Home » niche kya hota hai ? niche क्या होता है जानिए हिंदी में !!

niche kya hota hai ? niche क्या होता है जानिए हिंदी में !!

niche kya hota hai

Niche kya hota hai – सामान्य बोलचाल की भाषा में प्रयोग किए जाने वाले शब्दों के विषय में हमें बहुत सी जानकारी होती है परंतु जब बात आती है टेक्नोलॉजी या तकनीक से संबंधित किसी भी प्रकार की विषय की तो ऐसे में हम डिक्शनरी या शब्दकोश ढूंढने लगते हैं।

इसी प्रकार जब हम ब्लॉगिंग की दुनिया में कदम रखते है तो सबसे पहला शब्द जिससे हमारा सामना होता है, वह होता है, Niche।

Niche, अंग्रेजी का ही एक शब्द है जिसे टेक्नोलॉजी, ब्लॉगिंग और यूट्यूब के क्षेत्र में उपयोग किया जाता है। हममें से बहुत से लोग इस शब्द का अर्थ जाने भी नहीं अपना ब्लॉगिंग या यूट्यूब कैरियर आरंभ तो कर देते है, परंतु जब हमें दर-दर की ठोकरें खानी पड़ती है तब इस शब्द का अर्थ ढूंढने के पीछे भागते हैं और तब तक काफी विलंब हो गया होता है।

अतः बेहतर यही होता है कि आप जिस भी फील्ड में कुछ कार्य आराम करने जा रहे हैं तो उससे पहले उस फील्ड से संबंधित सभी टर्मिनोलॉजी या शब्दों को समझ जाएं, अन्यथा यह आपके तरक्की में बाधा का कार्य कर सकता है।

इस कारण आप सभी लोगो को Blogging से संबंधित शब्द Niche का तात्पर्य समझना आवश्यक है। तो आइए सबसे पहले हम जानते हैं कि यह niche kya hota hai.

Niche kya hota hai? What is the meaning of Niche in hindi -

ब्लॉगिंग के क्षेत्र में niche का अर्थ कुछ और नहीं अपितु “विषय” होता है। इसे और बेहतरीन तरीके से समझने के लिए हम इसके अंग्रेजी के दूसरे meaning की ओर भी ध्यान देते हैं। क्योंकि Niche का दूसरा अंग्रेजी नाम “subiect” भी है। 

तो जिस प्रकार अंग्रेजी में subject एक बहुत बड़ा और व्यापक शब्द है क्योंकि इसके भीतर सभी प्रकार के तत्व शामिल हो जाते हैं जिनका हमें अध्ययन करना होता है। ठीक उसी प्रकार ब्लॉगिंग के क्षेत्र में भी niche शब्द होता है जिसके भीतर ब्लॉगिंग का संपूर्ण व्याकरण, शब्दकोश इत्यादि शामिल होता है।

तो इस प्रकार हम पाते हैं कि niche एक बहुत अधिक व्यापक विषय है जिसके भीतर अनेक तत्व हो सकते हैं क्योंकि एक विषय के भीतर आने को वस्तुएं समाहित होती है।

हालांकि कुछ लोगो को यह भी लगता है कि niche का अर्थ blog के title से है, जबकि यह सत्य नही है। एक title को हम keyword मान सकते है परंतु यह किसी भी तरह से niche नही हो सकता।

यह पाया गया है कि कुछ लोग niche तथा keyword शब्द को एक ही मान लेते हैं। जोकि सरासर गलत है। इन दोनों के मध्य के मुख्य अंतर को समझने के लिए हमें इन दोनों के अर्थों पर फोकस करना होगा। 

Niche का अर्थ जहां विषय से संबंधित होता है वही keyword का अर्थ उस विषय से संबंधित किसी विशिष्ट शब्द से होता है।

उदाहरण के तौर पर स्पोर्ट्स एक niche है, परंतु इस niche के भीतर एक keyword के रूप में हम कोई लेख लिखना चाहे तो वह होगा – “क्रिकेट कैसे खेलते है?” या फिर “फुटबॉल के नियम क्या है?”

तो इस प्रकार स्पष्ट है कि न्यूज़ अपने आप में एक व्यापक term है, जिसके भीतर अनेकों keyword शामिल होते हैं। एक niche अपने भीतर बहुत सारे keyword को समेटे हुए रहता है।

keyword के विषय में अधिक जानकारी हेतु इस लेख को पढ़े – keyword क्या होता है ? 

अब चूंकि हम niche का अर्थ जान चुके हैं अतः अब हम niche के विभिन्न प्रकार के बारे में जानेंगे।

Niche कितने प्रकार के होते है? Types of niche in hindi -

niche को मुख्यतः निम्न प्रकारो में विभक्त किया गया है –

  1. Demand based niche / मांग आधारित niche
  2. Time based niche / समय आधारित niche
  3. interest based niche / रुचि आधारित niche

आइये अब एक एक कर इन सभी प्रकारो के विषय में जानकारी प्राप्त करते है –

1. Demand based niche / मांग आधारित niche kya hota hai

Demand या मांग आधारित Niche में समय के साथ साथ आने वाले डिमांड या उतार-चढ़ाव को देखा जाता है और इस आधार पर उस Niche पर कार्य किया जाता है। सभी मुख्य रूप से दो वर्गों में बांटा जा सकता है जैसे कि –

  • Evergreen Niche सदाबहार Niche

सदाबहार Niche की डिमांड समय पर निर्भर नहीं करती अपितु यह मार्केट में सदैव ही डिमांड में रहती है, यही मुख्य कारण है कि अधिकतर लोग सदाबहार Niche पर ही कार्य करना पसंद करते हैं क्योंकि इससे उनके वेबसाइट पर ट्रैफिक के बने रहने की संभावना अधिक रहती है। अतः हम देखते हैं कि इस प्रकार के Niche में किसी भी प्रकार का बाहरी प्रभाव नहीं पड़ता है।

  • मौसमी Niche

इस प्रकार के Niche में समय-समय पर उतार-चढ़ाव देखा जाता है अर्थात मौसमी Niche सदैव मार्केट में नहीं बने रहते हैं अपितु यह समय-समय पर ही हाईलाइटेड होते है। उदाहरण के लिए बच्चों की स्कूल की छुट्टियां अधिकांशतः ग्रीष्मकाल या शीतकाल में होती है तो जिस काल में उनको अवकाश मिलता है उस काल के दौरान रेलवे एवं बस टिकट की बिक्री में अचानक वृद्धि हो जाती है जिसका मुख्य कारण है छुट्टियों के दौरान बच्चों का सपरिवार ब्राह्मण के लिए बाहर जाना।

और यह भी पाया गया है कि रेलवे तथा बसों की ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अचानक से आने वाली ट्रैफिक में वृद्धि दिखाई देती है। अतः रेलवे तथा बस की ऑनलाइन वेबसाइट को हम मौसमी आधारित Niche के दर्जे पर रख सकते हैं

2. Time Based Niche / समय आधारित Niche kya hota hai

समय आधारित नीच की विशेषता यह होती है कि यह समय के साथ अपने प्रभाव को प्रकट करते हैं सहूलियत के लिए इन्हें भी निम्न वर्गों में बांटा गया है –
  • परमानेंट niche

इस प्रकार के niche अपनी प्रकृति में ही परमानेंट होते हैं भारतीय स्थाई होते हैं और इनमें हमेशा हमेशा ही लोगों की रुचि बनी होती है साथ ही इस प्रकार के niche में content बनाने वालों की भी कोई कमी नहीं होती है। उदाहरण के लिए – भक्ति आधारित niche, khana या भोजन से संबंधित nich, mobile riview इत्यादि।

blogger vs wordpress in hindi ?

9 best WordPress plugins in Hindi

  • Temporary अथवा trending niche

इस प्रकार के niche अपनी प्रकृति में ही temporary होते हैं, अर्थात ये कुछ क्षण मात्र के लिए ही हाईलाईटेड होते है फिर अपने अस्तित्व को खो देते है उदाहरण के लिए न्यूज संबंधित niche, खेल के लाइव अपडेट्स, अलग अलग ट्रेंडिंग memes इत्यादि।

3. Interest Based Niche / रुचि आधारित Niche kya hota hai

रुचि आधारित niche की विशेषता यही होती है कि यह किसी विशेष वर्ग समूह संप्रदाय या व्यक्ति के रुचि पर आधारित होती है। इसका अर्थ है कि इसे लिखने वाले या इसे पढ़ने वाले अपनी रुचि के हिसाब से अपनी सामग्री का निर्माण और पाठन करते हैं। इसे भीम ने दो वर्गों में बांटा जा सकता है –

  •  पाठक की रुचि पर आधारित niche

इस प्रकार के niche में पाठक वर्ग के interest पर विशेष रुप से ध्यान दिया जाता है क्योंकि इस प्रकार के नीच का मुख्य मकसद होता है, पाठकों को स्वयं से जोड़े रखना। और पाठकों को स्वयं से जोड़े रखने के लिए content creator को ऐसे कंटेंट पेश करने होते हैं जो उसके पाठक वर्ग की रूचि के अनुकूल हो।

  • लेखक के रुचि पर आधारित niche

इस प्रकार के niche का निर्धारण लेखक स्वयं करता है। अर्थात इस प्रकार के niche को लेखक स्वयं अपने पाठकों के लिए प्रस्तुत करता है हालांकि इसमें लेखक को अपनी बातों को पूरी तरीके से रखने का अवसर प्राप्त होता है परंतु यहां हमें पाठक आधारित niche से तुलना में कम ट्रैफिक दिखाई पड़ता है क्योंकि यहां niche पाठक की रुचि के अनुकूल नहीं है जबकि यह लिखने वाले की रूचि के अनुकूल है उदाहरण के लिए किसी संत या महापुरुष की जीवनी का लेखन, या किसी संपादक का आलेख जिस पर वह स्वयं के दृष्टिकोण को विभिन्न आयामों की सहायता से प्रस्तुत करता है।

Blog के लिए Niche कैसे चुने? How to choose niche for blog

किसी ब्लॉग या आर्टिकल के लिए निज का निर्धारण करना सबसे जटिल प्रक्रियाओं में से एक है। बैंकिंग के क्षेत्र में तो नीच का चयन ही आपकी सफलता का दर निश्चित करता है, क्योंकि blogging के क्षेत्र में कंपटीशन बहुत ज्यादा है जिसके कारण किसी एक नीच पर आपको सेट करो लेखक मिलेंगे और वह भी अपने अपने लेखन के उच्च स्तर पर होते हैं, ऐसे में आप का भी ऐसे niche का चयन करना जिस पर पहले से ही बहुत सारे लेख छपे हुए है तथा ऐसे niche जिस पर पहले से ही बहुत अधिक मात्रा पर भीड़ हो, आपको आगे बढ़ने से रोक सकती है ऐसे में आवश्यक है कि आप स्वयं के रुचि को पहचाने।

जी हां यदि आप ब्लॉगिंग क्षेत्र में niche की बात कर रहे हैं, तो आपको यहां अपने रुचि को पहचानने की अधिक आवश्यकता है क्योंकि यदि मैं कहूं कि आप भी उसी niche पर लेख लिखना आरंभ करें जिस पर ज्यादा ट्रैफिक आती है तो आप कुछ दिन तक तो शायद उस पर लेख लिख भी ले परंतु कुछ समय पश्चात जब आपको आभास होगा कि जो मैं कर रहा हूं वह तो मेरे रुचि का ही नहीं है, तो आप एकाएक उस कार्य को छोड़ देंगे अतः सर्वाधिक सुविधा पूर्ण तथ्य यह है कि आप अपने इंटरेस्ट का नीच स्वयं से चयन करें और उस पर लेख लिखे।

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए ?

blog कैसे बनाए ?

अब अगला प्रश्न या आता है कि स्वयं का इंटरेस्ट कैसे पहचाने?

इसकी पहचान करना कि आप किस क्षेत्र में माहिर है यह अपेक्षाकृत एक आसान प्रक्रिया है क्योंकि इसमें आपको उन चीजों को पहचानने की आवश्यकता है जिन चीजों को कहने से आप खुश रहते हैं। मान लीजिए कि आप खेल खेलना पसंद करते हैं यह किसी भी प्रकार का खेल हो सकता है जैसे वीडियो गेम, आउटडोर गेम या इंडोर गेम। हम जरा सोचिए कि आप उस खेल के बारे में लोगों को बता रहे हैं जिसमें आप माहिर हैं और जो खेल आपको बहुत ज्यादा पसंद है। यह कितना अच्छा होगा ना!!

19 types of blog in hindi

30+ Best Hindi Blog in India – भारत के Best Hindi Blogger कौन है?

अब यह सोचिए कि आप उपरोक्त कार्य को एक लेख के माध्यम से प्रस्तुत कर रहे हैं यही तो ब्लॉग है। जी हां अपने रुचि को पहचानना और उसे लेख के माध्यम से प्रस्तुत करना ही ब्लॉग कहलाता है। यह एक बहुत ही आसान प्रक्रिया होती है हालांकि ब्लॉग के लिए आपकी लेखन कला में भी रूचि होनी आवश्यक है अर्थात यदि आप खेल के विषय में रुचि रखते हैं साथ ही लेखन के क्षेत्र में भी रुचि रखते हैं तो आप ब्लॉक आसानी से कर सकते हैं परंतु यदि आप खेल के विषय में रुचि जरूर रखते है पर आपको और लेखन में इतनी दिलचस्पी नहीं है तो ऐसे में आप अपने खेल को बोलकर प्रकट तो कर सकते हैं परंतु आपसे ज्यादा दिन तक ब्लॉग के रूप में नहीं लिख सकते।

अब क्योंकि आप जान चुके हैं कि अपने रुचि को किस प्रकार से लेख के माध्यम से प्रस्तुत करके आप एक ब्लॉग का निर्माण कर सकते हैं, यह रूचि का क्षेत्र ही आपका मनपसंद niche भी कहलाती है। तो आपको अपनी रूचि के क्षेत्र को पहचानने में और ज्यादा दिक्कत ना आए इसलिए हमने कुछ प्रमुख niche के सूची का निर्माण किया है जिसे आप पढ़ कर अपनी रुचि को आसानी से पहचान सकते हैं।

कुछ लोकप्रिय niche के उदाहरण -

आइए अब हम एक-एक करके विभिन्न niche के विषय में जानकारी प्राप्त करते हैं और इससे आपको यह ज्ञात करने में भी आसानी होगी कि आपकी रूचि का क्षेत्र कौन सा है।

1. तकनीक से संबंधित niche

इस प्रकार के niche में समस्त तकनीकी क्षेत्रों के कंटेंट शामिल होते हैं इसमें मोबाइल एसेसरीज से लेकर कंप्यूटर लैपटॉप बाइक कार ऑटोमोबाइल इत्यादि सभी क्षेत्र शामिल हो जाते हैं यदि आप मशीन से प्यार करते हैं या आप यांत्रिकीकरण के लेखों में अधिक दिलचस्पी दिखाते हैं तो आपको इस प्रकार के niche की ओर जाना चाहिए।

इस प्रकार के नीचे के कुछ keywords निम्नलिखित हो सकते हैं –

  1. सुपर कंप्यूटर क्या होता है ?
  2. मोबाइल कैसे काम करता है ?
  3. रैम क्या होता है ? 

2. Lifestyle से संबंधित niche

यदि आप तो एक जीवन शैली से संबंधित लेखों मैं अधिक रुझान प्रकट करते हैं तो लाइफस्टाइल नीच आपके लिए ही है, इस प्रकार के niche में आपको परिधान, वस्त्र, मेकअप और बेहतर जीवन जीने के लिए आवश्यक और उपयोगी संसाधनों का अनुप्रयोग कैसे किया जाता है? इन विषयों पर जानकारी प्रकट की जाती है। यहां आपको हॉलीवुड या बॉलीवुड के सेलिब्रिटीज के रहन-सहन या उनके जीवन शैली से संबंधित विषयों पर भी पर्याप्त लेख मिल जाते हैं। लाइफस्टाइल niche के कुछ keywords के उदाहरण –

  1. बेहतरीन जीवन शैली के लिए उपयुक्त दिनचर्या कैसी होनी चाहिए?
  2. ऐसे फल जो आपको पुनः तरोताजा कर दे।
  3. Gal gadot की red carpet dress का विश्लेषण।

3. Sports पर आधारित Niche

यदि आपको देश और दुनिया के विभिन्न खेलों से जुड़े रहना पसंद है और आप स्वयं को एक अव्वल दर्जे का खिलाड़ी मानते तो स्पोर्ट्स सेक्शन आपके लिए ही है।

यहां आपको संपूर्ण विश्व के विभिन्न खेलों की जानकारी से संबंधित विषयों पर लेख या वीडियो प्राप्त होते हैं, इस प्रकार के niche पर ट्रैफिक की भरमार होती है। यद्यपि हम ऐसे बहुत से लोग लाइव स्कूल देखने के लिए ही गूगल को prefer करते हैं, इसका अर्थ है कि इस क्षेत्र में अभी भी बहुत से संभावनाएं बची हुई है हालांकि अत्यधिक ट्रैफिक होने के चलते यहां कंपटीशन भी बहुत अधिक मात्रा में मौजूद है। Sports आधारित niche से संबंधित keyword के कुछ उदाहरण –

  1. क्रिकेट कैसे खेला जाता है?
  2. क्रिस्टीयानो रोनाल्डो क्यों है विश्व के सबसे महान फुटबॉल खिलाड़ी?
  3. अपने गार्डन पर फुटबॉल ग्राउंड कैसे निर्मित करे?
  4. हॉकी खेल के नियम क्या है?

4. शिक्षा आधारित niche

शिक्षा पाठन और लेखन से संबंधित विषयों को इस प्रकार के Niche के भीतर रखा जाता है। इस Niche मे शिक्षा जगत से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर प्राप्त हो जाते हैं यहां भौतिकी रसायन जीव विज्ञान वाणिज्य कला इत्यादि क्षेत्रों के विषय में अनेकों लेख प्राप्त होते हैं आजकल ऑनलाइन अध्ययन के जमाने में इस प्रकार की वेबसाइट की डिमांड बहुत अधिक बढ़ गई है। अब वह जमाना नहीं रहा जब शिक्षा को एक आदर्श माना जाता था और इसे महादान के रूप में देखा जाता था आज के जमाने में शिक्षा एक व्यवसाय का रूप धारण कर चुका है।

एजुकेशन पर आधारित नीच के कुछ Keyword के उदाहरण –

  1. CA कैसे बनते है?
  2. यूपीएससी क्या है?
  3. किताबो मैं दिए गए प्रश्नों का उत्तर पीडीएफ रूप में।

5. पाककला आधारित Niche

यदि आपकी रूचि खाना बनाने अथवा खाने में है, तो यह नीच आपके लिए ही है। इस नीच पर खाने से संबंधित सभी प्रकार के रेसिपी किचन टिप्स नए व्यंजनों को बनाने के विभिन्न तरीके इत्यादि प्राप्त हो जाते हैं।

  1. केक कैसे बनाएं?
  2. स्वादिष्ट बिरयानी की रेसिपी? 
  3. गुलाब जामुन कैसे बनता है?

