Home » Mod app क्या होता है? क्या इसका प्रयोग सुरक्षित है? इसकी विशेषताएं और हानियां क्या है? जानिए हिंदी में!!

Mod app क्या होता है? क्या इसका प्रयोग सुरक्षित है? इसकी विशेषताएं और हानियां क्या है? जानिए हिंदी में!!

Mod app क्या होता है

हम सब जानते हैं कि मोबाइल आज हमारे दैनिक जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है जो कार्य पहले हमें करने में हफ्तों महीनों लग जाते थे वही काम आज मोबाइल से केवल एक क्लिक मात्र से हो जाता है अर्थात 1 सेकेंड से भी कम समय पर अब वह कार्य निष्पादित हो जाता हैं, फिर चाहे वह बैंक का अकाउंट ओपनिंग हो या फिर राशन मंगाना कोई सामान मंगवाना हो या किसी को कुछ बताना सब कार्य चंद सेकेंड्स में हो जाते हैं और यही कारण है कि आज मोबाइल की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है इसी कारण मोबाइल से संबंधित जितने गैजेट्स और एप्लीकेशन से उनकी भी मांग में व्यापक वृद्धि हुई है अब एप्लीकेशंस के मांग में वृद्धि होने का एक परिणाम या भी हुआ है कि कुछ लोग उन एप्लीकेशंस के कुछ ऐसे संस्करण भी निर्मित कर रहे हैं जोकि कानूनी रूप से अवैध है आज हम इन्हीं एप्स के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जिन्हें कहते हैं Mod App, अतः आज हम जानेंगे कि यह Mod App क्या होता है ,और इसके विषय में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां भी प्राप्त करेंगे।

हालांकि आपने बहुत पहले से ही इस Mod app के बारे में जानते होंगे। यहां तक कि आपने से कुछ लोग तो इन Mod app का निरंतर इस्तेमाल भी करते होंगे। परंतु हमें किसी भी चीज का प्रयोग करने से पूर्व उसके विषय में संपूर्ण जानकारी होनी अति आवश्यक होती है। 

साधारण तौर पर हम भी अपने ब्लॉग पर कई बार इस शब्द Mod app का प्रयोग करते आए है। कभी-कभी हमने देखा है कि पाठकों को जो तकनीक के विषय में बहुत अधिक जानकारी नहीं होते या कुछ नवीन पाठकों को भी इन शब्दों को समझने में थोड़ी दिक्कत आती है, और यही कारण है कि हमने आज आपके लिए यह लेख Mod app क्या होता है लिखा है जिससे आपको Mod app के विषय में संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

तो आइए अब बिना देर किए जानते है कि यह Mod app होता क्या है?

mobile से घर बैठे पैसे कैसे कमाए ?

paytm से लाखो कमाए!!

Mod App के यदि हम अंग्रेजी शब्दार्थ पर जाएं तो इसका मतलब होता है ” Modified Original Applicaton”. अब यदि इसे हम अपनी हिंदी भाषा में आसानी से समझे तो यह किसी ओरिजिनल एप्लीकेशन का एक मॉडिफाइड संस्करण (वर्जन) होता है। 

अर्थात किसी ऑफिशियल एप्लीकेशन के बेस कोड (java इत्यादि) पर कुछ छेड़छाड़ (modify) करके उसे अपने वेबसाइट या किसी अन्य माध्यम से बेचना ही Mod app कहलाता है।

html क्या है? 

वेब डिजाइनिंग क्या होता है ?

तो Mod App दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है, जिसमे Mod का अर्थ modification या आंशिक परिवर्तन होता है वही App का अर्थ मोबाइल एप्लीकेशन से है।

कभी कभी आपने देखा होगा कि Mod App की जगह Mod Apk शब्द का प्रयोग किया जाता है। यहां आपको कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है क्योंकि Apk शब्द कुछ और नहीं अपितु फाइल एक्सटेंशन के लिए प्रयुक्त होता है जैसे उदाहरण के लिए हम इमेज हेतु Jpeg, jpg या WebP एक्सटेंशन का प्रयोग करते है या document के लिए Word, Pdf या docx एक्सटेंशन का प्रयोग करते है उसी प्रकार हम मोबाइल application हेतु Apk एक्सटेंशन का प्रयोग करते है।

तो अब आप जान चुके हैं कि Mod app क्या होता है तो आइए अब हम जानते हैं कि इसे बनाने का उद्देश्य क्या है? आखिर कोई व्यक्ति Mod app बनाता क्यों है?

Mod app बनाने का उद्देश्य क्या होता है?

Mod app बनाने का मुख्य उद्देश्य पैसे कमाना होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि किसी ओरिजिनल मोबाइल एप्लीकेशन का मॉडिफाई करके कोई व्यक्ति पैसे कैसे कमा सकता है ? 

तो इसका उत्तर स्पष्ट है कि कोई developer जो कि applications को modify करने का काम करता है वह उन सभी ओरिजिनल एप्लीकेशंस के प्रीमियम फीचर्स (जो कि कुछ पैसों का भुगतान करने पर आपको प्रदान किए जाते हैं) को अपने कोडिंग के माध्यम से फ्री में या कम पैसों में प्रदान करता है। 

इसे हम आपको एक बढ़िया उदाहरण के साथ समझाते हैं। मिसाल के तौर पर चलिए मानते हैं कि आप कोई ऐसा गेम खेलते हैं जिस पर बहुत सारे प्रीमियम फीचर्स मौजूद है। मान लीजीए आप फ्री फायर गेम खेलते हैं। परंतु आप इतने सक्षम नहीं हैं यह आप की कमाई इतनी अधिक नहीं है कि आप उसमें मौजूद पैकेजेस या प्रीमियम फीचर्स को खरीद सके जिसके माध्यम से आपको बेहतरीन Gun का प्रयोग करने का अवसर प्राप्त होगा या फिर किसी नए कैरेक्टर को अनलॉक करने मिलेगा।

फ्री फायर जैसे 10 बेहतरीन गेम !!

टिकटोक जैसे 10 apps 

ऐसे ही स्थितियों को देखकर कुछ app developers अपना काम आरंभ कर देते हैं। चूंकि इन developers को इस बात की जानकारी होती है कि कितने लोग फ्री फायर गेम से प्रीमियम फीचर्स को खरीदते हैं तो इन्हें अपने ग्राहकों को पहचानने में अधिक दिक्कत नही आती। अब यह उन ग्राहकों को नजर में रखते हुए उस ओरिजिनल फ्री फायर एप का एक modified version create करते हैं, तथा इस वाले version पर वे ग्राहकों द्वारा चुने जाने वाले बहुत से प्रीमियम फीचर्स को अनलॉक करके फ्री में प्रोवाइड करते हैं।

google पैसे कैसे कमाता है? 

इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के आसान tricks 

इससे होता यह है कि जितने भी लोग ओरिजिनल फ्री फायर एप का प्रयोग करते हैं और प्रीमियम पैक का भुगतान कर-कर के किसी ऐसे वस्तु का तलाश करते रहते हैं जिनसे उन्हें कम से कम भुगतान करने की आवश्यकता हो और जब उन्हें पता चलता है कि ऐसा कोई ऐप जिससे यह सभी प्रेमियों फीचर्स पहले से ही अनलॉक है तो वे उस modified app को अपने मोबाइल पर डाउनलोड करके प्रयोग करना आरंभ कर देते हैं।

अब जब बहुत सारे लोग इस Mod app का प्रयोग करना आरंभ कर देते हैं तो इस Mod app के developers कुछ नए फीचर्स उस app में जोड़ना आरंभ कर देते हैं जो कि यूजर्स को लुभावने लगे और उन फीचर्स को कम दाम में बेचना आरंभ करते हैं इससे उनकी कमाई भी हो जाती है और उन्हें किसी प्रकार का कोई भी अत्यधिक मेहनत की आवश्यकता नहीं पड़ती है क्योंकि उन्होंने केवल ओरिजिनल एप्लीकेशन के fundamental code में थोड़ा सा परिवर्तन करके उस mod app का निर्माण किया है।

इस प्रकार बिना किसी लाइसेंस के केवल एक ऐप के माध्यम से जो कि किसी ओरिजिनल एप के मॉडिफाइड वर्जन है, से लाखों रुपए की कमाई करते हैं!!

यदि आपको इन एप्लीकेशंस का और अन्य उदाहरण पेश करूं तो उनमें शामिल होंगे –

  1. Free fire mod app
  2. Whatsapp का mod app, जिसे हम GBwhatsapp के नाम से भी जानते है।
  3. Kinemaster का mod app
  4. Spotify का mod app

यहां आपको मैं एक बात बताना चाहूंगा कि मार्केट में हर प्रसिद्ध मोबाइल एप्लीकेशन का एक mod app मौजूद है।

क्या mod app का उपयोग सुरक्षित होता है?

अब क्योंकि हम जानते हैं कि किसी ओरिजिनल application का प्रयोग करना सबसे सुरक्षित तरीका होता है क्योंकि यहां किसी भी प्रकार की क्षति की जिम्मेदारी उस एप्लीकेशन निर्माता कंपनी की होती है। अर्थात यदि उस एप्लीकेशन के माध्यम से आपको किसी भी प्रकार की क्षति हुई है फिर चाहे वह मानसिक, आर्थिक या शारीरिक क्षति हो और यदि आपने यह साबित कर दिया कि आप को होने वाली क्षति उस एप्लीकेशन के माध्यम से ही है तो इसका हर्जाना उस ओरिजिनल एप मालिक को ही देना पड़ेगा। 

परंतु Mod app के साथ ऐसा नहीं होता। क्योंकि इस mod app को आप किसी trusted व्यक्ति या संस्था से डाउनलोड नहीं करते है। अपितु इसे आप किसी open और illegal source के माध्यम से डाउनलोड करते हैं। अतः इससे आपको होने वाली क्षति की भरपाई करने के लिए कोई भी ज्ञात सूत्र नहीं होता है।

क्योंकि Mod app को बनाने वाला व्यक्ति या डेवलपर अपनी पहचान को उजागर नहीं करता। अपनी पहचान उजागर करने से उसको खतरा है उदाहरण के लिए यदि ओरिजिनल एप्लीकेशन के मालिक को यह पता चल जाए कि उसके एप्लीकेशन की एक कॉपी जो कि उनके द्वारा प्रदान किए जा रहे paid features को फ्री में उपलब्ध करा रहे हैं, ऐसी mod app मार्केट में मौजूद है तो वह उस mod app को बनाने वाले निर्माता के खिलाफ कानूनी दावा छेड़ सकता है तथा उस डेवलपर को कॉपीराइट एक्ट के तहत कानूनी कार्यवाही के दायरे में लिया जा सकता है।

अब आप एक बार सोच कर देखिए यदि किसी डेवलपर ने hacking के दृष्टिकोण से किसी mod app का निर्माण किया है तो इससे खतरा किसे होगा? और यह भी सोचिए कि इससे आपको कितना नुकसान हो सकता है। या डाटा चोरी से लेकर आपके बैंक खाते में सेंध लगाने तक हो सकता है।

canva क्या है और इसका उपयोग कैसे कर सकते है ?

yoast SEO का प्रयोग कैसे करे ? 

2012-13 में इस प्रकार की हैकिंग की एक घटना दिखाई पड़ी, जहां हैकर्स के कुछ समूह ने temple run 2 और subway surfers नामक गेम का mod app तैयार किया था। इस app के माध्यम से वे लोगो के पर्सनल डाटा को चुरा रहे थे, तथा बहुत अधिक मात्रा में ads को प्रदर्शित करके spam का कार्य भी कर रहे थे।

इसलिए आपको यह सुझाव दिया जाता है कि किसी भी एप्लीकेशन को आप ओपन सोर्स से डाउनलोड करने से बचें और इसकी जगह आप अपने चाहते एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर कैसे उपयोग करें।

परंतु अब अगला प्रश्न यह खड़ा होता है कि क्या गूगल प्ले स्टोर सुरक्षित होता है? आइए इस कभी उत्तर हम जान लेते हैं।

क्या गूगल प्ले स्टोर सुरक्षित होता है?

यदि हम गूगल प्ले स्टोर की सिक्योरिटी के विषय में बात करें तो यह पाया गया कि यह भी पूर्ण रूप से secure नहीं है। विशेषकर यदि हम वायरस के विषय में बात करें तो यह बिल्कुल भी सेफ नहीं है हां परंतु यहां हम वैध एप्लीकेशन पाते हैं अर्थात इस बात की पुष्टि की जा सकती है कि लाइसेंसड एप्लीकेशन जिसे सीधे किसी ऑफिशियल कंपनी या व्यक्ति के द्वारा जारी किया जाता है उस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर अपने सर्वर पर स्थान देने का कार्य करता है।

हालांकि गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर एप्लीकेशंस को safely डाउनलोड करने के लिए एक सुरक्षित माध्यम है। परंतु इसका अर्थ या नहीं हो जाता है कि जिस एप्लीकेशन को आप गूगल प्ले स्टोर पर पा रहे हैं वह आपके डिवाइस को क्षति ना पहुंचाएं।

यह क्षति पहुंचाने का अर्थ किसी एप्लीकेशन के माध्यम से बैटरी लाइफ drain किए जाने, आपके बिहेवियर की निगरानी करने और आपके मोबाइल में वायरस के प्रवेश किए जाने से भी है। इन सब से बचाव की गारंटी गूगल प्ले स्टोर नहीं लेता अतः हम इस निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं कि गूगल प्ले स्टोर भी पूर्ण रूप से safe नहीं है।

हालांकि गूगल प्ले स्टोर काफी हद तक आपको आपके निजी अकाउंट्स में हैकर्स के सेंध लगाने से सुरक्षा प्रदान करता है। क्योंकि किसी भी एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर में अपलोड करने से पहले बहुत से सुरक्षा मानकों पर जांच की जाती है यदि कोई एप्लीकेशन किसी भी एक सुरक्षा मानदंड को पूरा नहीं करती है तो उसके एप्लीकेशन को release करने का process वहीं पर रोक दिया जाता है।

WiFi 6 क्या है ?

सिम पोर्ट कैसे करे

परंतु यह बात तो स्पष्ट है कि गूगल प्ले स्टोर किसी भी हालत में mod app को अपने सर्वर पर अपलोड नहीं करता। क्योंकि जब तक कोई व्यक्ति यह पुष्टि ना करें कि उसका द्वारा निर्मित एप्लीकेशन ऑथेंटिक है तब तक गूगल प्ले स्टोर उस एप्लीकेशन को स्वयं के सरवर में अपलोड ही नहीं करेगा।

क्या mod app के इस्तेमाल से आपका अकाउंट बैन हो सकता है?

वैसे अब तक mod app को use करने वाले users पर किसी भी प्रकार की कोई भी कार्यवाही नहीं की गई है। परंतु उदाहरण के लिए मान लीजिए आप तो GBwhatsapp का प्रयोग करते हैं, चूंकि यह whatsapp का mod app है। अब यदि whatsapp के मालिक को इस बात की भनक लगेगी की जो उनके वास्तविक यूजर्स हो सकते हैं वह GBwhatsapp का प्रयोग कर रहे है तो इस बात की आशंका बहुत अधिक है कि वह whatsapp का मालिक GBwhatsapp का प्रयोग करने वाले यूजर्स के नंबर को अपने किसी भी उत्पाद के लिए बैन कर दें।

niche क्या होता है जानिए हिंदी में !!

भारत के best हिंदी bloggers कौन है ?

यदि ओरिजिनल application के कंपनी के मालिक का दिमाग और अधिक खराब हो तो वह इस विषय को किसी ऐसे वैश्विक फोरम के पास भी ले जा सकता है जो विश्व स्तर पर स्पैम, फ्रॉड और अन्य चीजों पर निगरानी करता हो तथा इंवर्जंस के नंबर को बहुत सारे एप्लीकेशंस के लिए अवैध घोषित किया जा सकता है इसका एक अर्थ यह है कि किसी एक भी mod app के यूजर्स को बहुत से ओरिजिनल एप्लीकेशन के उपयोग न करने हेतु बैन किया जा सकता है।

क्या mod app आपके android mobile को damage कर सकता है ?

यह एक आम प्रश्न है कि क्या mod app हमारे एंड्राइड मोबाइल को कोई क्षति पहुंचा सकता है? 

इसका उत्तर अब तक आप समझ ही चुके होंगे क्योंकि यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इन mod app को कौन बना रहा है, क्योंकि हम सब जानते हैं कि इन्हें है कर्ज या कुछ अन्य डेवलपर्स का एक समूह बना रहा है जो अपने निजी लाभ के लिए इनका निर्माण कर रहे हैं।

और जहां पर निजी लाभ की बात आती है वहां पर सामाजिक लाभ को दरकिनार कर दिया जाता है इसका मतलब है कि mod app के माध्यम से आसानी से आपके एंड्राइड मोबाइल को क्षति पहुंचाया जा सकता है।

gmail क्या है?

वेब होस्टिंग क्या होता है ?

mod app के माध्यम से हमारे एंड्राइड मोबाइल को क्षति पहुंचाने का स्तर भी भिन्न-भिन्न है जैसे –

  1. मोबाइल के बैटरी को क्षति पहुंचाना
  2. डाटा लीक
  3. ट्रैकिंग
  4. Illegal permissions
  5. Images and videos पर सेंध लगाना
  6. वायरस और spam डालना
  7. सिम नंबर से संबंधित सभी accounts की details तक पहुंचना
  8. लोकेशन पता करना
  9. ब्लैक मार्केट में आपके निजी सूचनाओं को बेचना
  10. मोबाइल के जीवनकाल को क्षति पहुंचाना

mod app को डाउनलोड कैसे कर सकते है?

वैसे हिंदलेख आपको सुझाव देता है कि आप अपने मोबाइल में apps किसी ऐसे source के माध्यम से ही डाउनलोड करे जो कि trusted हो जैसे एंड्रॉयड users के लिए गूगल प्ले स्टोर और एप्पल users के लिए एप्पल स्टोर।

परंतु हिंदलेख का यह भी दायित्व है कि अपने पाठकों को सभी जानकारियां त्रुटि रहित प्रस्तुत करें। इस कारण हम आपको mod app को डाउनलोड करने की कुछ साधारण एवं आम प्रचलित पद्धतियों के बारे में बता रहे हैं।

होस्टिंगर का सबसे सस्ता वेब होस्टिंग डिस्काउंट !!

domain name क्या होता है और इसे कहा से ख़रीदे ?

सबसे पहला तरीका है,  जिस भी application का आप modified version या mod app download करना चाहते है, आपको गूगल पर वैसा ही एप के बारे में लिखना होगा जैसे मान लीजिए हमे डाउनलोड करना है whatsapp का modified app.

अब हम गूगल पर जाकर “whatsapp mod app download” लिखकर सर्च करेंगे। अब किसी भी वेबसाइट मैं प्रवेश करके उपरोक्त एप्लीकेशन को डाउनलोड किया जा सकता है।

दूसरी प्रचलित विधि है, उस mod app का विशिष्ट या specific नाम लिखकर google पर सर्च करना जैसे – GBwhatsapp download. इत्यादि।

तो किसी mod app को डाउनलोड करने के लिए यह दो विधियां सर्वाधिक प्रचलित है इसके अतिरिक्त एक और विधि है कि ऐसे वेबसाइट का नाम याद रखें जो mod app प्रदान करते हो। इनमें से कुछ वेबसाइट नीचे दी जा रही है –

Mod app के बारे में कुछ interesting facts

Mod app के बारे में कुछ interesting facts निम्नलिखित है –

  1. Mod app किसी भी trusted source जैसे कि गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर या किसी भी open trusted source के माध्यम से डाउनलोड नहीं किया जा सकता।
  2. Mod app आपको किसी भी संबंधित original application के paid features को मुफ्त में उपलब्ध कराने का कार्य करता है।
  3. Mod app को किसी भी प्रकार से सिक्योरिटी चेक नहीं किया गया होता है, अतः इससे होने वाली क्षति के लिए आप स्वयं जिम्मेदार होते हैं।
  4. Mod app आपके मोबाइल डिवाइस को किसी भी प्रकार की शादी कर सकते हैं साथ ही यह ओरिजिनल क्रिएटर्स के मेहनत को बर्बाद करने का कार्य करते हैं।
  5. Mod app में किसी भी प्रकार का ऑटोमेटिक अपडेट उपलब्ध नहीं होता है आपको इससे या तो उसी वेबसाइट से जहां से आपने इसे डाउनलोड किया है से पुनः re download करना होता है या फिर इस mod app में एक अपडेट का संदेश भेजा जाता है जिस पर क्लिक करके आप अपने Mod app को अपडेट कर सकते हैं।

ब्लॉग क्या होता है ?

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए  ?

अंतिम शब्द : Mod app क्या होता है?

वर्तमान युग में किसी भी ओरिजिनल वस्तु का डुप्लीकेट बाजार में उससे पहले प्रस्तुत हो जाता है ऐसे में यह जिम्मेदारी कंपनी मालिक के साथ-साथ हमारी स्वयं की भी है कि हम किसे अधिक वरीयता देंगे एक वास्तविक कंटेंट क्रिएटर को या एक ऐसे व्यक्ति को जो इन के डुप्लीकेट तैयार करके लाखों छापते हैं।

इस लेख के माध्यम से हमने आपको mod app के बारे में संपूर्ण विश्लेषणात्मक तथ्यों को प्रकट किया है जिससे आपको यह जानने में सफलता प्राप्त हुई होगी कि Mod app क्या होता है, ऐसा हम आशा करते है।

यदि आपके पास अभी भी से संबंधित किसी प्रकार की कोई शंका है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स पर उस शंका को प्रकट कर सकते हैं हम जल्द से जल्द इसका प्रत्युत्तर देने का प्रयास करेंगे, धन्यवाद।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments