google paise kaise kamata hai ?

google paise kaise kamata hai

google जो कि दुनिया के प्रमुख search engine में से एक है, हालांकि वर्तमान में yahoo फिर से google से दो-दो हाथ करने  के लिए कमर कस रहा है, परन्तु हमारा आज का प्रमुख मकसद यह जानना नहीं है कि google और yahoo में बेहतर कौन है, पर हम आज यह जरूर जानेंगे कि सर्च इंजन google paise kaise kamata hai?

आइए एक एक कर google के विषय में चर्चा करते है –

Google स्वयं Alphabet नामक टेक्निकल कंपनी का एक हिस्सा है। Alphabet कंपनी अपने आप में बहुत से भागो में विभक्त है जिसमे प्रमुख है- google fiber, google ventures, और google X. निम्न चित्र से आप बेहतर तरीके से समझ जाएंगे। 

google paise kaise kamata hai

यदि बात करे केवल google की तो यह हमें सेवाएं प्रोवाइड करता है – 

  1. search
  2. ads
  3. youtube
  4. maps
  5. apps
  6. android 

google विश्व भर में अपनी सेवाएं देने वाला सर्च इंजन है। जैसा कि हम जानते है एक सर्च इंजन कुछ और नहीं हमारे द्वारा खोजे जाने वाले keywords के विषय में जुडी सारी जानकारी महैया करने वाला एक तंत्र होता है। यह विश्व भर के अनेको देशो में अपने सर्वर स्थापित करता है, इन सर्वर में ही सभी आवश्यक जानकारी एकत्रित होती है, जो हमारे सर्च किये जाने पर त्वरित रूप से हमे सूचनाएं प्रदान करती है। 

यह भी पढ़े :- 

SEO क्या होता हैं ?

डोमेन क्या होता है ?

तो, सर्च इंजन के रूप में google सर्वव्यापी व फिरहाल सबसे बड़ा सिस्टम है। हालांकि microsoft ने अभी याहू को खरीदने के विषय में बड़ा एलान किया है, यदि एक बार माइक्रोसॉफ्ट याहू जैसे सर्च इंजन को खरीद कर अपना काम करना आरम्भ करता है तो यह google को जबरदस्त टक्कर दे सकता है। हालाँकि google और याहू के मध्य प्रतिद्वंदिता कोई आज की बात नहीं है। वर्तमान समय में वैश्विक परिपेक्ष्य में google बनाम याहू करने पर –

yahoo vs google paise kaise kamata hai
गूगल ट्रेंड पर google vs yahoo करने पर प्राप्त आंकड़े

अब यदि इतने बड़े पैमाने पर google का प्रयोग वैश्विक जनता करती है, तो इसके आय का स्त्रोत कुछ तो होगा नहीं तो अब तक यह इतना लम्बा सफर तय करने के बाद भी नंबर 1 कैसे बने रह सकती है , तो आइए जानते है, google paise kaise kamata hai ?

google paise kaise kamata hai ?

Google अपने लोकप्रिय खोज इंजन, ईमेल सेवा, वेब ब्राउज़र और विभिन्न ऑनलाइन टूल के लिए जाना जाता है जिसका उपयोग हम रोज़ाना घर पर, और office पर करते हैं। हालांकि, लोग सोचते हैं कि ये सभी सेवाएं मुफ्त हैं। परन्तु ऐसा नहीं है। 

वर्तमान में google 1 लाख 35 हजार कर्मचारियों से सेवाएं ले रहा है। इसके अलावा विश्वभर में 67 स्थलों पर google ने अपने सर्वर स्थापित किये हुए है।

यह भी पढ़े : –

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ?

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए ?

इसका अर्थ है कि google को अपने कर्मचारियों और सर्वर जैसे अन्य तकनीकी साधनो पर उचित दर से खर्च करना पड़ता होगा, चूँकि google विश्व के सर्वोच्च कंपनियों में से एक है और अपनी सर्वोच्चता को बरकरार रखने के लिए इसे पर्यापत मात्रा में विभ्भिन साधनो पर व्यय करने की आवश्यकता होती है, वृहद् पैमाने पर व्यय करने का एक अर्थ यह भी है कि इसका व्यापक पैमाने में कमाई का भी कोई न कोई स्त्रोत होगा। 

मूल कंपनी अल्फाबेट ने अपनी वेबसाइट के अनुसार, राजस्व में $ 56 बिलियन के साथ Q4 2020 की कमाई जारी की। q4 से यहाँ तातपर्य एक वर्ष के अंतिम चतुर्थांश से है।  इसका अर्थ है यदि आपको google का 2020  का कुल आय निकालना हो तो यह लगभग $ 228 बिलियन के करीब है। 

गूगल पैसे कैसे कमाता है?
स्त्रोत : गूगल के आधिकारिक साइट से प्रकाशित

विभ्भिन स्त्रोतों के माध्यम से जब हमने तथ्यों को खंगाला तब हमें जानकारी हुई की google की वास्तविक कमाई के अनेक जरिये है, आइए एक एक कर जानते है उन सभी माध्यमों के विषय में –

1. google search और ads के माध्यम से

google अपने आय का एक बहुत बड़ा भाग google ads के माध्यम से प्राप्त करती है, 

जब कभी आप google पर किसी विषय के सम्बन्ध में सर्च करते है तो google आपको अनेको विकल्प मुहैया कराता है, ताकि आप बेहतर कंटेंट प्राप्त कर सके। यह कार्य google अल्गोरिथम करता है। अल्गोरिथम उस विषय से सम्बंधित सभी सर्च में से सबसे प्रासंगिक सर्च को हमे दिखाने का प्रयास करता है, और साथ ही हम google ads के द्वारा प्रदान किये जाने वाले सुझावों को भी देख सकते है।

अपने ब्लॉग को उच्चस्थ स्थान पर ले जाने के लिए google Ads पर Bid या बोली लगानी होती है, जो व्यक्ति उस निश्चित कीवर्ड के लिए सर्वाधिक बोली लगाता है, उसके उस कीवर्ड के लिए सर्च बॉक्स पर टॉप में आने की संभावना बहुत अधिक होती है।

यह भी पढ़े :-

ब्लॉग कैसे बनाए?

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए?

एक Advertiser किसी विशेष कीवर्ड पर टॉप रैंक पाने के लिए google Ads को एक क्लिक के लिए 0.1$ से लेकर 50$ तक की बोली लगानी पड़ सकती है। तो  इस प्रकार Google Ads से google की कमाई होती है। 

2. google adsense के माध्यम से

यदि आप एक ब्लॉगर है या यूट्यूबर है या किसी भी प्रकार के डिजिटल प्लेटफार्म से पैसे कमाने वाले व्यक्ति है तो निश्चित तौर पर आप google adsense से अवगत होंगे। निश्चित तौर पर आपको यह भी जानकारी होगी ही कि किसी पेज पर लगे हुए विज्ञापन पर क्लिक करने से साइट मालिक को google की ओर से पैसा प्रदान किया जाता है क्योंकि साइट मालिक ने google के साथ समझौता किया होता है कि किसी विज्ञापनदाता के लिए वह अपने साइट में स्थान प्रदान करेगा, इस जगह पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन को प्रदर्शित करने के लिए और प्रत्येक क्लिक पर उसे google द्वारा पैसा भुगतान किया जायेगा। 

परन्तु इस समझौते में एक और तथ्य जोड़ा जाता है जिसके अनुसार adsense के माध्यम से व्यक्ति को होने वाली कमाई का कुछ हिस्सा google अपने पास रखेगा। यह हिस्सा एक निश्चित अमाउंट होता है। किसी क्लिक से होने वाली आय का 32% शेयर google स्वयं के पास रखता है। 

इस प्रकार google adsense के माध्यम से भी google की अच्छी कमाई हो जाती है। 

यह भी पढ़े :-

व्हाट्सप्प से पैसा कैसे कमाए?

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए?

3. youtube के माध्यम से

अक्टूबर 2006 को वीडियो पब्लिश करने वाले एक प्लेटफार्म यूट्यूब को google ने खरीद लिया और इसी के साथ डिजिटल युग में क्रान्ति के अनेको अवसर  प्रदान किए। लोग यूट्यूब  चले गए और अपने कंटेंट के माध्यम से अपना भविष्य बनाते चले गए।

 हालाँकि लोगो ने यूट्यूब में आय अर्जन के अनेको माध्यम अपना लिए फिर भी google adsense आज भी उनकी पहली पसंद बनी हुई है। इसका सबसे प्रमुख कारण है कि लोगो के लिए adsense से आय अर्जन करना अन्य माध्यम के तुलना में काफी सरल है।

इसके अलावा यूट्यूब से google के कमाई के और भी माध्यम है जिनमे शामिल है यूट्यूब पर videos को सर्वाधिक ऊपर दिखाने के लिए यूट्यूब को advertisement हेतु पैसा देना। इस प्रकार google यूट्यूब के माध्यम से भी काफी बड़े पैमाने में  कमाई करता है। 

4. google map के माध्यम से

google मैप एंड्राइड या डेस्कटॉप में आसानी से विश्व के किसी भी लोकेशन को प्रदर्शित करने वाली उच्च स्तरीय प्लेटफार्म है। 

हालाँकि google किसी भी प्रकार से google मैप के यूजर को अपने प्रदान किये जाने वाले सर्विस के लिए भुगतान करने हेतु बाध्य नहीं करती। परन्तु फिर भी कंपनी इसके माध्यम से हजारो बिलियन डॉलर की मोती कमाई fees, advertising revenue, और ad-sharing programs के माध्यम से कमाई करती है। इसमें भी विशेषर advertisement ही google की कमाई का सबसे बड़ा माध्यम हैं। 

 वर्तमान  में google adwords किसी व्यक्ति को search engine, map, video, and email platforms के माध्यम से स्वयं को हाईलाइट करने का उचित अवसर प्रदान करती है परन्तु इसके बदले में वह कंपनी से बड़े अमाउंट में advertising फ़ीस भी वसूलते है। 

उदहारण के लिए जब आप किसी भी लोकेशन related नाम को मैप में सर्च करते है तो google मैप आपको उस स्थल के ऊपर ले जाता है, आपको यहां zoom in और zoom out करने का अवसर भी प्रदान होता है। 

इसी प्रकार जब हम सर्च इंजन में किसी प्रकार का कीवर्ड मसलन saloon shop near me सर्च करते है तो google हमारे आस पास के saloon दुकानों को adverisement के माध्यम से दिखता है। यह भी google map के माध्यम से google के ही कमाई का एक तरीका है। 

5. android के माध्यम से

एंड्राइड डेवेलोप करना अपने आप में एक जटिल कार्य है।  हम देख सकते है कि आज एंड्राइड कितने व्यापक पैमाने पर लोगो के द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा है , इसका सबसे महत्वपूर्ण कारण है कि एंड्राइड अपने आप में इस्तेमाल करने के लिए इतना अधिक सरल है कि गाँव में रहने वाले हमारे किसान बंधु भी आसानी से इसका प्रयोग कर लेते हैं। 

 और यही कारण है कि लोग एंड्राइड को बहुत अधिक पसंद करते है और इसे लेने में अधिक संकोच नहीं करते हैं। और इस प्रकार google एंड्राइड के माध्यम से भी व्यापक पैमाने में आय अर्जन करता है। 

एंड्राइड में कुछ और नहीं मोबाइल के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम ही होता है। जिस प्रकार जिस प्रकार डेस्कटॉप और लैपटॉप के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज होता है। 

6. google cloud के माध्यम से

google क्लाउड व्यापक स्टार पर अपने फाइल्स को google के सदैव ऑनलाइन रहने वाले सर्वर में  स्टोर रखने का अवसर प्रदान करता है। आपने स्वयं google ड्राइव से लेकर google फोटोज और न जाने कितने ही ऐसे चीजों का प्रयोग अपने कीमती फोटोज़ और फाइल्स को स्टोर करने के लिए किया होगा। परन्तु आपने ध्यान दिया होगा, यह केवल 15 gb तक ही सेविंग के ऑप्शन देता है इसके बाद आपको एक निश्चित रकम देकर अपने स्टोरेज को बढ़ाने का विकल्प चुनना पड़ता है। 

इस प्रकार स्टोरेज के माध्यम से भी google को कमाई का एक व्यापक अवसर प्रदान होता है।

googleकर्मचारियों की कमाई कितनी होती है? - google employes salary in hindi

google अपने डिजिटल सर्विस प्रदान करने के लिए जितना मशहूर है उससे ज्यादा प्रसिद्धि उसे इस बात से मिलती है कि वह अपने कर्मचारियों के ऊपर जान छिड़कती है। दरअसल बात करे अगर सैलरी के बारे में या फिर अन्य प्रकार के भत्तो के बारे में google किसी भी अन्य डिजिटल प्लेटफार्म के तुलना में अपने कर्मचरियों को लेकर बहुत अधिक स्वाभिमानी है। 

नीचे दिए गए टेबल में हम google के विभ्भिन कर्मचारियों को उनके पदों के अनुसार उनकी सैलरी देख सकते है।

गूगल कर्मचारियों की कमाई कितनी होती है?

इसके अतिरिक्त भी google अपने कर्मचारियों को रहने, खाने, महंगाई, spa, और अन्य प्रकार की विशेष सुविधाएं प्रदान करता है।

google समस्त सर्च इंजन में सबसे ऊपर है और इसके ऊपर होने का श्रेय कंपनी ने स्वयं कभी नही लिया अपितु उसने इसका सारा श्रेय अपने कर्मचारियों को दिया है। एक कंपनी को उसके कर्मचारियों और श्रमिको के प्रति व्यवहार ही उसे महान बनाती है।

अंतिम शब्द : google paise kaise kamata hai ?

आज के लेख में हमने google पर शोध किया और जानकारी जुटा कर आपके समक्ष सभी तथ्यों को प्रकट करने का प्रयास किया है। शोध के किए हमने विभ्भिन वेबसाइट और स्वयं google द्वारा वार्षिक रूप से प्रकाशित आर्टिकल्स का सहारा लिया है। आशा करता हूँ कि आपको यह लेख पसन्द आया होगा।

धन्यवाद।

Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Newest
Oldest
Inline Feedbacks
View all comments