6. Gaming आधारित niche

संपूर्ण दुनिया में वीडियो गेम या कंप्यूटर गेम के अनगिनत दीवाने मौजूद है। यहां तक कि भारत में पब्जी नामक गेम के सर्वाधिक खिलाड़ी मौजूद है इससे यह बात आसानी से पता की जा सकती है कि भारत में इस क्षेत्र का बाजार कितना अधिक व्यापक होगा। परंतु वास्तव में देखा जाए तो इस क्षेत्र में अभी भी अपार संभावनाएं हैं यही नहीं भारत सरकार भी भारत में बनने वाले गेम्स को लेकर बहुत ज्यादा उदारवादी नीति प्रस्तुत कर रही है इसका अर्थ है कि आने वाले समय पर इस सेक्टर में और अधिक उछाल देखने को मिल सकता है।

परंतु समस्या तब आती है जब किसी विशेष गेम से संबंधित चर्चा आपके ग्रुप में चल रही होती है और आप उस विषय में अनभिज्ञ होते हैं तो ऐसे क्षण के लिए आपको उस वेबसाइट की ओर रुख करना चाहिए जो गेमिंग Niche से संबंधित होता है। एक ऐसी वेबसाइट जिसमें गेम के विषय में बहुत से लेखों को लिखा जाता है उसमें निम्न प्रकार के लेख प्राप्त हो जाते हैं –

  1. पब्जी कंप्यूटर पर कैसे इनस्टॉल करें
  2. GTA के चीट कोड्स
  3. कॉल Of Duty के लिए बेस्ट कंसोल।

7. Spritual आधारित Niche

जीवन मृत्यु से मुक्ति, सपनों का रहस्य ईश्वर की सत्यता क्या ईश्वर है धर्म क्या है धर्म क्या है इत्यादि सभी प्रश्नों के हल यदि आप पाना चाहते हैं तो यह सब आपको spritual आधारित niche के अंतर्गत ही मिलेगा। संपूर्ण दुनिया में लोग योग का महत्व समझ चुके हैं जिसके कारण वे इस प्रकार के कंटेंट को लेकर उत्सुक होते हैं अतः ऐसे में इस चीज का साइंस अनुमान लगाया जा सकता है कि इस spritual आधारित niche में अच्छी मात्रा में ट्रैफिक आ सकती है।

8. Dance/Music या लिरिक्स आधारित Niche

यदि आप एक आर्टिस्ट है जिसे विभिन्न प्रकार की कलाएं में इंटरेस्ट है जैसे नृत्य, संगीत, पेंटिंग इत्यादि तो यह एक पार्टिकुलर Niche के अंतर्गत आता है जिसे कला संबंधित Niche कहा जाता है।

अंतिम शब्द : niche kya hota hai?

तो niche एक तकनीकी टर्म है जिसका प्रयोग डिजिटल क्षेत्र में व्यापक रूप से किया जाता है आज के युग में यदि आप डिजिटल टर्मिनोलॉजी से अनभिज्ञ है तो आप बहुत सी चीजों से अनभिज्ञ है ऐसा माना जाता है अतः डिजिटल क्षेत्र के कुछ चुनिंदा शब्दों का ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक होता है जिसमें से niche भी एक ऐसा ही शब्द है।

इस लेख के माध्यम से हमने niche शब्द के अर्थ को समझाने का प्रयास किया है साथ ही niche की परिभाषा उसके प्रकार और आपको अपने पसंदीदा क्षेत्र से संबंधित niche को समझ पाने के लिए उसके बहुत से उदाहरण भी प्रस्तुत किए हैं।

आशा करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा यदि आपके मन में अभी भी किसी प्रकार का प्रश्न नीच से संबंधित है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स पर उसे पूछ सकते हैं धन्यवाद।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments