facebook se paise kaise kamaye

facebook se paise kaise kamaye

आप पढ़ रहे है ; facebook se paise kaise kamaye , क्या आप facebook को आज के समय में बोरिंग और समय की बर्बादी समझते है ? क्या आपको लगता है कि facebook पर सिर्फ व्यर्थ की चीजे दिखाई जाती है ? तो आप facebook के एक बेहतरीन पहलु (बिज़नेस) को नजरअंदाज कर रहे है। हालांकि आप इसकी लोकप्रियता से इनकार नहीं कर सकते,  facebook पर 2.7 billion monthly active users  होते हैं। 

इसलिए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कुछ लोग, facebook के माध्यम से पैसे कमाने की कोशिश करते हैं। अगर आप इसके विशाल संख्या में इस्तेमाल किये जाने वाले users के बारे में सोचे , तो यहां किसी भी प्रकार के ऑनलाइन बिज़नेस की सम्भावना बढ़ जाती है। हालांकि, facebook पर पैसा कमाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसके बहुत बड़े आकार होने की वजह से, प्रतिद्वंदियों की बहुत अधिकता की वजह से ,और सभी वर्ग के लोगो के द्वारा इस्तेमाल किये जाने की वजह से यहाँ मार्केटिंग करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

statista के एक रिपोर्ट के मुताबिक़ जिस पोस्ट को आप अपने facebook के बिज़नेस पेज पर अपलोड करते हैं वह आपके कुल followers के 2% से अधिक तक नहीं पहुंच पाता। परन्तु instagram जैसे प्लेटफार्म होने के बावजूद बड़े बड़े व्यवसायी आज भी facebook पर अपने कंपनी के products के विज्ञापन देने और influencer को अपना market ambassador बनाने में पीछे नहीं है। तो इसके मूल कारण क्या है की लोग आज भी facebook पर अपना बिज़नेस जारी रखे हुए है और वो किस प्रकार से facebook se paise kama रहे है? आइए पता करते है :

facebook एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जो आपको आपके परिवार और दोस्तों के साथ ऑनलाइन जुड़ाव आसान बनाता है।

facebook को 2004 में मार्क जुकरबर्ग द्वारा मूल रूप से कॉलेज के छात्रों के लिए डिज़ाइन किया गया , जबकि इसी वक्त मार्क जुकरबर्ग हार्वर्ड विश्वविद्यालय में नामांकित था। 2006 तक, एक valid ईमेल पते के साथ 13 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति facebook से जुड़ सकता है।आज, facebook दुनिया का सबसे बड़ा सोशल नेटवर्क है, जिसके दुनिया भर में  2.7 billion monthly active users से अधिक उपयोगकर्ता हैं।

facebook का इस्तेमाल क्यों किया जाता है ?

वैसे तो ऑनलाइन संचार करने के लिए पहले से ही बहुत सारे अन्य तरीके हैं, जैसे ईमेल, त्वरित संदेश, instagram इत्यादि तो क्या आपने कभी सोचा है कि लोगआखिरकार, facebook का इस्तेमाल करना क्यों पसंद करते हैं? 

जो चीज़ facebook को विशिष्ट बनाती है, वह है online रहने वाले लोगो तक त्वरित रूप से अपने content और सन्देश को पंहुचा पाने की क्षमता। कई लोगों के लिए, facebook अकाउंट होना अब ऑनलाइन होने का ही एक एहसास है।

facebook की लोकप्रियता की वजह से ही अन्य कम्पनिया अपने users को स्वयं से जोड़ने के लिए facebook account को sign in का एक विकल्प के रूप में देखती है। तभी तो हमें कुछ जगहों पर gmail के साथ साथ facebook भी sign in के रूप में प्राप्त होती है। 

Steps: Facebook se paise kaise kamaye

1. product बेचकर facebook se paise kaise kamaye

यह facebook से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। एक digital market के रूप में, facebook के बारे में एक चीज जो मुझे बहुत पसंद है, वह है प्लेटफॉर्म पर हर एक user का data यहाँ आसानी से मिल जाता है।

यदि आपने facebook पर कोई activity की है, तो facebook उस जानकारी को capture करता है और आपको audience की सूची में डाल देता है।

मैं आपको उदाहरण देता हूँ , मैं व्यक्तिगत रूप से memes पसंद करता हूँ परन्तु मैं  उन्हें  facebook पर केवल पढता हूँ, उन्हें like नहीं करता क्योंकि इससे facebook को यह सन्देश चला जाता है कि मैं memes को पसंद करता हूँ।

परन्तु आप देखिए ; like नहीं करने के बावजूद भी,जब कभी मैं अपना facebook account खोलता हूं, तो मेरा feed, memes से भरा होता है, यहां तक कि मेरे feed; memes वाले t-shirts और gadgets इत्यादि से भरे होते है। 

तो यह कैसे हो सकता है ?

क्योंकि facebook ने यह पता लगा लिया है कि मुझे memes पसंद हैं, उसने मेरी search history, content (जिसे मैंने ज्यादा समय तक देखा है) इत्यादि की बारीकी से जांच की और इस परिणाम  पंहुचा कि मुझे सबसे ज्यादा संभावना है कि मैं memes वाले सामान ले सकता हूं, उन्हें साझा कर सकता हूं या वैसे ही product खरीद सकता हूं।

तो इस प्रकार facebook से पैसे कमाने की अवधारणा बनती है। विचार बहुत सरल है। एक अनूठा उत्पाद खोजें जो आपको सस्ते में मिल सकता है। अपने दर्शकों को सर्वोत्तम संभव प्रारूप में उत्पाद दिखाने के लिए facebook के targeting का उपयोग करें।

अब हालाँकि इसके लिए आपको शुरू में कुछ पैसे लगाने होंगे लेकिन facebook से पैसे कमाने का यह सबसे आसान तरीका है। उदाहरण के लिए Wow Skin Science India का यह विज्ञापन देखें ;

facebook own product
चित्र स्त्रोत : facebook

इस विज्ञापन को उन audience पर targeting किया जाता है जिनका face समबन्धित सामग्रियों या सौंदर्य प्रसाधन और प्राकृतिक अवयवों से संबंधित pages को पसंद करने का इतिहास रहा है। 

यदि आप facebook पर उत्पाद बेचना चाहते हैं और पैसा कमाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको एक ऐसा उत्पाद मिल जाए जो पहले से ही अच्छा बिक रहा है। उदाहरण के लिए garnier या ponds जैसे products को कोई भी व्यक्ति लेना चाहेगा। 

परन्तु अगर आपको लगता है कि कोई विशेष उत्पाद जिसे आप पसंद करते है , वह बिक सकता है, तो आप गलत हो सकते हैं।  क्योंकि ऐसा हो सकता है कि आप इस product को पसंद करते थे, लेकिन आपके audience उसे नहीं करते।

जितना आसान यह लगता है, उतना भी आसान यह नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बड़े advertisers जो हजारों डॉलर खर्च कर रहे हैं और ये उन्ही दर्शकों को लक्षित कर रहे हैं जिन्हें आपने चुना है और उन्हें उत्पादों को बेचने की कोशिश कर रहे हैं।

इस प्रकार के क्षेत्र में आपको एक ऐसा उत्पाद प्रस्तुत करना है जो दर्शकों की किसी अनूठी समस्या को हल करता है, उनके साथ जुड़ता है और product को खरीदने के लिए प्रक्रिया को आसान बनाता है।

2. अपनी सेवाएं देकर फेसबुक से पैसे कमाए

तो क्या आप किसी कला में माहिर है ? या आपको किसी प्रकार का विशेष skill आता है जो कि आजकल market में बहुत demand पर है , अगर ऐसा है तो आप उन skills की मदद से facebook पर लोगो तक अपनी सुविधाएं पंहुचा सकते है और अच्छा लाभ कमा सकते है उदाहरण के लिए इस पोस्ट को देखिए :

facebook service
चित्र स्त्रोत : FACEBOOK

five internet service provider नामक कमपनी कैसे अपने facebook पोस्ट के माध्यम से लोगो तक अपनी service के प्रमुख बिंदु को बता रही है। 

इस प्रकार से facebook के माध्यम से अपने सेवाओं को लोगो के सामने उजागर करने का अच्छा अवसर मिलता है, जिससे आपके छोटे स्तर पर चल रहे कोई भी कार्य को market के स्तर का बनाया जा सकता है। 

3. FB group के माध्यम से facebook se paise kaise kamaye

यदि आपने पूर्व में facebook का उपयोग किया है तो आपने निश्चित रूप से कुछ facebook groups या अन्य का उपयोग किया होगा।

वर्षो पहले facebook में मेरा जुड़ाव ऐसे group से हुआ जहां लोग OLX की तरह second hand या पुरानी चीजों को बेचा करते थे, हालाँकि मेरा किसी भी सामन को बेचने का यहाँ किसी प्रकार का अनुभव नहीं रहा हैं , परन्तु यहाँ से मैंने कुछ बातो को जाना।

जैसे; इन groups के भी अपने कुछ सख्त नियम होते है जैसे यहाँ नए products नहीं बेचे जा सकते। यह स्पष्ट रूप से थोड़ा कठिन है क्योंकि आपको एक अच्छी quality product खोजने की आवश्यकता है और फिर इसके लिए एक खरीदार भी ढूंढना पड़ेगा।

जब आप फेसबुक समूहों से पैसे कमाने की कोशिश करते हैं, तो आपको सामान्य घोटालों जैसे अपने products के बिक्री के लिए क्रेडिट कार्ड की जानकारी मांगने वाले लोगों से सावधान रहे इसकी जगह QR कोड के माध्यम से भुगतान करना अधिक लाभदायक हो सकता है।

4. influencer बनकर facebook se paise kamaye

बहुत से लोगों को लगता है कि फेसबुक पर influencer बनना आसान है। influencer बनना एक जटिल प्रक्रिया है जहां आपको अपने audience से निरंतर जुड़े रहने की आवश्यकता होती है, उनको निरंतर नए नए उत्पादों को पेश करना होता है , उनके reveiws जानने की आवश्यकता होती है और सदैव update रहना पड़ता है। 

उदाहरण के लिए इस post को देखिए :

facebook influence
चित्र स्त्रोत : facebook

तो मैं यह नहीं कह रहा कि facebook में यह सब करना कठिन है। यहाँ भी यह सब किया जा सकता है , किन्तु यह प्रक्रिया अब थोड़ी जटिल हो चुकी है क्योंकि facebook ने जब से अपने algorithm में orgainc traffic वाले सभी contents को preference देना आरम्भ किया है तब से आपको influencing के लिए content को सबसे अलग और नकलरहित बनाना आवश्यक हो गया है। 

5. online courses के माध्यम से facebook se paise kaise kamaye

आज कल तो हर कोई ऑनलाइन पाठ्यक्रम बेच रहा है। यदि आपके पास कोई skill है और आप अपने आस पास के अधिकांश लोगों की तुलना में कुछ भी बेहतर करते हैं, तो आप ऑनलाइन पाठ्यक्रम बना सकते हैं और इसे facebook पर बेच सकते हैं।

उदाहरण के लिए आप इस post को अवश्य देखे

facebook online course
चित्र स्त्रोत : facebook

जब आप इनके page में थोड़ा सा और छान बिन करते है तो आप पते है कि ये ऑनलाइन कोर्स भी चलते है, जो लोगो को विभ्हीं प्रकार के hairstyle सिखाने के लिए दुनिया भर में काफी अधिक प्रसिद्द है। 

इन्होने अपने facebook page पर learn more about hairstyle करके button बना रखा है जहां click करने से इनका वेबपेज खुलता है

facebook की सुंदरता large targeting  में निहित है, जिसका उपयोग आप अपने संभावित audience को target करने के लिए कर सकते हैं और यदि आप निश्चित रूप से अच्छे हैं तो आप इसमें से कुछ पैसे भी कमा सकते हैं।

e-learning के किसी भी रूप के साथ, निवेश केवल पाठ्यक्रम बनाने में है और यह केवल एक बार किया जाता है, इसमें लाभ की मात्रा (मार्जिन) 80-90% है। आप बिजनेस डेवलपमेंट, सेल्स या किसी भी चीज के बारे में कोर्स बना सकते हैं।

6. facebook app के माध्यम से facebook से पैसे कमाए

facebook app राजस्व का एक शक्तिशाली स्रोत हो सकता है, बशर्ते आप एक उपयोगी application बनाना जानते हों।

अपनी आवश्यकताओं के आधार पर आप facebook app से users की जानकारी निकाल सकते हैं। इसके पश्चात आप यह जान पाएगे कि users किस प्रकार की चीजों पर अधिक समय व्यतीत कर रहे है , जब आप एक बार इन चीजों को जान जाएंगे तो आप इससे सम्बंधित एक App बना सकते है उदाहरण के लिए news, memes, selling-buying इत्यादि। 

स्पष्ट रूप से facebook app से पैसे बनाने के लिए आपको तकनीकी रूप से मजबूत होना चाहिए और application coding की कुछ समझ होनी चाहिए – जो आम नहीं है।

आरंभ करने के लिए, यहां facebook app builder पर जाएं। फिर अपनी पसंद का App बनाने के लिए निर्देशों का पालन करें।

7. facebook video views के माध्यम से facebook se paise kaise kamaye

कुछ साल पहले facebook ने publishers के लिए वीडियो विज्ञापन पेश किए।

आपने khandeshi comedy video या फाइव मिनट क्राफ्ट्स इत्यादि के बारे में कई शॉर्ट फॉर्म वीडियो देखे होंगे जिनमें बड़ी संख्या में वीडियो view और share होते हैं।

facebook khandeshi video
चित्र स्त्रोत : facebook

मूल वीडियो बनाने वाले facebook वीडियो निर्माता अब कुछ वीडियो में विज्ञापन डालकर वीडियो का monetization कर सकते हैं।

8. adsense के माध्यम से facebook se paise kaise kamaye

यह facebook से पैसे कमाने का एक और तरीका है। हम में से अधिकाँश लोग वेबसाइट के monetizationके लिए जिस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते है वह है, google AdSense.

adsense माध्यम से आप किसी साइट पर विज्ञापन प्रदर्शित कर सकते हैं। AdSense के पास कुछ approval मानदंड हैं , एक बार इस मापदंड पर खरा उतरने के साथ ही आप advertisement दिखा कर कमाई कर सकते है।

तो आपको जो आवश्यकता होगी वह एक Adsense approval वेबसाइट है जो आपके वेबसाइट पर रखे गए विज्ञापनों पर users द्वारा क्लिक करने पर आपकोलाभ देती है।

मूल रूप से आपको facebook से अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाना होगा ताकि लोग आपके वेबसाइट पर आए और उन विज्ञापनों पर click करके आपको लाभ कमाने का मौका दे।

यह आमतौर पर मीडिया या मनोरंजन की तरह की वेबसाइटों के साथ काम करता है और लोग इस तरह के लेखों को क्लिक करने के लिए अधिक frequent होते हैं और आपके पोस्ट को अच्छी संख्या में शेयर भी मिल सकते हैं जिसके परिणामस्वरूप आपके AdSense राजस्व को बढ़ावा देने के लिए कुछ organic traffic भी मिल सकता है।

नोट: यदि आप अपने वेबसाइट पर अत्यधिक विज्ञापन रखते हैं, तो Google आपके ऐडसेंस खाते पर प्रतिबंध लगा सकता है, इसलिए कृपया सावधान रहें। इसके अलावा, मैंने देखा है कि बहुत से विज्ञापनों वाली वेबसाइटें facebook द्वारा approved नहीं हैं और कुछ मामलों में, facebook आपके advertise account को नीतिगत उल्लंघन के कारण भी निष्क्रिय कर सकता है।

मूल रूप से, facebook को उसके प्लेटफॉर्म से दूर रहने और पैसे कमाने वाले लोग पसंद नहीं हैं क्योंकि facebook का मुख्य उद्देश्य बिज़नेस करना नहीं अपितु लोगो को online जोड़े रखना है। 

9. facebook page share like और comment के माध्यम से facebook से पैसे कमाए

यह थोड़ा पुराना तरीका है, लेकिन मैंने अभी भी लोगों को facebook like, share और comment बेचकर पैसा कमाते देखा है। कई लोग हैं जो एक निश्चित शुल्क के लिए facebook like, share और comment बेचते हैं

like, share और comment बेचकर facebook se paise kamane के ज्यादातर मामलों में, ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने ऐसे लोगों का एक नेटवर्क बनाया है जो कुछ मूल्य के लिए किसी post पर like, share और comment कर सकते हैं।

facebook share like
चित्र स्त्रोत : facebook

आप facebook like, share और comment के reseller भी बन सकते हैं, like, share और comment के सस्ते source का पता लगाकर उन्हें ऊंची कीमत पर बेच सकते हैं।

कुछ साल पहले तक लाइक्स, कमेंट्स और शेयर बेचना बड़ा व्यवसाय हुआ करता था। कहा जाता है कि, इस प्रकार के like, share और comment के अभी भी खरीदार हैं। ये मुख्य रूप से नई कंपनियां या बड़ी हस्तियां हैं जो अभी-अभी सोशल मीडिया में अपनी पहचान बनाना शुरू कर रही हैं।

10. facebook page के माध्यम से facebook se paise kaise kamaye

facebook users को पेज बनाने के आधार पर followers को आकर्षित करने की क्षमता प्रदान करता है। स्वाभाविक रूप से, आप सोच रहे होंगे कि facebook page के माध्यम से paise kaise kamaye?

असल में इन सभी “funny” पेजों ने बहुत ही कम समय में लाखों अनुयायियों को एकत्र किया है और आपके पास एक बार page होने के बाद, आप इसे बहुत आसानी से monetize कर सकते हैं।

आप या तो पैसे के बदले में इन पेजों के साथ Sponsored post कर सकते हैं या पेज पर अपने खुद के products बेचने की कोशिश कर सकते हैं।

जैसा कि आपने अनुमान लगाया होगा, एक सफल page बनाने के लिए बहुत समय लगता है, इसलिए केवल तभी विचार करें जब आप long term के बारे में सोच रहे हो। इस पोस्ट पर नजर डाले

facebook page earn
चित्र स्त्रोत : facebook

आपको करना कुछ नहीं है , सबसे पहले अपने facebook page के लिए एक अच्छा सा title सोचना है जो उसमे दिखाए जाने वाले कंटेंट के समरूप हो, यहाँ आपको quality content के विषय में विशेष ख्याल रखना पड़ेगा

अपने facebook page का निर्माण शुरू करें। आपके पास पर्याप्त follower होने के बाद आप page को कुछ बड़े ब्रांडों को बेचने की कोशिश कर सकते हैं, जो आपके page के लिए सही कीमत चुकाने को तैयार हैं।

11. डिजिटल मार्केटिंग करके facebook se paise kamaye

आपने facebook पर ऐसे कई सारे डिजिटल मार्केटर्स को देखा होगा जो किसी ना किसी प्रकार से आपका ध्यान आकर्षित करने का कार्य करते है।

वास्तव में, किसी कंपनी को अपने डिजिटल मार्केटिंग की देखभाल के लिए  किसी व्यक्ति को अच्छी खासी रकम में hire किया जाता है। इस तरह की वरिष्ठ भूमिका के लिए महत्वपूर्ण विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है और जब तक आप डिजिटल मार्केटिंग नहीं जानते, आपको इस तरीके को आज़माने की सलाह नहीं दी जा सकती।

हालाँकि, ऐसे कई अन्य digital marketing कार्य हैं जो आप facebook पर कर सकते हैं जिनमें बहुत अधिक विशेषज्ञता की आवश्यकता नहीं होती है जैसे कि social media post को हैंडल करना, facebook कंपनी के पेजों का moderation करना, trending memes बनाना आदि।

इन लेखो को पढ़े –

आप किसी भी अच्छे facebook marketing course में भाग ले सकते हैं और फिर पैसे कमाने के लिए facebook पर digital marketing सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं।

चूंकि सोशल मीडिया पेजों को संभालना अपेक्षाकृत आसान है, इसलिए आप 3-4 कंपनी के पेज भी संभाल सकते हैं और facebook से पैसे कमा सकते हैं।

12. affiliate marketing करके facebook se paise kaise kamaye

Affiliate Marketing एक ऐसी तकनीक है जिसके द्वारा आपको किसी अन्य कंपनी के product को बेचने पर एक निश्चित amount का कमीशन प्राप्त होता है। 

उदाहरण के लिए, अगर मुझे इस लेख पर अमेज़ॅन का एक उत्पाद पसंद है, और आप उत्पाद को क्लिक करते हैं और खरीदते हैं, तो मुझे amazon के माध्यम से कुछ % कमीशन प्राप्त होगा, क्योंकि मैंने आपको उस उत्पाद पर विचार करने या खरीदने के लिए बाधित किया। इसे समझने के लिए, इस स्क्रीन शॉट पर एक नज़र डालें ;

facebook affiliate marketing in hindi
चित्र स्त्रोत : facebook

आप देख सकते हैं कि पोस्ट तुरंत दर्शकों के ध्यान को discount tag के साथ कैप्चर करता है। विश्वास कारक को बढ़ाने के लिए उत्पाद की बड़ी संख्या में समीक्षा भी होती है। यहां ध्यान देने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उत्पाद एक अमेज़ॅन लिंक है जिसका अर्थ है कि यदि कोई भी लिंक पर क्लिक करता है और खरीदारी करता है, तो “आपको” एक कमीशन मिलेगा।

affiliate marketing शुरू करने के लिए, आपको कुछ उत्पाद या सेवा के साथ partner बनना होगा और उनके products बढ़ावा देना शुरू करना होगा।

affiliate marketing करने के लिए facebook group एक शानदार तरीका है जहां आप प्रासंगिक समूहों को ढूंढ सकते हैं, उनसे जुड़ सकते हैं और कमीशन चलाने के लिए affiliate link पोस्ट करना शुरू कर सकते हैं।

13. FB marketplace के माध्यम से paise kaise kamaye

फेसबुक मार्केटप्लेस एक डिजिटल मार्केटप्लेस है जहां उपयोगकर्ता अपने स्थानीय क्षेत्र के अन्य लोगों के साथ आइटम खरीदने, बेचने और व्यापार करने की व्यवस्था कर सकते हैं। मैंने देखा है कि बहुत से लोग फेसबुक मार्केटप्लेस पर आइटम बेचते हैं और बड़ी कमाई करते हैं। आपूर्तिकर्ता से आइटम बहुत सस्ते में प्राप्त करना और बिना किसी शिकायत के उत्पाद पहुंचाना है।

facebook marketplace
चित्र स्त्रोत : facebook

यहाँ क्लिक करने पर आपको कुछ इस तरह से चीजे दखाई देंगी।  यही facebook बाजार है या english में इसे marketplace कहाँ जाता है, जो इस प्रकार दिखेगा :

facebook marketplace 2
चित्र स्त्रोत : facebook

अंतिम शब्द

तो facebook पर केवल online रहना छोड़िये और उपरोक्त 13 में से किसी भी एक प्रकार से आय अर्जन करना आरम्भ कीजिए। 

ध्यान दीजिए; शुरुवात में किसी भी कार्य को करने में अनेको बाधाए आ सकती है , परन्तु यह बाधाए आपको रोकने के लिए ही होती है , आपके धैर्यता को जांचने के लिए ही होती है।  अगर आप इन बाधाओं के आगे हार मान लेते है और अपना कार्य करना छोड़ देते है तो आप फिर से उसी जगह पर पहुंच जाते है जहां पर से आपने इसे आरम्भ किया था। तो रुकिए मत बस चलते जाइए। 

आशा करता हूँ कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा, इस लेख के किसी भी विषय पर आपको अधिक बात करनी हो तो आप कमेंट कर सकते है , या आप चाहे तो हमसे सीधे mail से बह अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है , आपकी मदद करके मुझे बहुत प्रसन्नता होगी…… धन्यवाद। 

Subscribe
Notify of
guest
9 Comments
Newest
Oldest
Inline Feedbacks
View all comments