canva kya hai और इसे कैसे use करे in hindi

canva kya hai

आपने कई मशहूर ब्लॉगर और कंटेंट creaters से सुना होगा कि इमेज बनाने के लिए canva का प्रयोग करे पर आपके मन में यह सवाल आया होगा कि canva kya hai , तो चिंता मत कीजिये आज हम आपको बताएंगे कि canva kya hai और इसको कैसे use करे, चाहे आप blogging करते हो या youtube में वीडियो बनाते हो आपको featured इमेज बनाने के लिए किसी न किसी प्रकार के एप्लीकेशन का प्रयोग करना ही पड़ता है, यहाँ तक कि यदि आप वॉलपेपर बनाने के लिए भी जाते है तो आपको किसी न किसी प्रकार के टूल या application का प्रयोग करना ही पड़ता है, आज हम आपको सभी प्रकार के images बनाने वाले एक application के बारे में जानकारी देंगे जिसका नाम है CANVA, इस लेख को पढ़ने के बाद आपको canva kya hai इस विषय में सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी। 

यह भी पढ़े – 

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉग कैसे बनाए

canva एक ऑनलाइन डिज़ाइन बनाने वाला टूल है, यह ऑस्ट्रेलियाई स्टार्टअप है जिसे 2013 में लांच किया गया था। वर्तमान में 13 मिलियन लोग इस एप्लीकेशन का प्रयोग नए नए डिज़ाइन के निर्माण हेतु करते है। canva में अब तक 1 बिलियन से अधिक डिज़ाइन का निर्माण किया जा चुका है। 100 भाषाओ के साथ यह 190 देशो में स्थापित हो चुकी हैं। वर्तमान में canva में 600 से अधिक कर्मचारी कार्यरत है।  

canva कैसे काम करता hai | how canva works in hindi

canva भी अन्य डिज़ाइन क्रिएटिंग टूल्स की तरह drag & drop तकनीक का प्रयोग करता है, हालाँकि इस तकनीक के पीछे काफी बेहतरीन प्रोग्रामिंग कार्य करता है इन प्रोग्रामिंग में शामिल होते है – python, CSS, java और html जो back-end से canva की सहायता करते हैं। 

canva के भीतर लगभग 2,50,000 से अधिक टेम्पलेट्स है जो किसी भी creator के काम को आसान बनाती हैं। इतने सारे templates रखने का मकसद अधिक से अधिक लोगो को आकर्षित करना ही है। 

यह भी पढ़े-

वर्डप्रेस क्या है ?

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

canva से वॉलपेपर कैसे बनाए - how to use canva in hindi

canva का इस्तेमाल करना बहुत आसान है।  drag & Drop तकनीक इसे और अधिक आसान बना देता हैं। आइए canva का इस्तेमाल कैसे करना है इसे हम step by step समझते है –

#1. सबसे पहले आपको canva के आधिकारिक साइट में जाने की आवश्यकता है। जो है canva.com

#2. साइट में जाते ही आपको sign in कर लेना चाहिए क्योंकि इससे आप अधिक से अधिक features प्राप्त कर सकते है। मैंने sign in किया हुआ है, और यह कोई जटिल प्रक्रिया नहीं है बस आपको क्लिक करने की आवश्यकता है।

#3. इसके पश्चात आपको create design में जाना चाहिए।

canva kya hai or se wallpaper kaise banaye

#4. जब आप create डिज़ाइन पर क्लिक करते है तो आपको बहुत से frame में डिजाइनिंग करने का विकल्प मिलता हैं। यहां पर यदि आप blogging के लिए featured image बनाने के बारे में सोच रहे है तो आपको desktop wallpaper में जाना चाहिए। हम यहां desktop wallpaper को लेकर ही आपको जानकारी दे रहे है। आगे क्लिक करने पर आपको कुछ इस तरह का पेज दिखाई देगा, यहां बाई ओर आप tempalates, upload, photos, elements, text, audio, video और background आदि देख सकते है, चूँकि हम इस आर्टिकल के लिए featured image बनाने जा रहे है, इसलिए हम यहां सबसे पहले elements पर क्लिक करेंगे और canva के logo को सर्च करेंगे, जैसे ही हमें मनचाहा logo प्राप्त होता है और उसपर क्लिक करने से वह सामने के blank पेज पर दिखाई देता है। 

canva kya hai or se wallpaper kaise banaye

#5. अब इस logo को आप आसानी से माउस के माध्यम से क्लिक करके move कर सकते है जैसा कि मैंने किया है। 

#6. इसके पश्चात हम दोबारा element विकल्प में जाते है और computer सर्च करते है। फिर मनचाहा इमेज मिलने पर उस पर क्लिक करते है। यहां हम किसी भी इमेज के कोने को पकड़ कर उसे बड़ा या छोटा कर सकते है।

#7. अब हम background colour को बदलेंगे, इसके लिए हम बाए कोने में लगे बैकग्राउंड कलर के symbol में क्लिक करेंगे। और बाईं ओर खुले colour tab में से मनचाहे कलर का चयन करेंगे। यहाँ हमने पीले रंग का चयन किया है। 

canva se wallpaper kaise banaye

#8. अब बाईं ओर दिए गए text tab पर क्लिक करके हम अपने इमेज में “canva क्या है और इसका उपयोग कैसे करे?” यह लिखेंगे। 

canva kya hai इससे वॉलपेपर कैसे बनाए

#9. अंत में हमने अपने साइट का logo जो हमने पहले से अपलोड करके रखा है उस पर जाकर logo पर क्लिक करते है। और इस प्रकार हमारा काम खत्म हो जाता है। अब बारी आती है डाउनलोड करने की, इसके लिए आपको दाई ओर के सबसे ऊपर पर download का बटन दिखाई देगा, उसे क्लिक करने से डाउनलोड आरम्भ हो जाएगा। 

canva क्या है इससे वॉलपेपर कैसे बनाए

अंतिम शब्द : canva kya hai ?

canva एक बहुप्रचलित design creation medium है जिसके ऊपर आज हमने इस लेख को कवर किया है। हालाँकि ऐसा भी नहीं है कि लोग केवल canva का प्रयोग ही करते है। या canva ही सबसे बेहतरीन platform है, परन्तु हाँ मैं यह कह सकता हूँ कि canva एक बेहतरीन प्लेटफार्म है, और मैं स्वयं इसका प्रयोग बहुत समय से करता आ रहा हूँ और इसलिए canva को describe करना मेरे लिए दूसरे किसी और प्लेटफार्म  के तुलना में अधिक आसान है। 

आशा करता हूँ कि आज का लेख आपको पसंद आया होगा।  धन्यवाद। 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments