instagram se paise kaise kamaye in hindi

instagram se paise kaise kamaye

आप पढ़ रहे है : instagram se paise kaise kamaye ; आप सभी इस बात को जानते है कि सोशल मीडिया बड़े बड़े सेलिब्रिटीज और प्रशंसकों को एक दूसरे के करीब लाने के अलावा भी बहुत कुछ करता है।

आज इंस्टाग्राम मशहूर हस्तियों और influencers के लिए एक राजस्व-बनाने वाला उपकरण बन चुका है जो एक ही post के साथ लाखों की कमाई कर सकता हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि इंस्टाग्राम पर sponsored update के लिए सितारों को कितना भुगतान किया जाता है? इसका जवाब एक पोस्ट के लिए अरबों रूपए है।

यकीन नहीं हुआ ना ?

Hopper HQ’s की इंस्टाग्राम के द्वारा कमाई किये जाने वाले अमीर लोगो की लिस्ट के अनुसार, फुटबॉल खिलाडी क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाली गोल मशीन) , जिसके इंस्टाग्राम पर 238 मिलियन फॉलोअर्स हैं, कथित तौर पर प्रति पोस्ट 6,73,49,082 रुपये की कमाई केवल इंस्टाग्राम के माध्यम से करते है।

सुनने में अच्छा है ना ? चलिए एक और व्यक्तित्व के बारे में बताता हूँ –

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने भी इस सूची में 9 वें पायदान पर जगह बनाई है। 31 वर्षीय कोहली इंस्टाग्राम के द्वारा एक पोस्ट के लिए 1,35,66,749 रुपये कमाते है। इंस्टाग्राम पर इनके 63 मिलियन फॉलोअर्स है। 

जाहिर है, यदि आप दुनिया के सबसे प्रसिद्ध हस्तियों में से एक नहीं हैं, तो भी आप अपनी कमाई के माध्यम से भी काफी प्रसिद्धि पा सकते है।

हालाँकि, अत्यधिक प्रतियोगिता के बावजूद, कोई भी व्यक्ति अभी भी Instagram से कमाई के लिए अनेको तरीके अपना सकता है। यहां हम उन सभी तरीको में से 5 सबसे बेहतरीन तरीको के विषय में बात करेंगे। 

विषय-सूची

instagram kya hai in hindi

इंस्टाग्राम (सामान्यतः इसे IG के नाम से भी जाना जाता है), एक अमेरिकी फोटो और वीडियो साझा करने वाला application है। यह वर्तमान में फेसबुक के स्वामित्व में है।

इंस्टाग्राम को केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर द्वारा बनाई गई है और मूल रूप से अक्टूबर 2010 में आईओएस पर लॉन्च किया गया था। इसका एंड्रॉइड संस्करण अप्रैल 2012 में जारी किया गया था। 

इंस्टाग्राम , users को अपने मोबाइल या कंप्यूटर से मीडिया फाइल अपलोड करने की अनुमति देता है जिसे फ़िल्टर और हैशटैग के द्वारा टैगिंग किया जा सकता है । पोस्ट publically या followers के साथ साझा की जा सकती हैं।

users किसी भी अन्य users की सामग्री, फोटो या प्रोफाइल को टैग और स्थानों द्वारा ब्राउज़ कर सकते हैं और ट्रेंडिंग सामग्री देख सकते हैं। उपयोगकर्ता अपनी सामग्री को फ़ीड में जोड़ने के लिए फ़ोटो को like कर सकते हैं और अन्य users को follow कर सकते हैं।

statista के अनुसार जुलाई 2020 के इंस्टाग्राम के आकड़े –

instagram se paise kaise kamaye
चित्र स्त्रोत : statista

statista के ही आकड़ो के अनुसार, 25-34 वर्षीय युवाओ ने इसका सर्वाधिक प्रयोग किया है अर्थात यह युवाओ के मध्य सर्वाधिक लोकप्रिय है :

instagram se paise kaise kamaye
चित्र स्त्रोत : statista

वैश्विक स्तर में आपको कही और लैंगिक समानता दिखे ना दिखे परन्तु इंस्टाग्राम में यह काफी अधिक आदर्श स्थिति को प्रकट करता है। 

इसके अतिरिक्त statista के अनुसार, 2020 में अमेरिका के बाद भारत में ही इंस्टाग्राम के सर्वाधिक user है। 

instagram se paise kaise kamaye: कुछ आवश्यक शर्तें

इंस्टाग्राम से कमाई करना कोई कठिन कार्य नहीं है , परन्तु आपको इसमें कमाई आरम्भ करने से पहले की प्रक्रियाओं को ध्यान से समझने की आवश्यकता है, ऐसा नहीं करने पर आपको कमाई करने में कुछ बाधाए आ सकती है।

तो चलिए पहले हम यह जानते है कि इंस्टाग्राम से कमाई आरम्भ करने से पूर्व हमें किन किन तथ्यों के विषय में जानकारी रखनी चाहिए :

1. अपना बिज़नेस niche सुनिश्चित करे

आप या तो सब्जी उगाने या बेचने का व्यापार करेंगे या फिर आप मोबाइल बनाने या बेचने का व्यापार करेंगे, आप सभी कार्यो को एक साथ तो नहीं कर सकते, है ना ?

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात तो यह है कि सब्जी उगाना या बेचना सभी एक ही विषय (खेती) से सम्बंधित कार्य है तो यहां मुख्य niche (विषय) है खेती या एग्रीकल्चर।  जबकि माइक्रो niche होंगे सब्जी उगाने की विधि या बेचना। 

वैसे ही मोबाइल बेचना या रिपेयर करना माइक्रो niche होंगे जबकि मोबाइल manufacture करना मुख्य niche होगा। 

इसी प्रकार जब आप डिजिटल मार्केट में अपना influencer या मार्केटिंग का कार्य आरम्भ करते है तो आपको अपना एक niche फिक्स कर लेना चाहिए। यह डिजिटल मार्केटिंग के किसी भी प्लेटफार्म चाहे वह फेसबुक हो या इंस्टाग्राम सभी में सामान रूप से लागू होता है। 

इन लेखो को भी पढ़े –

एक perticular niche को निर्धारित करने का सुझाव इसीलिए दिया जाता है क्योंकि भविष्य में यही आपकी पहचान बनती है।

जब कोई व्यक्ति केवल एक niche से सम्बंधित कार्य करता है तो उसका प्रभाव अधिक होता है। जैसे Cooking tips, Traveling advice, Yoga instruction, Photographer, Painter इत्यादि सभी एकल niche है। 

आप सोच रहे होंगे की कोई व्यक्ति एक से अधिक niche रखकर अधिक प्रशंसकों को लुभा सकता है। परन्तु आप गलत है क्योंकि बहुत से niche रख लेने से आपको कोई loyal follower नहीं मिलेगा।

जी हाँ, जब आप बहुत से niche पर कार्य करते है तो लोग समझ नहीं पाते कि आप किस विषय के सम्बंध में मार्केटिंग करना चाहते हैं।

दूसरी बात यह है कि यदि आप एक ही niche पर कार्य करेंगे तो आपके followers भी आपको उसी niche से सम्बंधित मिलेंगे, इससे आपको अपने followers को कुछ भी सामग्री बेचने में आसानी आएगी।

उदाहरण के लिए यदि आप फोटोग्राफर है तो आप camera, DSLR और एडिटिंग के विषय में पोस्ट करेंगे और ऐसे में कोई भी कैमरा वाली कंपनी आपके साथ अच्छे से अच्छा समझौता करना चाहेगी, परन्तु multi-niche में ऐसा नहीं होगा। क्योंकि multi-niche में आपके followers भी अलग अलग क्षेत्र से होंगे, और ऐसे लोगो को कुछ बेच पाना काफी कठिन हो सकता है। ऐसे में कोई कंपनी भी आपसे अधिक महंगा सौदा करने से कतराएगी।

उदहारण के लिए संजय सेन के प्रोफाइल को देखे

instagram se paise kaise kamaye
चित्र स्त्रोत :इंस्टाग्राम

हालांकि यहाँ इन्होने किसी प्रकार के मार्केटिंग करने की इच्छा जाहिर नहीं की है , परन्तु आप उनके bio को पढ़ कर आसानी से समझ सकते है कि इनका niche क्या है , ऐसे में भविष्य में इन्हे मार्केटिंग करने के समय अपना लक्ष्य और विज्ञापन देने वाली कंपनी दोनों साफ़ नजर आएँगे। और इन्हे उनसे किसी भी प्रकार का व्यावसायिक समझौता करने में कोई भी परेशानी नहीं आएगी। 

2. अपने instagram bio को सुन्दर बनाए (वेबसाइट लिंक का बुद्धिमानी से उपयोग करें)

niche सुनिश्चित करने के बाद आपको सबसे प्रमुखता से जिस विषय पर ध्यान देना है वह है; आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर लगे बायो पर।  

यदि लोगो को आपका फोटो, कंटेंट और अन्य समग्री पसंद आ रही है तो वे आपके विषय में अधिक से अधिक जानकारी एकत्रित करने की कोशिश करेंगे। इसके लिए वो आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल को देखेंगे जहाँ आपका बायो लिखा हुआ होता है , वास्तव में बायो में आप ज्यादा कुछ नहीं लिखते परन्तु फिर भी ये आपके व्यक्तित्व को दर्शाता है। 

उदहारण के लिए साहिल खान नामक फिटनेस आइकॉन का प्रोफाइल देखे

instagram se paise kaise kamaye
चित्र स्त्रोत :इंस्टाग्राम

आपको यह कोशिश करना चाहिए कि आप अपने बारे में अधिक से अधिक जानकारी दिखा पाए और इसके अलावा अधिक से अधिक अपने संपर्क माध्यमों को बायो में डाले ताकि लोग आपसे बिज़नेस करने और किसी प्रकार की समस्या होने पर आसानी से संपर्क कर सके। 

इसके अतिरकित एक प्रमुख बात यह होती है कि यदि आप ट्रैवलर है या आप vlog करते है या ब्लॉग लिखते है तो आप अपने इंस्टाग्राम followers को अपने वेबसाइट के traffic में बदल सकते है। इसके लिए आपको अपने साइट के domain name का लिंक अपने bio में प्रदान करना चाहिए।

3. नियमित पोस्ट करे

अपने आप को भीड़ में बनाए रखने के लिए आपको इंस्टाग्राम में प्रतिदिन कुछ ना कुछ पोस्ट करना चाहिए। प्रतिदिन एक पोस्ट किये जाने को सोशल मीडिया में उत्तम माना जाता है। जबकि एक से अधिक पोस्ट किये जाने पर यह व्यापार के दृष्टि से अच्छा नहीं माना जाता है। हालांकि वर्तमान में इंस्टाग्राम स्टोरी नामक नयी प्रथा चल पड़ी है जहाँ पर आप स्वयं के बारे में अपने प्रशंसकों को निरंतर अपडेट दे सकते है।  इसी के तर्ज़ पर अब इंस्टाग्राम ने यूजर को अपने ऑडियंस से अधिक जोड़े रखने के लिए instagram reels नामक नया feature लांच किया है जिसे अच्छा response देखने को मिल रहा है।

4. हैशटैग और फोटो पर कैप्शन का बुद्धिमानी से इस्तेमाल करे

हैशटैग आपके कंटेंट को दूर दूर तक प्रसारित करने का  काम करता है। कैसे? आइए आपको समझाता हूँ;

जब  फोटो पोस्ट करते है तो इसका उद्देश्य क्या होता है ?

कि इसे अधिक से अधिक लोग देख सके ?

है ना ?

तो या तो आप अपने दोस्तों को फोटो फ़ैलाने बोल सकते है, या उन्हें कह सकते है कि अपने इंस्टाग्राम स्टोरी में इस फोटो को डालो। पर आप ही बताइए कितने लोग आपके फोटो को अपने स्टोरी में डालेंगे? ज्यादा से ज्यादा 10 लोग। 

पर अगर आप यहाँ पर अपने दिमाग से कार्य ले और अपने फोटो पर कोई ऐसे व्यक्ति या ग्रुप को टैग करे जिसके बहुत ज्यादा followers हो, तो आपका कार्य अधिक आसान हो सकता है।

उदहारण के लिए : फेरिहा नामक इंस्टाग्राम user का एक फोटो देखे 

instagram se paise kaise kamaye
चित्र स्त्रोत :इंस्टाग्राम

इसके अतिरिक्त कैप्शन भी आपके इमेज या सामग्री की ओर लोगो का ध्यान आकर्षित करता है।

उदहारण के लिए जब कभी आपको कोई इमेज पसंद आता है तो आप उस इमेज के विषय में ज्यादा से ज्यादा जानकारी एकत्रित करने की कोशिश करते है और इसके लिए आप उस इमेज के कैप्शन को पढ़ते है; जिसमे आपको उस फोटो से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारिया दी गई होती है। 

5. अपनी सामग्री की गुणवत्ता में सुधार करते रहे

इस बात को जान लीजिए कि आज आप जो कार्य कर रहे है वह कल पुराना हो जाएगा।

अर्थात आपको निरंतर एक influencer के तौर पर सदैव स्वयं को अपडेट करते रहना पड़ेगा। आपको नए नए तरीको को ईजाद करना पड़ेगा, जिससे लोग आपके उत्पाद के लिए आकर्षित हो।

आप विशेषकर इन तीन चीजों को ignore नहीं कर सकते – 

  1. low quality के इमेज
  2. repeated post
  3. दो सामान प्रकार के उत्पादों का मार्केटिंग 

6. वीडियो सामग्री प्रदान करे : instagram reels

आप सभी इस बात को बेहतर जानते है कि मार्केटिंग करते समय visuality में भी अंतर आता है ,एक  फोटो के माध्यम से आप उन सभी aspects को पूरा नहीं कर सकते जो आप किसी वीडियो के माध्यम से कर सकते है। 

इंस्टाग्राम ने भी इस चीज पर अपना ध्यान केंद्रित किया और जैसे ही भारत में tiktok ban हुआ उन्होंने इंस्टाग्राम reels नामक नया feature इंस्टाग्राम में जोड़ दिया , हालाँकि यह मुख्यतः मनोरंजक वीडियो बनाने के लिए है ,परन्तु यदि आप थोड़े अधिक चालाक है तो आप इसका प्रयोग अपने बिज़नेस के लिए भी कर सकते है। 

7. influencer और अन्य व्यवसायों के साथ संबंध बनाएं

आज इंस्टाग्राम के 90 % accounts किसी ना किसी बिज़नेस को फॉलो करते है। 

ऐसे में influencer के लिए कोई भी उत्पाद को बेच पाना पहले की तुलना में अधिक कठिन हो गया है।

इतने अधिक प्रतिस्पर्धा के माहौल में स्वयं को बनाए रखने का सबसे अच्छा विकल्प है अपने प्रतिद्वंदियों के साथ touch में रहना। (क्यों ?)

क्योंकि ऐसा करने से आप सामग्रियों को प्रस्तुत करने के नए नए तरीको को सीखेंगे। इसके अतिरिक्त यदि आप अपने प्रतिद्वंदी के साथ आगे बढ़ते जाएंगे तो आपको एडवरटाइजर या कोई भी अन्य कंपनी आपको hire करने के लिए लाइन लगाएगा , जितने ज्यादा बड़ी कम्पनी आपके पास deal करने आएगी उतना ही ज्यादा आपको bid देखने को मिलेगा। 

आइए अब हम अपने मुख्य विषय instagram se paise kaise kamaye को समझते है –

instagram se paise kaise kamaye : 5 आसान तरीके

1. sponsered post को पब्लिश करके instagram se paise kaise kamaye

सोशल टोस्टर के अनुसार इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग बढ़ रही है:

92% व्यक्ति mouth publicity पर भरोसा करते हैं, जबकि 76% लोग कहते हैं कि वे ब्रांडों की तुलना में आम लोगों द्वारा साझा की गई सामग्री पर भरोसा करने की अधिक संभावना रखते हैं,इसके अलावा 82% ग्राहक खरीदारी का निर्णय लेने से पहले दोस्तों से सलाह प्राप्त करना चाहते हैं।

सीधे शब्दों में कहें, तो लोग साथियों की सिफारिशों की तलाश करते हैं, इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बड़े-बड़े ब्रांड अपने बिज़नेस के लिए प्रभावशाली लोगों तक पहुंचते हैं। 

तो बड़े बड़े सितारे किसी कंपनी के उत्पाद को sponser करते है आइए हम ध्यान देते है कि यहाँ एक sponsored post इंस्टाग्राम पर कैसी दिख सकती है:

instagram se paise kaise kamaye
चित्र स्त्रोत :इंस्टाग्राम

बरखा सिंह 1.7 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स के साथ एक लोकप्रिय भारतीय कलाकार है, इसलिए यह कोई आश्चर्य नहीं है कि lorealparis जैसे बड़े ब्रांड उनके पास पहुंचते हैं।

सबसे अच्छी बात जानना चाहते हैं?

sponsored post के साथ पैसा बनाने के लिए आपके कोई बहुत अधिक followers होने की आवश्यकता नहीं है। जब कोई कंपनी सही influencer चुनती हैं, तो अधिकांश ब्रांड विज्ञापन की दर (rate of advertisement) पर ध्यान देते हैं, इसलिए lorealparis जैसे बड़े ब्रांड भी नैनो और माइक्रो-influencer के साथ काम करना चाहते हैं।

चूंकि इन influencer के पास अपने अधिकांश ग्राहकों के साथ in-person interaction होता है, इसलिए वे बेहतर परिणाम देते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको इंस्टाग्राम पर 1,000 से कम फॉलोअर्स की गिनती होने पर भी कोई अच्छा सा प्रस्ताव मिल सकता है।

2. ब्रांड एम्बेसडर बनकर instagram se paise kaise kamaye

sponsored post इंस्टाग्राम पर अच्छी तरह से काम करते हैं, लेकिन ज्यादातर कंपनियां प्रभावशाली लोगों के साथ दीर्घकालिक संबंध स्थापित करना चाहती हैं, इसलिए वे ब्रांड एंबेसडर की तलाश करती हैं जो नियमित आधार पर सकारात्मक रूप से एक कंपनी को बढ़ावा दे।

चूंकि इंस्टाग्राम किसी भी प्रभावशाली मार्केटिंग के लिए सबसे पसंदीदा चैनल है, इसलिए यह users के लिए ब्रांड एंबेसडर प्रोग्राम खोजने और कंपनियों के साथ मिलकर अपने products को बढ़ावा देने के लिए एक आदर्श स्थान है।

बड़े ब्रांड भी अक्सर influencers को मुफ्तproduct भेजते हैं ताकि वे उनकी समीक्षा और प्रचार कर सकें।

उदाहरण के लिए, किआरा आडवाणी एक बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री है जो अपने इंस्टाग्राम खाते पर तस्वीरें और वीडियो निरंतर पोस्ट करते रहती  हैं।

instagram se paise kaise kamaye
चित्र स्त्रोत :इंस्टाग्राम

14 मिलियन से अधिक निष्ठावान followers के एक अत्यधिक व्यस्त समुदाय होने के कारण, कोई भी ब्रांड उनके साथ दीर्घकालिक साझेदारी बनाने के लिए उत्सुक रहती है। 

2020 में, कियारा ने myntra नामक कंपनी के साथ अपनी deal पूरी की , जो ऑनलाइन परिधान और वस्त्र बेचे जाने के लिए प्रसिद्द है। 

अधिकांश ब्रांड एंबेसडर अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए ब्रांडों के साथ अनुबंध करते हैं।

वही बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, ब्रांडों को एक influencer को खोजने की आवश्यकता होती है, जो लक्षित दर्शकों का प्रतिनिधित्व करता है।

इसका मतलब है कि ब्रांड एंबेसडर के लिए मानक वेतन के रूप में पैसा बनाने का एक शानदार अवसर $ 40-50,000 की सीमा में है।

परन्तु आप ध्यान दे कि एक विशिष्ट जगह में micro-influencer अन्य प्रमुख हस्तियों की तुलना में ब्रांडों के लिए अधिक मूल्यवान होते हैं क्योंकि उनके पास अधिक व्यस्त दर्शक होते हैं, क्योंकि किसी विशेष कलाकार, जैसे किआरा आडवाणी जो एक बॉलीवुड अभनेत्री भले ही हो, किन्तु इनके माध्यम से myntra के लिए यूजर उतने प्रभावित नहीं होंगे जितने किसी लाइफस्टाइल या फैशन ब्लॉगर के द्वारा होंगे। 

अर्थात यदि कोई lifestyle blogger या fashion designer अगर myntra जैसे ब्रांड को प्रमोट करे तो उनके माध्यम से अधिक लोग myntra के कपडे को खरीदने का प्रयास करेंगे।

3. affiliate link प्रमोट करके instagram se paise kaise kamaye

affiliate marketing के साथ पैसा बनाने के लिए, आपको affiliae program में शामिल होने की आवश्यकता है ताकि आप अपने instagram से affiliate link को जोड़ सकें और आपके द्वारा बनाई गई प्रत्येक बिक्री पर एक कमीशन बना सकें।

चूंकि Instagram में लगे हुए लोगों का एक ठोस आधार के users है इसीलिए यह affiliate लिंक को बढ़ावा देने के लिए एक आदर्श स्थान है।

आपके पास चाहे जितने भी followers हों, आप अपने इंस्टाग्राम bio में क्लिक करने योग्य लिंक डाल सकते हैं।

उदाहरण के लिए, vikram jadhav नामक इंस्टाग्राम यूजर जो एक फिटनेस स्टार है जो 2019 के मि. इंडिया भी रह चुके है ,अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल में affiliate लिंक डालते है :

vikram affiliate
चित्र स्त्रोत :इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम फॉलोअर्स इंस्टाग्राम पोस्ट पर पूरा ध्यान देते हैं, इसलिए affiliate marketing लिंक के बारे में बताने के लिए कैप्शन का उपयोग करके ध्यान खींचना एक शानदार तरीका है।

हालाँकि, Instagram पोस्ट की सभी लिंक गैर-क्लिक करने योग्य हैं, इसलिए URL को जोड़ना कोई अच्छा विचार नहीं है क्योंकि पाठकों को आपके टेक्स्ट से एफिलिएट लिंक को मैन्युअल रूप से कॉपी करना होता है।

इस प्रकार, अपने bio में लिंक पर क्लिक करने के लिए अपने पाठकों को आमंत्रित करते हुए call-to-action लिखना बेहतर है।

वैसे भी, एफिलिएट लिंक का खुलासा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको प्रत्येक बिक्री पर एक कमीशन मिलता है, इसी प्रकार हैशटैग का उपयोग करना एक शानदार तरीका है।

4. स्वनिर्मित उत्पादों को बेचकर instagram se paise kaise kamaye

पिछले कुछ वर्षों में, इंस्टाग्राम एक शक्तिशाली बिक्री मशीन में बदल गया है। चूंकि लोग उत्पादों को खोजने और खरीदने के लिए इस नेटवर्क का उपयोग करते हैं, इसलिए इंस्टाग्राम खरीदारी प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए in-app-check-out, shop button, product tag और खरीदारी योग्य स्टिकर जैसी बिज़नेस सेवाएं भी प्रदान करता है।

यह प्लेटफ़ॉर्म उन आम लोगों के लिए भी एक आदर्श स्थान है जो कुछ बेचना चाहते है परन्तु उनका स्वयं का ई-कॉमर्स स्टोर नहीं है। वे चाहे तो सीधे अपना product इंस्टाग्राम में डाल सकते है हालांकि  सिर्फ अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से उत्पादों को ऑनलाइन बेचना कठिन है।

आपको वेबसाइट लॉन्च करने और इंस्टाग्राम से ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए ईकॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म या वेबसाइट बनाने वाले कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम ,जैसे woocommorce का चयन करना चाहिए।

एक अन्य विकल्प यह है कि अमेज़न पर अपने उत्पाद को बेचा जाए और इंस्टाग्राम पर अपने उत्पादों को बढ़ावा दिया जाए।

किसी भी तरह से, आपको अपने Instagram account में अपनी सामग्री के लिंक जोड़ने की आवश्यकता है। और लिंक जोड़ने के लिए सबसे अच्छी जगह आपका इंस्टाग्राम bio है।

बस bio में अपना परिचय लिखे और वेबसाइट का लिंक छोड़ दे ताकि इच्छुक follower आपके ऑफ़र के बारे में अधिक जान सकें। 

उदाहरण के लिए the_buttrflygirl नामक इस इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर नजर डाले –

handmade insta
चित्र स्त्रोत :इंस्टाग्राम

सस्ते कॉस्मेटिक्स और कपड़ों के व्यवसाय से लेकर शानदार अपार्टमेंट और महंगी कारों तक, लोग इंस्टाग्राम पर हर तरह के उत्पाद खरीदते हैं।

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या बेचते हैं, आपका संभावित ग्राहक शायद आपका follower भी हो सकता है अथवा कोई नया व्यक्ति भी।

5. इंस्टाग्राम स्टोरी फ़िल्टर और मास्क बनाकर instagram se paise kamaye

2016 में , जब इंस्टाग्राम ने स्नैपचैट के स्टोरी वाली प्रणाली को कॉपी किया और इंस्टाग्राम स्टोरीज़ को लॉन्च किया, तो कोई भी इस “इंस्टाग्राम स्टोरीज” की बढ़ती लोकप्रियता का अनुमान नहीं लगा सकता था।1Directory.org

आज, 500 मिलियन से अधिक लोग रोजाना इंस्टाग्राम स्टोरीज देखते हैं, या बनाते हैं। चूंकि स्टोरी की सामग्री सीमित अवधि (करीब 10 सेकंड) के लिए उपलब्ध रहते है और इसी कारण बड़े बड़े ब्रांड तुरंत लोगो का ध्यान आकर्षित करने के लिए इस प्रणाली का इस्तेमाल करते है। 

कंपनियां अपनी विशेषज्ञता साबित करने और अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए इंस्टाग्राम स्टोरीज़ मास्क और फिल्टर बनाती हैं।

जबकि कुछ कंपनियों में इन-हाउस डिज़ाइनर होते हैं जो अपने ब्रांड के लिए फ़िल्टर बनाते हैं, अन्य ब्रांड उन प्रतिभाओं के साथ सहयोग करना चाहते हैं जो इंस्टाग्राम मास्क और फ़िल्टर में विशेषज्ञ हैं। यदि आप रचनात्मकता में रुचि रखते हैं, तो आप इंस्टाग्राम पर एक इनकम बना सकते हैं। 

जैसा कि आप अलेक्सेंड्रा किसा की प्रोफाइल पर देख सकते है :

alexandra filter
चित्र स्त्रोत : इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम स्टोरीज की बढ़ती लोकप्रियता के साथ, इसमें कोई संदेह नहीं है कि अल्पकालिक सामग्री (जैसे कि स्टोरीज और वर्तमान में हालिया लांच हुई reels) सोशल मीडिया का भविष्य है।

इस प्रकार, इंस्टाग्राम मास्क और फिल्टर बनाना आपकी रचनात्मकता को प्रदर्शित करने और मंच पर पैसा कमाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।

अंतिम शब्द : instagram se paise kaise kamaye ?

उपरोक्त 5 तरीके इतने सरल और सहज है कि यदि आपके बहुत अधिक followers नहीं है तो भी आप इन सभी तरीको को अपनाकर कमाई कर सकते है, हाँ परन्तु यदि आपके पास बहुत अधिक followers है तो यह आपके लिए और भी अधिक कारीगर हो सकता है।

आपको यह लेख instagram se paise kaise kamaye कैसा लगा इस बारे में कमेंट जरूर करे। यदि किसी प्रकार की शंका हो तो हम कमेंट के माध्यम से ही उसका समाधान करने का प्रयास करेंगे , अन्यथा आप हमें मेल भी कर सकते है। धन्यवाद।।

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments