how to get blue tick on instagram in hindi

instagram account verify kaise kare

इस बात में कोई भी शक नहीं किया जा सकता कि instagram आज सोशल मीडिया का राजा है और तो और बड़े से बड़े सितारे और नाम चीन हस्तियां instagram पर दिन प्रतिदिन कुछ ना कुछ post करते है और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाते है , आपने यह भी देखा होगा कि इन सभी हस्तियों का account अन्य सामान्य लोगो से अलग होता है, और यह अंतर इनके official account होने को दर्शाता है official से अर्थ है blue tick , और  अपने account पर blue tick पाना किसे excited नहीं करता, आज हम इस लेख के माध्यम से इसी विषय पर बात करेंगे और जानेंगे कि how to get blue tick on instagram in hindi .

इससे पूर्व हम यह जान लेते है कि blue tick क्या होता है –

instagram पर एक उपयोगकर्ता के नाम के साथ एक blue tick , twitter पर नीले रंग की टिक के समान ही है – दरअसल इसका मतलब होता है कि वह खाता verified है।

verified या सत्यापन का मतलब होता है कि जिस भी profile को social media द्वारा brand के रूप में सत्यापित किया जाना। यह विशेष रूप से प्रसिद्ध लोगों के लिए उपयोगी है, क्योंकि यह पुष्टि कर देता है कि आप जिसे follow कर रहे है वह वही प्रसिद्द व्यक्ति है।

वास्तव में blue tick on instagram की आवश्यकता क्यों है in hindi?

instagram कहता हैं कि वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि instagram पर सामान्य व्यक्ति का अनुभव प्रामाणिक रहे।

उदहारण के लिए ; “instagram किसी के लिए किसी और का दिखावा करने और उसकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने का मंच भी हो सकता है, जिससे बचने के लिए, instagram काverification badge हैं।

केवल उन खातों की, जिनकी fake id बनाए जाने की उच्च संभावना है, इंस्टाग्राम पर एक verification tick होता है।

यहाँ पर ध्यान देने वाली एक बात यह है कि भले ही facebook पर अकाउंट का verified badge हो, लेकिन हो सकता है कि instagram पर उनका verified badge न हो।

instagram verification kya hota hai

instagram verification  का अर्थ है अपने instagram अकाउंट को “एक उल्लेखनीय सार्वजनिक व्यक्ति, सेलिब्रिटी या वैश्विक ब्रांड की प्रामाणिक उपस्थिति” के रूप में स्थापित करना।

instagram verified अकाउंट से verified badge मिलता है। यह एक प्रकार की चेकमार्क वाली नीली मुहर है जो आपके user name के आगे दिखाई देती है। आप व्यक्तिगत खाते या व्यवसाय खाते के साथ Instagram सत्यापन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

blue tick से लोगों को नकली खातों से बचने और उन ब्रांडों के सार्वजनिक data को खोजने में मदद मिलती है जिन्हे वे follow कर रहे होते हैं। यह search के साथ-साथ आपकी प्रोफ़ाइल पर औरembeded पोस्ट में भी दिखाई देता है। इससे लोगों को यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि वे उन लोगों और ब्रांडों के लिए वास्तविक खाते ढूंढते हैं जिन्हें वे खोज रहे हैं।

उदाहरण के लिए, यह आपको एक नज़र में एक सेलिब्रिटी खाते और उस सेलिब्रिटी के लिए एक fan account के बीच के अंतर को बताने में मदद कर सकता है। ब्रांडों के लिए, यह आपकी data को चोरी कर के दोबारा copy content प्रकट करने से रोक सकता है। 

हालांकि, इसके अलावा, यह एक status symbol है। क्योंकि instagram के अनुसार verified blue tick ही इस बात का प्रमाण है कि आप वास्तविक व्यक्ति है। 

instagram blue tick eligibility in hindi

blue tick on instagram (in hindi) किसे मिल सकता है, यह सामान्य सा प्रश्न है। परन्तु यदि निष्पक्षता से इसका उत्तर देने को कहा जाए तो यह कहा जाता है कि यदि blue tick मिलना आसान होता तो इसको लेकर लोगो में अधिक जिज्ञासा भी नहीं होता। 

instagram verification उन खातों के लिए आरक्षित होती है जिन्हें instagram “original हस्ती” मानता है।  विशेष रूप से, आपको एक सार्वजनिक व्यक्ति, सेलिब्रिटी या वैश्विक ब्रांड होना चाहिए।

आपको नेटवर्क की सेवा की शर्तों और सामुदायिक दिशानिर्देशों (social directories) का पालन करना होगा। और, जैसा कि Instagram अपनी वेबसाइट पर बताता है, कि आपका acoount निम्न शर्तो को पूरा करता हो :

प्रामाणिकता :

आपको मूल रूप से एक वास्तविक व्यक्ति, पंजीकृत व्यवसाय, या ब्रांड होना आवश्यक है। अर्थात आपको instagram को यह दिखाना है कि आप जिसभी brand name को चला रहे है उस पर आपका पूर्ण patent (पूर्णाधिकार) है। 

अद्वितीय :

प्रति व्यक्ति या व्यवसाय केवल एक खाता Instagram verify कर सकता है। instagram का कहना है कि यह meme जैसे सामान्य interest वाले खातों को सत्यापित नहीं करता है। प्रशंसक खाते भी योग्य नहीं हैं।

जनता:

यदि आप अपने instagram अकाउंट को verify करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से आपका खाता पहले से ही सभी के लिए देखने योग्य होना चाहिए , जबकि कुछ brand ने निजीinstagram account रहना चाहा है जो कि verification के लिए योग्य नहीं हैं।

पूर्ण :

आपके पास एक प्रोफ़ाइल फ़ोटो और कम से कम एक पोस्ट होना चाहिए।

instagram का दावा है कि verified account को ऐसा प्रतिनिधित्व करना चाहिए कि वह एक “एक प्रसिद्ध, व्यक्ति या ब्रांड के लिए अत्यधिक बार खोजा गया हो”

यहां तक ​​कि अगर आपके पास पहले से ही facebook पर verified badge है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप instagram पर verified होने के योग्य होंगे।facebook पर verify होना आसान है।

वास्तव में facebook छोटे व्यवसायों और संगठनों का verifiction करता है, instagram का कहना है कि यह केवल “उत्कृष्ट” (elite) acoounts के लिए एक verify badge प्रदान करेगा जो “public interest” में हैं। 

instagram account verify kaise kare

यहाँ अच्छी खबर है instagram पर verify होने के लिए आवेदन करने में केवल कुछ क्षण लगते हैं। यह तीन आसान चरणों में किया जा  सकता है – 

1. अपना account login करे

अपने instagram खाते में प्रवेश करें। यदि आपके पास एक से अधिक Instagram खाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उस खाते में लॉग इन हैं जिसे आप verify करना चाहते हैं।

2. verification request भेजे

1. अपनी प्रोफ़ाइल के ऊपरी दाएं कोने में मेनू आइकन टैप करें।

2. स्क्रीन के नीचे सेटिंग्स आइकन पर क्लिक करें।

how to get blue tick on insatgram in hindi

3. अकाउंट button पर click करें।

how to get blue tickon instagram account settings

4. request verification पर click करे –

`how to get blue tick on instagram in hindi account settings

3. अपनी identity की पुष्टि करे

1. अपने Instagram खाते का नाम भरें और निम्नलिखित क्षेत्रों को पूरा करें:

पूरा नाम: आपका पूरा, कानूनी नाम, जैसा कि आपकी सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र पर दिखाई देता है।

known as : यह आपका नाम या आपकी कंपनी का नाम हो सकता है। उस नाम का उपयोग करें जिसे लोग आम तौर पर आपको जानते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर किसी उपनाम से जाते हैं या अपने पहले नाम के बजाय अपने मध्य नाम का उपयोग करते हैं, तो उस जानकारी को यहां दर्ज करें।

category : आप समाचार / मीडिया, खेल, सरकार / राजनीति, संगीत, फैशन, मनोरंजन, ब्लॉगर / प्रभावित, व्यवसाय / ब्रांड / संगठन, या अन्य से चुन सकते हैं। वह चुनें जो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के लिए सबसे ज्यादा valid है।

instagram acoount settings

2. अपनी सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी या आधिकारिक व्यावसायिक दस्तावेज की एक प्रति अपलोड करें। किसी व्यक्ति के लिए, आप ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र का उपयोग कर सकते हैं। एक व्यवसाय के लिए, आप tax return , अपनी कंपनी के नाम में एक बिल का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके दस्तावेज़ का नाम आपके द्वारा दर्ज किए गए नाम से मेल खाता है।

instagram acoount settings

3. send बटन पर क्लिक करें।

एक बार जब आप send बटन को हिट करते हैं, तो Instagram, verification के लिए आपके आवेदन की समीक्षा करेगा। अन्य कारकों में, वे आपके खाते की “प्रामाणिकता, विशिष्टता, पूर्णता और उल्लेखनीयता” की पुष्टि करना चाहते हैं।

आपके आवेदन की समीक्षा करने के बाद, Instagram आपको सूचित करेगा कि आपका अनुरोध स्वीकृत है या अस्वीकृत। आप अपने इंस्टाग्राम सूचनाओं में संदेश देखेंगे। लेकिन तुरंत एक प्रतिक्रिया की उम्मीद ना करे। इस प्रक्रिया में कितना समय लगता है, इसकी कोई निर्दिष्ट समय-सीमा नहीं है।

ध्यान रखें कि Instagram आपको सत्यापन के लिए भुगतान करने के लिए कभी नहीं कहेगा, और वे आपको कोई ईमेल भी नहीं भेजेगा जो आपके सत्यापन अनुरोध के बारे में पूछेगा।

tips : how to get blue tick on instagram in hindi

आइए अब कठिन हिस्सा जानते है। कोई भी व्यक्ति Instagram verification के लिए अनुरोध प्रस्तुत कर सकता है। लेकिन Instagram बिल्कुल स्पष्ट है: “सत्यापन के लिए अनुरोध सबमिट करने से यह गारंटी नहीं होती है कि आपका खाता सत्यापित हो जाएगा।”

जीवित profile बनाए :

एक पूर्ण प्रोफ़ाइल उन चीजों में से एक है जिसे Instagram आपके खाते को verify करने के लिए तय करता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने या अपने व्यवसाय के बारे में सटीक और प्रासंगिक जानकारी के साथ Instagram के सभी जैव क्षेत्रों को पूराकर रहे है।

ईमानदार बनिए :

सुनिश्चित करें कि आप Instagram verification प्रक्रिया के सभी चरणों में पूरी तरह से सटीक और सत्य हैं। अपने वास्तविक नाम का उपयोग करें और अपने खाते के लिए एक सटीक श्रेणी चुनें। सबसे महत्वपूर्ण, अपनी पहचान को साबित करने के लिए कोई परिवर्तन या परिवर्तन के साथ – एक वास्तविक दस्तावेज़ का उपयोग करें।

लेकिन अगर आप सिस्टम को धोखा देने की कोशिश के बारे में सोच रहे हैं, तो यह जान लें। Instagram विशेष रूप से कहता है, “यदि आप सत्यापन प्रक्रिया के दौरान गलत या भ्रामक जानकारी प्रदान करते हैं, तो हम आपके सत्यापित बैज को हटा देंगे और आपके खाते को हटाने के लिए अतिरिक्त कार्रवाई कर सकते हैं।”

headline बनिए :

Instagram प्रत्येक verification की manuel रूप से समीक्षा करता है। Instagram स्टाफ़ की जाँच करने वाले कारकों में से एक यह है कि क्या user किसी समाचार पत्र में चित्रित किया गया है ?

यदि ऐसा है, तो आप एक प्रेस विज्ञप्ति भेजें। या जो आप करते हैं उसके बारे में जानकारी के साथ स्थानीय समाचार संगठनों तक पहुंचने का प्रयास करें। यदि आप पहले कभी खबरों में नहीं रहे हैं, तो एक स्थानीयसमाचार पत्र भी आपकी सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। वहां से, आप बड़े कवरेज का निर्माण कर सकते हैं। अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर एक प्रेस अनुभाग में सभी संबंधित कहानियों को पोस्ट करें ताकि उन्हें थोड़ा अतिरिक्त दृश्यता मिल सके।

क्या आपकी इंस्टाग्राम के बाहर उपस्थिति है:

यहां तक कि अगर आपके बहुत सारे instagram followers हैं, तो भी instagram आपके बाहरी social media performance को भी देखता है। यदि आप Instagram के बाहर मौजूद नहीं हैं, तो आपको “विशिष्ट व्यक्ति” का दर्ज़ा नहीं मिलता हैं। वास्तव में यदि Instagram कर्मचारी verification प्रक्रिया के दौरान आपको Google में खोजते है तो वे क्या पाएंगे?

सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग खोज परिणामों में प्रदर्शित होने के लिए अनुकूलित है। अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाने के लिए, अपने साइट का SEO कर सकते है , या backlink भी बना सकते है अथवा आप अन्य ब्लॉग या साइटों पर अतिथि पोस्टिंग पर विचार कर सकते हैं।

नियमित रूप से पोस्ट करें :

दिशानिर्देश कहते हैं कि verification के लिए आपके पास कम से कम एक post होना चाहिए। लेकिन, वास्तविक रूप से, आपको तब तक आवेदन नहीं करना चाहिए जब तक आपके पास  Instagram में मजबूत उपस्थिति न हो।

एक सक्रिय खाता :

blue tick  होने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, नियमित रूप से नई सामग्री पोस्ट करना सुनिश्चित करें। 

अपने followers की गिनती करें:

Instagram पर verification होने के लिए आवश्यक followers की संख्या निर्धारित नहीं है। लेकिन, ध्यान रखें कि verification के लिए आवश्यकताओं में से एक “उल्लेखनीय” है। अधिक follower उल्लेखनीयता का एक महत्वपूर्ण संकेतक है।

एक अन्य कारक इंस्टाग्राम मानता है कि आपके posts के प्रतिरूपण (copy) किए जाने की कितनी संभावना है।आपका खाता जितना बड़ा होगा, आपके instagram -कॉपी होने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। इससे यहाँ अधिक संभावना बढ़ जाएगी कि Instagram आपको verification badge देना चाहेगा। क्योंकि आपके कारण लोग instagram पर अधिक समय बिताना चाहेंगे। 

Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Newest
Oldest
Inline Feedbacks
View all comments