ प्रश्न पूछे हैं, कुछ उत्तर दिए हैं आदि)।

आपको quora द्वारा कब आमंत्रित किया जाएगा इसका कोई वास्तविक आंकड़ा नहीं हैं- यहाँ एक हजार प्रश्न पूछना काम कर सकता है, लेकिन इसी तरह, केवल 10 प्रश्न पूछना भी काम कर सकता है। यह समय से जुड़ा मुद्दा भी हो सकता है। क्योंकि यह  कि आपको 2 माह में ही invitation मिल जाएगा या फिर 1 साल बाद भी नहीं मिल पाएगा। 

एक प्रश्न यह भी आता है कि quora partner program केवल invited क्यों है? इसमें सभी लोग शामिल क्यों नहीं हो सकते ?

इसके पीछे भी बहुत से कारण है –

  1. इसका मूल उद्देश्य program को बनाए रखने में मदद करना है। सभी को इसे signup करने की अनुमति देने से, quora पर कबाड़ प्रश्नो की कतार बन जाएगी और quora पर प्रश्नों की समग्र गुणवत्ता धीरे-धीरे नीचे जाएगी।
  2. यदि सभी लोगो को प्रश्न पूछने वाले program में शामिल कर दिया जाए तो उत्तर देने के लिए कोई व्यक्ति नहीं मिलेगा क्योंकि यहाँ प्रश्न करने के पैसे मिलते है।
  3. प्रश्नो की गुणवत्ता तभी सुनिश्चित है जब quora स्वयं अपने program को join करने वाले partner को जांचे परखे। quora ऐसे लोगो को अपना partner नहीं बनाना चाहेगी जो उटपटांग प्रश्नो के कतार लिए खड़े हो, जिनके उत्तर देने के लिए आदमी हिचकिचाए। 

Quora पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए टिप्स –

  • नियमित रूप से प्रश्न पूछें।
  • निमंत्रण प्राप्त करने में आपको महीनों लग सकते हैं, इसलिए महीने में कम से कम दो बार साइट पर login  करें और दिखाएं कि आप एक सक्रिय user हैं।
    आप Quora की साइट में निवेश करने के लिए अच्छे उत्तर दें। 
  • एक वैधानिक प्रोफ़ाइल बनाएं- जिसमे शामिल है – नाम, प्रोफ़ाइल चित्र, और आपका bio।
  • Quora असली लोगों से सवाल पूछना चाहता है, न कि केवल बॉट्स और लोग जो अपनी साइट को स्पैम करना चाहते हैं। अतः जितना हो सके अपने प्रश्न और उत्तर में तर्क और भावनाओ  का सम्मिश्रण रखे।
  • धैर्य रखें। आपको आमंत्रण मिलने में 1 साल याउससे भी अधिक समय लग सकता है , अतः यहाँ लम्बी पारी के लिए तैयार रहे। 

quora space kya hai

अमूमन यह देखा जाता है कि quora में उत्तर देने वाले लोग अलग अलग क्षेत्र के अनुभवी होते है , जिसके कारण किसी प्रश्न के उत्तर में हमें बहुत अधिक विविधताएँ देखने को मिलती है, ऐसी अवस्था में किसी एक ही क्षेत्र के लोगो की एक समूह बना देने से, इस प्रकार के समस्या से निजात पाया जा सकता है।

जब एक ही प्रकार के क्षेत्र के लोग किसी एक ही समूह में आने वाले प्रश्नो के उत्तर देंगे तो यहां उत्तर में काफी अधिक निपुणता दिखेगी।इस प्रकार के समूह या community ही quora spaces कहलाते है। 

Quora Spaces एक नई सुविधा है, जो आपको community और आपके interest के विशिष्ट विषयों के आसपास content collect करने में सक्षम बनाती है। अर्थात यह quora के भीतर एक प्रकार का समूह ही है जो आपको आपके रुचिकर contents के आसपास रहने के लिए एक मंच प्रदान करती है। 

यह facebook group के समान ही है, जहाँ कोई user, quora space (समूह) के niche के अनुसार अपने उत्तर को साझा कर सकता है लेकिन facebook group और quora space में अंतर सिर्फ यह है कि quora space सभी के लिए open नहीं है इसमें वही लोग भाग ले सकते है जो उस समूह से संबंधित है। 

यदि आप समूह के “owner” हैं, तो आप content में योगदान कर सकते हैं और उन लोगो को चुन सकते हैं जिन्हें आप अपने समूह में रखना चाहते है।

जो लोग quora space को केवल follow करते हैं, वे इसके content को share कर सकते हैं, लेकिन वे इसमें कोयोगदान नहीं कर सकते। 

quora space आपकी स्वयं की सामग्री (content) वितरित करने और आपकी वेबसाइट पर लिंक प्रदान करके off-page SEO में सुधार करने का एक मूल्यवान तरीका है। 

इसके माध्यम से आप एक बहुत व्यापक समुदाय का निर्माण कर सकते है जो आपके niche से सम्बंधित होगा, इससे आपके website को बढ़ाने में अवसर मिलेगा। 

quora space में शामिल कैसे हो ?

  • अपना Quora ऐप लॉन्च करें (इसे नवीनतम संस्करण में अपडेट करें)।
  • सबसे नीचे टूलबार में आपको एक space icon दिखाई देगा।
  • space iconपर क्लिक करें।
  • एक नई गतिविधि खुलेगी, वहाँ आपको शीर्ष दाएं कोने पर दो विकल्प मिलेंगे।
  • उनमें से एक ‘search’ विकल्प होगा।
  • इस पर क्लिक करें। जिस शब्द में आपकी रुचि है, उसे टाइप करें और Quora आपको सभी संबंधित quora spaces सुझाएगा।
  • अपने इच्छित स्थान को चुनें और फॉलो बटन पर क्लिक करें।

how to create new quora space in hindi

यहाँ मुख्य रूप से दो तरीके है –

Method #1: check करें कही आपको quora space बनाने के लिए पहले से approval मिला है:

Quora टीम धीरे-धीरे अपने users के लिए Quora Spaces को सक्रिय कर रही है। जो लोग Quora पर सबसे अधिक सक्रिय हैं, उन्हें पहले मंजूरी मिल जाएगी, उसके बादआएगी बाकियों की बारी।

इसलिए, इससे पहले कि आप Quora Spaces के लिए अनुमोदन का अनुरोध करें, आपको निश्चित रूप से जांचना चाहिए कि क्या आपने इसे पहले ही प्राप्त कर लिया है। संभावना है कि आप इसे पहले से ही पा चुके हैं।

अपने Quora प्रोफाइल पेज पर जाएं और राइट साइडबार चेक करें। आपको क्रेडेंशियल्स और हाइलाइट्स अनुभाग मिलेगा। इसके नीचे, आपको ‘Create a Space ’ विकल्प दिखाई देगा।

नीचे मेरा Quora प्रोफाइल है: यहाँ आप देख सकते है मुझे approval मिल चुका है क्योंकि मुझे मंच बना सकने का अवसर मिल रहा है :-

quora space kya hai in hindi

Method #2: quora space बनाने के लिए invitation भेजे

अभी, एक नया स्थान बनाने का विकल्प केवल limited users तक ही सीमित है और quora से निमंत्रण द्वारा केवल सुलभ है। आप इस Google फ़ॉर्म को भरकर निमंत्रण का अनुरोध कर सकते हैं। यदि आप एक स्थान बनाने के लिए eligible हैं, तो आपको ईमेल के माध्यम से आमंत्रण प्राप्त होगा।

यदि आपको invitation मिला है, तो आपको space tab पर जाने की आवश्यकता है, और शीर्ष दाएं कोने में, आपको एक space बनाने का विकल्प मिलेगा। प्रक्रिया एक नई space में शामिल होने के संचालन के समान है।

quora space kya hai

अंतिम शब्द : quora kya hai

quora उन सभी व्यक्तियों के लिए एक शक्तिशाली माध्यम है जो अपने ज्ञान को प्रसारित करना चाहते है , हालाँकि यह केवल ज्ञान को प्रसारित करने तक सीमित नहीं है , आप quora के माध्यम से अपने website पर अच्छी खासी traffic भी ला सकते है, परन्तु इसके लिए आवश्यक है कि आपको पता हो कि quora का सही तरीके से प्रयोग कैसे किया जाता है।

आशा करता हूँ कि आपको हमारा quora से सम्बंधित यह लेख पसंद आया होगा।हमसे किसी भी प्रकार के संवाद की स्थापना के लिए आप comment box में एक comment छोड़ सकते है , हम यथा शीघ्र आपको reply देने का प्रयास करेंगे। 

धन्यवाद। 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments