jio phone se paise kaise kamaye

आप पढ़ रहे है jio phone se paise kaise kamaye ;

घर बैठ कर पैसा कौन नहीं कमाना चाहता ? और वर्तमान समय में कोरोना महामारी में private कम्पनिया तो बंद हो ही चुकी है तथा सरकारी तंत्र में काम करने वाले भी स्वयं को घर में बंद रखना चाहते है ताकि वो भी इस महामारी से बच सके।

इस प्रकार की आपदा हमें सोचने में मजबूर कर देती है कि यदि भविष्य में ऐसी ही कोई त्रासदी हो तो हमारे आय का नियमित स्त्रोत क्या होगा ?

डिजिटल युग में भी इस प्रकार के प्रश्न करना आपको शोभा नहीं देता और विशेषकर तब जब आपके पास एंड्राइड, jio phone, और लैपटॉप जैसे संसाधन हो तो। 

क्योंकि ये सब डिजिटल युग के हथियार है जिनके माध्यम से आप कमाई कर सकते है। 

आज हम इन्ही में से एक jio phone se paise kaise kamaye इस बात को जानेंगे , तो चलिए बिना विलम्ब किए आरम्भ करते है –

परन्तु सबसे पहले यह जान लेते है कि,

jio phone भारत में लांच हुआ पहला 4G keypad मोबाइल फोन है। इस फोन को keypad होने से काम मत समझिए , क्योंकि एक साधारण एंड्राइड के साड़ी feature आपको इस छोटे से फ़ोन में मिल जाएंगे। 

jio phone, 2016 में लांच हुए थे। वर्तमान में इसके 2 version launch हो चुके है।

jio phone se paise kaise kamaye
चित्र स्त्रोत : www.jiophone.com

धीरे धीरे इसने भारत के सम्पूर्ण ग्रामीण क्षेत्रो में अपनी पकड़ बना ली। ऐसे लोग जो एंड्राइड नहीं चलाते थे और एंड्राइड प्रणाली को बहुत अधिक जटिल समझते थे , उन्होंने 4G के नाम पर इसे अपनाने की कोशिश की।  यदि कम शब्दों में कहा जाए तो jio phone कम रेंज में सफल रही। 

लगभग 3000 रूपये के अंदर आपके पास एक बेहतरीन 4G फ़ोन होगा , जो whatsapp , facebook , jiotv, jiocinema, google assistance, video call, internet browser और youtube जैसे तमाम सुविधाओं से भरा पड़ा होगा।

jio phone के विषय में जानने के पश्चात अब यह देखते है कि jio phone से पैसे कैसे कमा सकते है – 

jio phone se paise kaise kamaye -

1. facebook के माध्यम से

jio phone में facebook app पहले से ही downloaded रहती है, अतः इसमें आपको केवल एक account बनाने की देरी है फिर आप इससे भी कमाई कर सकते है। 

वैसे तो facebook से कमाई करने के बहुत से तरीके है, और मैंने इस लेख के माध्यम से फेसबुक के द्वारा कमाई करने के करीब 13 तरीको का वर्णन किया है जो निम्नलिखित है –

  1. facebook पर अपना product selling करके 
  2. facebook पर अपनी विभ्भिन सेवाएं देकर 
  3. facebook group के माध्यम से 
  4. influencer बनकर 
  5. ऑनलाइन कोर्स के माध्यम से 
  6. facebook app builder के माध्यम से 
  7. facebook में वीडियो शेयर करके 
  8. google adsense के माध्यम से 
  9. facebook के page  को share, like और comment करके 
  10. facebook पेज बनाकर 
  11. digital markeing करके 
  12. affiliate marketing करके 
  13. facebook marketplace के माध्यम से

अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पढ़े – facebook से पैसे कैसे कमाए?

2. instagram के माध्यम से

jio phone में वैसे instagram app तो support नहीं करता परन्तु आप अपने web browser के माध्यम से इसे चला सकते है , अब आपको केवल इसमें account बनाने की आवश्यकता है जो आप आसानी से बना सकते है। 

facebook की ही तरह instagram भी आज कमाई का शानदार तरीका बन चुका है, इससे भी कमाई के बहुत ही बेहतरीन तरीके मौजूद है।  हालांकि इनमे से कुछ तरीके facebook के जैसे ही है, जो कि निम्नलिखित है –

  1. sponsored post को publish करके 
  2. ब्रांड ambassador बनकर 
  3. affiliate link प्रमोट करके 
  4. own products बेचकर 
  5. instagram filters और mask बनाकर 

अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अवश्य पढ़े – instagram से पैसे कमाने के आसान तरीके

3. youtube के माध्यम से

JioPhone पर YouTube, JioStore से डाउनलोड किया जा सकता है। एप्लिकेशन केवल उन फोनों के लिए दिखाई देगा जो नवीनतम KaiOS संस्करण चला रहे हैं। नवीनतम अपडेट की जांच करने के लिए, JioPhone पर setting menu खोलें और device > software update पर टैप करें। 

वीडियो सभी काल में सर्वाधिक लोकप्रिय ज्ञान का साधन रहा है। चाहे वह पुरातन काल हो जहां ऋषि मुनि ध्यान लगाकर अंतर्मन में चलचित्र देखा करते थे , या आधुनिक समय हो जहां लोग youtube में वीडियो देखा करते है। 

youtube से कमाई करने के अनेको विकल्प है जो facebook और instagram से मिलते जुलते है, यहां भी आप google adsense लगा सकते है, affiliate marketing कर सकते है , online course प्रदान कर सकते है इत्यादि। 

चूँकि video किसी भी content को प्रस्तुत करने का सबसे बेहतरीन तरीका होता है, यहाँ आप visuality से ऐसे चीजों को प्रस्तुत कर सकते है जिन्हे आप blog के माध्यम से लिख कर नहीं बता सकते। इसलिए यह कहा जा सकता है कि youtube का भविष्य में बहुत अच्छा scope है। 

4. paytm के माध्यम से

jio phone पर paytm app दिया होता है, जिसके माध्यम से आप ख़रीदे गए सामानो का ऑनलाइन भुगतान कर सकते है। परन्तु क्या आप जानते है कि paytm के माध्यम से आप पैसे भी कमा सकते है ?

paytm के माध्यम से कमाई करने की प्रक्रिया भी बहुत आसान है , आपको केवल यह जानकारी होनी चाहिए कि paytm से पैसे कैसे कमा सकते है।

यहां हमने इस लेख के माध्यम से paytm से पैसे कमाने के लगभग 10 तरीको का वर्णन किया है। ये 10 तरीके निम्न 2 वर्गों से describe हो सकता है जैसे –

  1. game खेलकर paytm से पैसे कमाए और
  2. advertise के माध्यम से paytm पर पैसे कमाए। 

5. whatsapp के माध्यम से jio phone se paise kaise kamaye

सभी android फ़ोन की तरह jio phone में भी whatsapp की सुविधा है। सामान्यतः whatsapp का इस्तेमाल त्वरित massage भेजने के लिए किया जाता है। परन्तु आपको यह भी पता होना चाहिए कि इसका उपयोग पैसा कमाने के ले भी किया जा सकता है। 

whatsapp से पैसा कामना एक कठिन कार्य हो सकता है क्योंकि इसमें आपके आपसी सम्बन्ध के व्यक्तियों का ही contact होता है इसके अलावा इसमें किसी भी प्रकार का बिज़नेस feature भी अब तक प्राप्त नहीं है जिसके माध्यम से इसमें बिज़नेस के सभी तरीके आज़मा पाना कठिन हो जाता है।

परन्तु आप सभी जानते है  कि whatsapp के वास्तविक ग्राहक तो भारतीय जनता ही है, इसलिए भारतीय लोग whatsapp के माध्यम से पैसा कमाने का जुगाड़ ना लगा सके ऐसा तो असंभव है , इसी कारण whatsapp पर भी बिज़नेस करने के एक से एक तरीको का भारतीयों ने इज़ाद किया है। जिसमे से कुछ शामिल है –

  1. अपने affiliate लिंक को लोगो को सीधे message करना 
  2. अपने products के photo के माधयम से विक्रय करना 
  3. photographers द्वारा अपने खींचे गए photo को बेचना 
  4. अपने website का link share करना 
  5. अपने blog , content या article को share करना इत्यादि। 

6. twitter के माध्यम से jio phone se paise kaise kamaye

jio phone twitter app को support करता है , और twitter के माध्यम से भी आप ठीक ठाक revenue generate कर सकते है।  परन्तु इसके लिए आपको यह जानने की आवश्यकता है कि twitter से पैसे कैसे कमाए जाते है जो कि निम्न है –

  1. sponsered tweet करके 
  2. affilaite products को या उनके लिंक को tweet करके
  3. अपने स्वयं के products को tweet पर पोस्ट करके 
  4. अपने website के लिए traffic generate करके 
  5. customer service देकर इत्यादि। 

7. quora के माधयम से jio phone se paise kaise kamaye

jiophone पर आपको quora app आसानी से मिल जाता है और रही बात इससे पैसे कमाने की तो आपको इसके policies को समझने की आवश्यकता है , ध्यान रखे की qoura प्रश्न-उत्तर प्रदर्शित करने वाला app है। ऐसे में आप सोच सकते है कि qoura में पैसे उत्तर देने वाले व्यक्ति को मिलता होगा।

परन्तु यहाँ पूरी तरीके से उल्टा है , यहाँ आपको प्रश्न पूछे जाने के पैसे मिलते है। 

qoura से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको quora partner programme से जुड़ना पड़ता है और आपको अधिक से अधिक प्रश्न पूछने होंगे , आपको मिलने वाली रकम इस बात पर निर्भर करेगी कि उस प्रश्न को कितने लोग पढ़ते है।

ऐसे में यदि आप सोचे तो यहाँ किसी प्रश्न को प्रभावशाली होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त उस प्रश्न के उत्तर देने का तरीका उससे भी अधिक प्रभावशाली होने की आवश्यकता है, क्योंकि किसी प्रश्न से कोई आदमी अवश्य प्रभावित हो सकता है , परन्तु उस प्रश्न को अच्छे तरीके से उत्तर देने वाला व्यक्ति प्रश्न करने वाले से अधिक प्रभावित कर सकता है। 

8. blog के माध्यम से jio phone se paise kaise kamaye

jio phone के माध्यम से आप अपना blog बहुत ही सरलता से handle कर सकते है , आपको अपने blogsite पर browser के मदद से जाने की आवश्यकता है , आप अपने blog को लिख सकते है , moderate कर सकते है , adsense approval दे सकते है। 

परन्तु यदि आप वास्तव में मुझसे पूछे तो blogging करने के लिए लैपटॉप या कंप्यूटर होना एक अनिवार्य तथ्य है , भले ही आपके पास android हो  या आप wordpress से अपनी साइट बनाते हो, जो भी हो आप स्वयं एक बार चीजों को खुद से करके देखे , स्मार्टफोन के screen बहुत अधिक छोटे होने के कारण कई बार अपने साइट के आवश्यक चीजो को handle करना कठिन होता है। आपको SEO करने में कठिनाई आ सकती है , onpage SEO या offpage SEO तो एक बार मैनेज कर भी लेंगे , परन्तु technical SEO कर पाना बहुत मुश्किल हो सकता है।  हालाँकि यदि आप केवल content writing करते है तो यह आपके लिए suitable हो सकता है। 

blog के माध्यम से पैसे कमाने के बहुत से  बेहतरीन तरीके है जिनकी व्याख्या आपको इस लेख के माध्यम से मिल जाएंगी – blog से पैसे कैसे कमाए ? 

9. affiliate marketing करके jio phone se paise kaise kamaye

affiliate marketing करने के लिए आपको कम से कम एक social platform पर active होना आवश्यक है।  आप चाहे तो ये platform facebook को मान सकते है या insta, twitter, whatsapp इत्यादि। और ये सभी app आसानी स आपके jiophone पर चल सकते है। अतः आप jiophone से बहुत आसानी से affiliate marketing कर सकते है। 

10. game खेलकर jio phone se paise kaise kamaye

आप इस बात को अवश्य जानते होंगे कि MPL नामका एक गेमिंग app है जिसके माध्यम से आप आसानी से game खेलकर कमाई कर सकते है, परन्तु यह jio phone के लिए उपलब्ध नहीं है। 

ऐसे में निराश न हो , MPL नहीं है तो क्या हुआ, और भी अनेको ऐसे ही games है जिसके माध्यम से आप आसानी से कमाई कर सकते है। जैसे एक गेम साइट है जिसका नाम है paybox.in

paybox.in नामक वेबसाइट जो विभ्भिन प्रकार के game online खेलने के लिए उपलब्ध कराता है, आप इसके माध्यम से आसानी से पैसा कमा सकते है , इसके अलावा इसे दूसरे लोगो को भी refer कर सकते है जिससे आपकी कमाई और बढ़ सकती है। 

सबसे पहले इसमें आपको कुछ औपचारिकताओ को पूरी करनी पड़ेगी, जिसमे शामिल है अपना account बनाना एक बार जब आप अपना अकाउंट इसमें बना लेते है , तो आप इसमें game खेल सकते हैं। 

11. विज्ञापन देखकर jio phone se paise kaise kamaye

ऐसी बहुत सी वेबसाइट होती है जिनकी माध्यम से आप ads देखकर पैसे कमा सकते है। इसके लिए बस आपके android फ़ोन में उस app या उसके वेबसाइट की जानकारी, इंटरनेट कनेक्शन और किसी प्रकार का ऑनलाइन wallet होने की आवश्यकता होती है जैसे paytm या phonepay इत्यादि।

आपको केवल इन app में विज्ञापन देखने की आवश्यकता होती है , विज्ञापनों को देखने से आपके wallet में credit generate हो जाता है। इस प्रकार आपको केवल ads देखकर revenue प्राप्त हो जाती है। 

इस प्रकार के app में शामिल है –

  1. cash panda 
  2. pocket money app 
  3. panel station survey {यह एक survey application है जहाँ आपको सर्वेक्षण में हिस्सा लेना होता है और सर्वेक्षण पूरा करने के पश्चात आपको credit मिलता है }
  4. daily cash

इस विषय में आप अधिक जानकारी के लिए इस लेख को पढ़ सकते है। 

12.jio chat app के माध्यम से

आपके jio phone में jio chat app पहले से ही install होता है , इससे कमाई करने के लिए आपको केवल कुछ चरणों से होकर गुजरना होगा जो कि निम्नलिखित है –

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल पर jio chat app को install करे। 
  2. अब menu bar में जाकर invite friend पर click करे। 
  3. invite करने के लिए विभ्भिन माध्यमों में से किसी एक को चुने जैसे facebook , instagram , whatsapp इत्यादि। 

जब आप अपने friend को refer कर देते है उसके पश्चात आपकी कमाई का स्त्रोत आपका friend रह जाता है क्योंकि जब तक आपका वह दोस्त आपके refer किये गए लिंक पर click करके उस app को डाउनलोड नहीं करेगा तब तक आपको आपके jiomoney wallet पर पैसा नहीं मिलेगा। 

13. swagbucks के माध्यम से

आप अपने jio phone पर swagbucks नामक app डाउनलोड कर सकते है , इसे download करने के पश्चात आप इसमें शामिल कई तरीको से कमाई कर सकते है इनमे प्रमुख है –

  1. सर्वेक्षणों को पूरा करके,
  2. daily trivia answer देकर
  3. daily goal पूरा करके
  4. daily checklist को पूरा करके,
  5. वीडियो देखकर इत्यादि। 

14. link shortner के माध्यम से

linkshortner एक सामान्य सी युक्ति निर्मित करता है , जो साधारणतः short link और long link के बीच में होता है।

मिसाल के तौर पर जब आप किसी shortner पर ads लगाते है तो वहां आप उस ad प्रदान करने वाले site का पूरा url नहीं डालते जबकि एक छोटा सा link डालते है जो केवल ad को दिखाता है, अब अगर user किसी link पर क्लिक करता है तो उसे ads दिखाई देते है (इसी से आपकी कमाई होती है।) , जब user ad पर दिखाए गए link पर क्लिक करता है तब वह उस ad को दिखने वाले साइट पर आपको ले जाता है। 

इस प्रकार आप देखते है कि ad layer दो link (short और long ) के बीच में उपस्थित होता है और इस कार्य को करने के लिए link shortner आपकी मदद करता है।

ऐसे बहुत से site है जो link shortner की सेवाए देते है इनमे प्रमुख है  :-

  1. adfly
  2. shortest

अंतिम शब्द

तो आज हमने jio phone  से पैसे कैसे कमाए इस बारे मेंज्ञान हासिल किया। आशा करता हूँ कि आपको हमारा लेख पसंद आया होगा। यदि इस लेख या हमारे site को  कोई सुझाव है तो आप हमें जरूर comment कर के बताए ताकि हम अपने blog site को उनके users के अनुसार बना सके। 

धन्यवाद। 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments