blogger kya hai? और blogger में अकाउंट कैसे बनाए ?

blogger kya hai

blogger kya hai? blogger Google का ब्लॉग-केंद्रित प्लेटफ़ॉर्म है जो उपयोग के लिए आसान, सामान्य लोगो तक पहुंच, और मूल्य में किफायती है। blogger ने ब्लॉगिंग को एक ऐसी चीज़ बना दिया है जिसके कारण आप दिन भर जो कार्य करते है उसे सोशल मीडिया अकाउंट के अपेक्षा एक बड़े प्लेटफार्म में अर्थात सीधे इंटरनेट में डालिए, ताकि अधिक से अधिक लोगो तक आपके बातो को प्रकाशित किया जा सके। 

वेबसाइट निर्माण करने के व्यापक सुविधाओं के साथ, blogger एक ऐसी सेवा प्रणाली है जो आपको अपनी वेबसाइट को शुरू करने और विकसित करने के लिए आवश्यक सब कुछ प्रदान करता है। यह उन समाधानों के विपरीत है जहां आप अपनी वेबसाइट के सभी “टुकड़ों” को अलग से खरीदते हैं, इंस्टॉल करते हैं और प्रबंधित करते हैं।

यह अधिक सुविधा के लिए कुछ नियंत्रण से व्यापार करना पसंद करता है।

blogger का उपयोग करना अपने खुद के घर खरीदने और खुद के बजाय एक अच्छे विकास में एक अपार्टमेंट को पट्टे पर देना और अनुकूलित करना है। आप अभी भी सजावट, सफाई, और हर चीज के लिहाज से नियंत्रण में हैं – लेकिन आप संपत्ति के मालिक को निर्माण, पाइपलाइन, सुरक्षा और बुनियादी ढांचे को छोड़ देते हैं। यह बिंदु महत्वपूर्ण है क्योंकि आमतौर पर सुविधा और नियंत्रण के बीच सीधा व्यापार होता है।

blogger के साथ शामिल होने वाली सभी कार्यक्षमता और डिज़ाइन एक मंच के रूप में एक साथ मूल रूप से काम करते हैं। यही कारण है कि उन्हें डिजाइन, लेआउट और सामग्री को खींचने और छोड़ने की अनुमति देता है।

जहां तक प्रतिस्पर्धा की बात है, blogger वीली एंड विक्स जैसे सभी समावेशी वेबसाइट बिल्डरों के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा करता है। लेकिन यह ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म के साथ प्रतिस्पर्धा भी करता है जो कि हाई डिमांडिंग ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है, जैसे मीडियम और टंबलर के अलावा वर्डप्रेस जैसे वेबसाइट निर्माता भी हैं।

वेबसाइट बनाने वाले एक समूह के रूप में blogger अपने प्रमुख प्रतिद्वंदियों में से एक wordpress.org जैसे विकल्पों के साथ प्रतिस्पर्धा करता हैं (जो एक वेबसाइट बनाने के लिए मुफ्त सॉफ्टवेयर प्रदान करता है, जिसे आप स्वयं नियंत्रित करते हैं) 

यदि आप ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में नए है और आपको लगता है कि वर्डप्रेस या blogger आपके लिए अधिक बेहतर होगा तो आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए – blogger vs wordpress

blogger kya hai इस बात को जान लेने के पश्चात अब हम यह जानते है कि kya hai blogger का इतिहास ?

23 अगस्त, 1999 को Pyra Labs द्वारा blogger को लॉन्च किया गया था।

फरवरी 2003 में, Pyra Labs को Google द्वारा अज्ञात शर्तों के तहत अधिग्रहित किया गया था।

अक्टूबर 2004 में, Pyra Labs के सह-संस्थापक, इवान विलियम्स ने Google को छोड़ दिया।

2004 में, Google ने पिकासा खरीदा; इसने पिकासा और इसकी फोटो शेयरिंग यूटिलिटी को blogger में एकीकृत कर दिया, जिससे उपयोगकर्ता अपने ब्लॉग पर फोटो पोस्ट कर सके।

2004 को, blogger ने एक बड़ा रीडिज़ाइन पेश किया, जिसमें web standard के अनुरूप टेम्पलेट, पोस्ट के लिए personal collective page, commnents और email द्वारा पोस्ट करने जैसी विशेषताएं शामिल हैं।

मई 2007 तक, blogger पूरी तरह से Google द्वारा संचालित सर्वरों पर चला गया था। 2007 में प्रयोगकर्ता की संख्या के मामले में blogger शीर्ष 50 डोमेन की सूची में 16 वें स्थान पर था।

blogger का इतिहास kya hai यह जान लेने के बाद आइए देखते है blogger की advantages –

bloggern या blogspot की उपलब्धियां kya hai

ease to use

यह एक मुख्य कारण है कि लाखों लोग blogger पर अपना पहला ब्लॉग शुरू करते हैं। इसके नाम से ही पता चलता है कि यह कुछ और नहीं अपितु ब्लॉग्गिंग के लिए समर्पित प्लेटफार्म है। मुझ स्वयं यह बात कहते हुए अच्छा लगता है कि अपने ब्लॉग्गिंग करियर के शुरुवाती दिनों में मैंने भी blogger को ही एक उपयुक्त प्लेटफार्म के रूप में चुना था।

fix price

Blogspot.com सबडोमेन पर एक वेबसाइट बनाने के लिए blogger मुफ्त प्लेटफार्म है। अपने ब्लॉग को चलाने के लिए आपको यहाँ पर असीमित संसाधन मिलते हैं। यहां तक ​​कि आपको एक मुफ्त एसएसएल प्रमाणपत्र भी मिलता है जो प्रीइंस्टॉल्ड होता है। वही सामान्यतः SSL सर्टिफिकेट ऑनलाइन मार्किट से खरीदने पर आपको करीब 400 से 1000 रू तक का चूना लग सकता है। 

डोमेन के विषय में अधिक जानकारी के लिए इस लेख को अवश्य पढ़े – डोमेन क्या होता है?

आप भी एक कस्टम डोमेन (जैसे, yournameblog.com) खरीद सकते हैं और इसे अपने ब्लॉग पर मुफ्त में इंगित कर सकते हैं।

यद्यपि आप yournameblog.com की जगह yourdomain.com करना चाहते है तो यह भी संभव है। इसके लिए पहले आपको किसी थर्ड पार्टी से डोमेन खरीदना पड़ेगा। 

purity

blogger उपयोग करने के लिए भी बहुत सरल है। यदि आप Gmail या YouTube या Google की किसी अन्य परियोजना का उपयोग करते हैं, तो आपको साइन अप भी नहीं करना पड़ेगा। आप blogger पर जाएं और अपने Google उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ साइन इन करें और बस अपना ब्लॉग्गिंग यात्रा आरम्भ करें।

helpful for new blog

आप एक ही ब्लॉग या दर्जनों ब्लॉग चला सकते हैं। blogger का इंटरफ़ेस काफी सरल और यूजर एक्सपीरियंस के लिए काफी हद तक संतोषजनक है, परन्तु यह वर्डप्रेस की तुलना में बहुत कम ही theme प्रदान करता है जिसके चलते यह नए blogger के लिए काफी हद तक सिमित क्र देता है।

परन्तु आप एक बात को लेकर निश्चिंत हो सकते है कि blogger 100% ब्लॉगिंग पर केंद्रित है , क्योंकि यह गूगल का एक ऐसा प्लेटफार्म है  मात्र ब्लॉग्गिंग के लिए ही बना है।

blogger में गूगल द्वारा दी जाने वाली अन्य सुविधाएं kya hai

blogger चूँकि google का उत्पाद होने के नाते सभी प्रकर के ब्लॉग्गिंग के SEO कारक जैसे कि साइट स्पीड, सुरक्षा और तकनीकी वेब होस्टिंग समस्याओं इत्यादि को संभालता है। यह डिजाइन और कार्यक्षमता के लिए एक सरल दृष्टिकोण के साथ एसईओ अनुकूल है। पूरा प्लेटफार्म ब्लॉग्गिंग के लिए ही काम करता है।

product centerd

हालाँकि यह अवश्य देखा गया है कि blogger ने समय के साथ स्वयं को विकसित नहीं किया है। साफ़ अर्थो में कहा जाए तो इसने Tumblr या medium जैसे सोशल नेटवर्क बनने की कोशिश नहीं की है या इसने वर्डप्रेस की तरह एक पूर्ण कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम {CMS} बनने की कोशिश नहीं की है।

CMS क्या होता है ?

तो blogger ने किसी भी तरह का “प्लेटफॉर्म” बनने की कोशिश नहीं की गई है। यहां तक ​​कि यह ट्विटर जैसे रीयल-टाइम डेटा और मैसेजिंग में भी स्थानांतरित नहीं हुआ है।

blogger पुराने ज़माने के ब्लॉगिंग के प्लेटफार्म के अपने अस्तित्व को भुला नहीं सका है। यह अभी भी आरएसएस का समर्थन करता है। यह comments में चूक करता है। यह शुरुवाती दौर पर नवीनतम पदों पर केंद्रित था। blogger ने इस बात पर ध्यान केंद्रित किया है कि किसी को भी एक्सेस करने के लिए वेब पर सामग्री का एक पूर्ण, समृद्ध टुकड़ा जल्दी प्रकाशित करने की अनुमति दी जाए।

यह दृष्टिकोण कुछ हद तक पतन की ओर जाता है, लेकिन हमे यह भी देखना चाहिए कि इसने अपने अस्तित्व के मुलभुत तत्व जो कि ब्लॉग्गिंग ही है, से कभी भी नहीं भटका है इसके अतिरिक्त यह कभी भी अपने प्रतिद्वंदियों के जैसा बनने का प्रयास नहीं किया है , और इसलिए यही एक कारण है कि लोग अपने ब्लॉग्गिंग करियर को शुरू करने में सबसे पहले जिस प्लेटफार्म का चयन करते है वह blogger ही है। 

Google एकीकरण

जैसा की आप सभी जानते है कि गूगल ही blogger का मालिक है, और गूगल स्वयं के सभी उत्पादों को एक दूसरे से लिंक रखने के लिए बहुत विख्यात है। लिंकिंग की यह प्रक्रिया वास्तव में गूगल को व्यक्ति के सभी डाटा की जानकारी देने में सहायता प्रदान करता है। 

गूगल की यह एकीकरण की प्रक्रिया इस प्रकार है कि यदि आपने गूगल के किसी भी उत्पाद में कोई भी खाता बनवाया है तो यह आपके सभी खाताओ को एक दूसरे से लिंक कर देगा, उदहारण के लिए gmail जिसकी मांग गूगल सभी स्थलों में करता है, जैसे फेसबुक, यूट्यूब, और यहाँ तक कि blogger इत्यादि में भी। 

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए?

इस लिंकिंग के चलते ही आप गूगल के अन्य सभी प्लेटफॉर्म्स पर सक्रिय होकर काम क्र सकते है।

blogger का Google कनेक्शन kya hai ?

गूगल के ही उत्पाद होने के कारण blogger में adsense जल्दी activate हो सकता है।

परन्तु वास्तविकता इससे कोसो दूर है। वास्तव में गूगल स्वयं यह  मान चुका है कि वह blogger में adsense aproove करने के पक्ष में नहीं है। 

हालंकि blogger के आरम्भिक चरण में adsense बहुत जल्दी ही blogger account में activate हो जाते थे। परन्तु समय के साथ चूँकि वर्डप्रेस जैसे प्लेटफार्म ने अपना परचम लहराया जहां गूगल adsense को विभ्भिन तरीको से ads दिखाने में सहूलियत होती है। क्योंकि यहाँ ऐसे ऐसे theme और plugins मौजूद है जो ad place को किसी विशेष ब्लॉग कंटेंट के आधार पर तय करते है।

वर्डप्रेस प्लगइन क्या होता है ?

परन्तु blogger में वैसे ही थीम और plugins की कमी है, तथा blogger स्पष्ट रूप से केवल ब्लॉग्गिंग करने के लिए बना है अर्थात अपने विचारो को माध्यम से प्रकट करने के लिए बना है न कि ब्लॉग्गिंग के माध्यम से पैसे लिए। 

blogging से पैसे कैसे कमाए? 

blogger का speed और performance kya hai

blogger एक “होस्ट किया गया ब्लॉग प्लेटफ़ॉर्म” है – जिसका अर्थ है कि यह पूरी ब्लॉगिंग सेवा के साथ होस्टिंग को बंडल करता है।

Google गति और सुरक्षा का ध्यान रखता है। आपको इसके बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। आपका फोकस कंटेंट और प्रमोशन पर 100% हो सकता है।

blogger की कमियां kya hai ? (disadvantage of blogging in hindi)

अब, भले ही blogger के पास बहुत कुछ है, लेकिन इसके बहुत सारे नुकसान भी हैं। blogger इंटरनेट पर कुछ उच्चतम-ट्रैफ़िक ब्लॉगों की मेजबानी कर सकता है (और करता भी है), लेकिन फिर भी यह कई मायनों में सीमित है। 

 फिर भी यदा कदा ही आप देख सकते है कि blogger का प्रयोग करने वाले बहुत से bloggers ने यह दावा किया है कि उनके ब्लॉग पोस्ट को अचानक ही बेवजह downgrade कर दिया गया है, यह अनेक कारणों से हो सकता है फिर चाहे आपका कंटेंट कितना ही अच्छा क्यों न हो क्योंकि blogger में बहुत सी खामियां भी है आइए एक एक कर जानते है इन खामियों के बारे में –

ग्राहक सहायता

सभी Google उत्पादों की तरह, blogger के पास अधिक ग्राहक सहायता नहीं है। उनके पास एक मंच है जहां अन्य उपयोगकर्ता और एक सामयिक Google कर्मचारी सवालों के जवाब देंगे, इसे हम फोरम के जैसा भी मान सकते है। 

उत्पाद बहुमुखी प्रतिभा

blogger का ब्लॉगिंग पर पूरा ध्यान होना एक ताकत भी है और एक गंभीर कमजोरी भी। जैसा की मैंने ऊपर भी बताया है कि blogger अब भी पारंपरिक ब्लॉगिंग से चिपका है कि कई blogger तो इसी वजह से blogger में ब्लॉग्गिंग करना बंद करके स्वयं को wordpress से जोड़ लेते है।

उदाहरण के लिए, आजकल अधिकांश “ब्लॉग” में रिवर्स-कालानुक्रमिक क्रम में पोस्ट की फ़ीड के बजाय एक मुखपृष्ठ या लैंडिंग पृष्ठ होता है। और फिर भी, कुछ अजीब मुखपृष्ठ रीडायरेक्ट के बिना, blogger पर “होमपेज” रखने का कोई वास्तविक तरीका नहीं है। यहाँ अनेको सीमाएं है। 

blogger की SEO सुविधाएँ kya hai

चूँकि blogger अनेक प्रकार के प्लगइन्स सपोर्ट नहीं करता है , यह एक प्रमुख कारण है कि blogger की SEO सुविधाएं कम है।

परन्तु फिर भी यदि आप कोर SEO जानते है, अर्थात यदि आपको SEO की मूलभूत तकनीकों की जानकारी है तो ही आप blogger में SEO कर पाएंगे , वही जहाँ wordpress में yoast SEO इस काम को सरल बना देता है। 

SEO की पूरी जानकारी

blogger layout

blogger ब्लॉगिंग के लिए है और कुछ नहीं। यहाँ बहुत सारे वर्कअराउंड हैं, लेकिन फिर भी बहुमुखी प्रतिभा की कमी मुख्य कारण है अधिकांश blogger को छोड़ देते हैं और एक स्व-होस्टेड वर्डप्रेस पर चले जाते हैं और यह भी एक प्रमुख कारण है क्योंकि यदि सभी bloggers वर्डप्रेस से जुड़ जाएंगे तो blogger के विकास का क्रम टूट जाएगा। 

blogger का लेआउट बहुत ही सस्ता और सरल है। यहाँ लेआउट को देखकर किसी विशेष प्रकार की ख़ुशी नहीं होती। blogger

design & optimization

एक होस्ट किए गए ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म के लिए, blogger अनुकूलन के एक अच्छे हिस्से के लिए अनुमति देता है … लेकिन आमतौर पर एक पकड़ है।

आप HTML और CSS को संपादित कर सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब आप blogger कोड संपादक में हजारों सशर्त बयान नेविगेट कर   ते हैं।

blogger theme

आप blogger के अंतर्निहित तत्वों के साथ अपना डिज़ाइन लेआउट बदल सकते हैं।

यदि आप blogger के थीम एडिटर के भीतर उपलब्ध हैं, तो आप अपनी थीम के व्यक्तिगत तत्वों को कस्टमाइज़ कर सकते हैं और तत्वों की व्यवस्था कर सकते हैं।

investment & services

blogger पुराना है, Google इसे बनाए रखा है, लेकिन यह WordPress.com, Tumblr, medium की आधारभूत सुविधाओं के पास कहीं नहीं है।

blogger एक पुरानी ब्लॉगिंग सेवा के रूप में अपना काम कर रहा है। यह एक अच्छी बात है लेकिन यह एक बुरी बात भी हो सकती है यदि आप आधुनिक वेब से कोई समझौता नहीं करना चाहते। 

blogger का जीवनकाल kya hai

आपके blogger सॉफ़्टवेयर के रूप में blogger का उपयोग करने का अंतिम नियम Google ही है। blogger लंबे समय तक एक Google उत्पाद रहा है। जबकि Google blogger के पोर्टफोलियो का एक बड़ा हिस्सा नहीं है, फिर भी Google के मुख्य लक्ष्य को अपनी सेवाओं के नेटवर्क में अधिक से अधिक लोगों को लाने का कार्य करता है।

परंतु, हाल के वर्षो में जिस प्रकार से गूगल ने orkut को बंद किया और google+ जैसे एप्लीकेशन पर तलवार लटकाया है, यह बात तो हमे समझ ही लेना चाहिए कि blogger गूगल का कोई प्राथमिक कार्य नहीं है। 

दूसरे शब्दों में, भले ही blogger को Google के साथ बहुत सारे लाभ हों, लेकिन ब्लॉगिंग Google की प्राथमिकता नहीं है। blogger हमेशा बंद होने के खतरे में होगा – भले ही वह अच्छा कर रहा हो। हालाँकि यदि उन्होंने बंद कर दिया – तो आप अपनी सामग्री नहीं खोएंगे, लेकिन Google के blogger को बंद करने से पूर्व ही आपको अपने साइट का बैकअप लेना होगा। 

blogger me account kaise banaye ?

ब्लागस्पाट या blogger में अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। इस विषय में हमने बहुत पहले ही एक लेख का प्रकाशन किया है जिसे आप पढ़ सकते है – ब्लॉग कैसे बनाए?

उपरोक्त लिंक में जाने पर आपको वर्डप्रेस और blogger दोनों में ही अकाउंट बनाने के  बारे में बताया गया है।

अंतिम शब्द : blogger kya hai ?

संसार की सभी वस्तुओ में जहां सकारात्मक पहलू है वही उनपर अपनी पैनी नजर डालने पर उनके नकारात्मक तथ्यों पर भी प्रकाश पड़ता है। blogger उनसे कोई अलग नहीं है। यहाँ आपको चुनाव करना होता है कि आप मुफ्त में आने वाले अत्यल्प सुविधाओं वाले blogger के साथ जाना पसंद करेंगे या फिर वर्डप्रेस जैसे CMS से जुड़ना पसंद करेंगे जो आपको विभ्भिन प्रकार की सुविधाए उपलब्ध करवाएगा?

आशा करता हूँ कि bogger kya hai? और इसका उपयोग कैसे करे?, आपको यह लेख पसंद आया होगा। किसी भी प्रकार के सुझाव अथवा प्रतिक्रिया के लिए हमारा साइट समर्पित है। 

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments