blog se paise kaise kamaye

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

आप पढ़ रहे है blog se paise kaise kamaye ; क्या आप सोचते है कि ब्लॉग्गिंग केवल एक hobby है? क्या आपको लगता है कि लेखन केवल आपके तनाव को ही दूर करता है? तो आप शायद इस बात को गंभीरता से नहीं ले रहे है कि ब्लॉग्गिंग में भी सवैतनिक करियर बनाया जा सकता है। 

जी हाँ आपने बिलकुल सही पढ़ा। 

ब्लॉग्गिंग से आज लोग अच्छा ख़ासा कमाई कर रहे है, और इसे पार्ट टाइम कहने वाले bloggers अब इसमें अपना full time दे रहे है, क्योंकि यहाँ कमाई की कोई सीमा नहीं है बशर्ते आपको इस क्षेत्र में माहिर होना पड़ेगा। आपको दूसरे लोगो से बेहतर content लिखना होगा, उनसे बेहतर SEO करना होगा और ऐसे ही बहुत से कार्यो में आपको एक हद तक शातिर होना पड़ेगा।

आप किसी भी आयु वर्ग के हो यदि लिखना आपकी hobby है तो आपको स्वयं के कलम की शक्ति से अवगत होना चाहिए। आप समाज को अपने लेखन से प्रभावित अवश्य कर सकते है, परन्तु आप खुद सोचिए क्या यह काफी है? 

उत्तर नकारात्मक ही होगा, क्योंकि वर्तमान में आदमी समाज के बारे में तभी सोचता है जब उसका पेट भरा हो और आप माने या ना माने परन्तु यही सच्चाई है।

तो मेरा मानना है कि अगर आप अपने लेखन से समाज में बदलाव ला सकते है, उन्हें ज्ञान या शिक्षा या कोई भी ऐसी नई चीज सीखा सकते है जो उन्हें आगे बढ़ाए तो आप बिलकुल उस कार्य को दिल से कीजिए, परन्तु जरा ठहरिए , आप अपने content के माध्यम से लोगो तक तो अपनी बात पहुंचा रहे है, परन्तु यही अगर आपके कमाई का स्त्रोत भी बन जाए तो क्या बुराई है?

और इसी चीज को तो जानने के लिए आप यहाँ इस लेख तक आए है कि blog se paise kaise kamaye. 

आइए जानते है उन सभी तकनीकों को जिनके माध्यम से आप अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते है-

यहाँ अनेक प्रकार के विकल्प मौजूद है जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग का monetization कर सकते है , परन्तु सबसे प्रमुख चीज यह है कि आप किस स्तर का blogging करते है। क्योंकि यदि आप डिजिटल मार्केटिंग से अवगत नहीं है तो आपको सीधे affiliate मार्केटिंग में नहीं चले जाना चाहिए। 

नीचे आपको blog monetization के 6 सबसे प्रमुख विकल्प विस्तार से दिए जा रहे है – 

1. advertisement se paisa kamaye

यदि आप नए blogger है और अपने blog से बस किसी प्रकार से पैसा बनाना चाहते है तो advertisement आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है, क्योंकि यहाँ पैसा कमाने के लिए आपको कोई विशेष मेहनत करने की आवश्यकता नहीं होती है, आपको सिर्फ advertisement provider द्वारा दिए गए ad-code को अपने सभी पेज पर लगाना होता है।

हालांकि यहां और अनेको advertisement companies मौजूद है जैसे media.net , propellerAds इत्यादि परन्तु इन सब मे google adsense को वरिष्ठ bloggers के द्वारा पसंद किया जाता है जिसका मुख्य कारण है –

  1. google adsense, गूगल के द्वारा संचालित है जिसका अर्थ यह है कि यह विश्व के सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले Search engine द्वारा चलित है, आप केवल अंदाजा ही लगा सकते है कि कितने bussiness, enterprenuer और sponsores इससे जुड़े होंगे जो अपने product का ad दुनिया भर के लोगो को दिखाना चाहते होंगे। 
  2. google एक high rated, valuable और trusted Search engine है जिसका अर्थ है कि इसके साथ यदि आप अपना कारोबार जोड़ते है तो आपको किसी प्रकार के hack या spam का खतरा बहुत कम हो जाता है। 
  3. अत्यधिक ad providers होने की वजह से यहाँ प्रत्येक keyword में भारी भरकम bid लगती है, जिसका  सीधा फायदा blogger को होता है। 

adsense किसी भी अन्य ad provider की तुलना में काफी अच्छा है तो आपको adsense से जुड़ने के लिए केवल high qualtiy content ब्लॉग की आवश्यकता है। content के विषय में अधिक जानकारी के लिए यह लेख पढ़े – Quality content kya hota hai in hindi

हालांकि आपको adsense approval बहुत आसानी से मिल जाएगा ऐसा भी नहीं है। यहाँ आपको अलग अलग कारको पर ध्यान देना पड़ता है जैसे –

  1. google adsense की privacy policy 
  2. आपके blog के content की originality 
  3. आपके website की आयु
  4. आपके website में कुल blog की संख्या
  5. आपके content की पवित्रता (spam, porn इस प्रकार के sites ना हो)
  6. आपके blog में आवश्यक सभी pages की उपलब्धता (जैसे privacy policy, disclaimer , about us, contact इत्यादि)

10 प्रमुख google adsense approval steps  –

  1. आपको सर्वप्रथम एक blogging साइट बनानी होगी। ब्लॉग बनाने के लिए आप इन लेख को पढ़ सकते है – blog kaise banaye तथा 19 types of blog in hindi
  2. अपने  साइट पर आवश्यक pages को संलग्न करे (ऊपर दिए गए छठवे क्रम को पढ़े)
  3. साइट पर blog की संख्या अधिक रखे; वैसे adsense ने इस बात पर कोई विशेष पैमाना नहीं रखा है कि आपके blog post की संख्या कितनी होनी चाहिए, परन्तु मैं आपको सलाह दूंगा कि साइट में कम से कम 15 blog post (प्रत्येक 2000 शब्द) तो publishकर ही ले।
  4. अपने content पर विशेष ध्यान दे, यह किसी प्रकार के copy paste ना हो और ना ही किसी अन्य के अस्तित्व पर क्षति पहुँचता हो। qualtiy कंटेंट जानने के लिए आप इस लेख को पढ़े – Quality content kya hota hai in hindi
  5. यदि आपने ब्लॉग का SEO किया है तो यह आपके adsense approval में काम आ सकता है, हालांकि adsense ने ऐसी किसी बात की पुष्टि नहीं की है कि आपके ब्लॉग साइट के seo होने पर वे approval दे ही देंगे, परन्तु आप स्वयं सोचिए, SEO करने का अर्थ होता है आप अपने ब्लॉग को search engine के अनुकूल कर रहे है, ऐसे में कोई भी search engine उसी साइट पर ज्यादा विज्ञापन दिखाने के पक्ष में रहेगा जो ज्यादा search engine के अनुकूल होगा। SEO के विषय में अधिक जानकारी के लिए  लेखो को पढ़े – What is SEO in hindi- SEO kya hai और on page seo in hindi
  6. सभी प्रकार के navigation menu को ऐसा रखे जो पाठक के पहुंच में हो, और आपके साइट में किसी भी चीज को खोजने के लिए पाठको को struggle ना करना पड़े। इसे ही user friendly साइट के नाम से भी जाना जाता है।
  7. अपने साइट की स्पीड और mobile friendly होने की जांच अवश्य करे। क्योंकि internet के mobile उपभोक्ता, laptop या computer से अधिक है (विशेषकर भारत में) तथा google, adsense approval में इन बातो का विशेष ख्याल रखता है। 
  8. google adsense में अपना खाता बनाए , यहाँ ध्यान दे कि यदि आपके blog में पाठक निरंतर आ रहे है तो यह बहुत अच्छा संकेत है क्योंकि वास्तव में तो पाठक ही आपके ad पर click करके adrevenue generate करेंगे। परन्तु पाठको का आना adsense approval के लिए कोई अनिवार्य तथ्य नहीं है, यदि आपके blog में कोई पाठक नहीं आ रहा है तो भी आप adsense में signup कर सकते है
  9. signup करने के पश्चात कुछ दिन (अधिकतम 14 दिन) का इंतज़ार करे जिसमे google आपके साइट पर crawler को भेजता है और आपके adsense approval की वैधता को check करता है, तब तक आप अपने blogging का कार्य जारी रखे।
  10. approve हो जाने पर आपके registered e-mail में google के द्वारा सन्देश भेज दिया जाता है और यदि यह किसी कारणवश approve नहीं हो पाता है तो भी आपको उसका कारण बताया जाता है जिससे आप सुधार करके पुनः adsense approval के लिए भेज सकते है।

एक बार approve हो जाने पर आप आसानी से adsense के साइट पर जा कर check कर सकते है कि आपकी साइट की monthly earning क्या है। यदि आप wordpress user है तो आपके पास adsense के लिए अनेको plugins होते है जो आपके dashboard पर ही सीधे आपको आपके मासिक कमाई का ब्यौरा देते है जैसे MonsterInsights या Site Kit by Google इत्यादि। 

2. affiliate marketing करके blog se paise kaise kamaye

blogging के जरिए पैसे कमाने का एक जबरदस्त और सफल माध्यम है affiliate marketing.

affiliate marketing कुछ और नहीं आपके द्वारा किसी अन्य के product को बेचना होता है, चूँकि आप  किसी अन्य को उसके product बेचने में मदद कर रहे होते है तो आपको उस व्यक्ति या संस्थान के द्वारा कुछ commission प्राप्त होता है। तो यह कमीशन संस्थान स्वयं तय करते है कि किसी product को बेचे जाने पर वह कितना % हिस्सा आपको देंगे। 

affiliate marketing करने के लिए आपको किसी  साइट से product का affiliate programm को चुनना होगा, उदाहरण के लिए amazon से आपने mobile का affiliate प्रोग्राम चुना है, तो आपको amazon में signup करना पड़ेगा तथा यह भी जांचना पड़ेगा कि mobile के एफिलिएट प्रोग्राम में amazon आपको कितना कमीशन देगा। 

इस प्रकार जब आप साड़ी औपचारिकताओं को पूरा कर लेंगे तो आपको amazon के द्वारा affiliate link प्रदान किया जाएगा, जिसे आप अपने blog पोस्ट में लगाएंगे, और जब कभी भी कोई पाठक आपके ब्लॉग से उस लिंक पर क्लिक कर के मोबाइल को खरीदेगा, आपके खाते में उस selling का कमिशन प्राप्त होगा।

इस प्रकार यदि आपको product मार्केटिंग आता है तो आप इस क्षेत्र से काफी अधिक मात्रा में पैसा generate कर सकते है। इसके लिए आपको, आप जिस product का affiliate कर रहे है उसके विषय में अच्छी जानकारी होनी आवश्यक होती है और आपको product के इस्तेमाल का अनुभव बताना होता है ताकि लोग विश्वास कर सके कि आप इसे इस्तेमाल करने के बाद अपनी वास्तविक राय बता रहे है।

इन लेखो को अवश्य पढ़े – 

affiliate marketing के लिए कुछ marketplace –

  1. ShareASale
  2. Awin
  3. Amazon Associates
  4. CJ Affiliate
  5. Rakuten Marketing

3. ebook बेचकर paise kaise kamaye

अपना स्वयं का ebook बेचकर आप आसानी से अपने आय में वृद्धि कर सकते है,  इसके लिए आपको क्या करना होगा?

सबसे पहले आप किसी ऐसे keyword को तलाशिये जिसके बारे में लोग अधिक से अधिक जानकारी जानना चाहते है, फिर उस विषय में गहन अध्ययन करके आप स्वयं अपने contents बनाइए  या आप स्वयं के बनाए articles को compile कर के भी एक ebook बना सकते है। 

जब आपको लगे कि उस content में पर्याप्त सामग्री दे दी गई है, और यह अपने आप में पूर्ण है तो आप उसे book format में convert करके (pdf में) उसे अपने वेबसाइट में उचित रकम में बेचने के लिए रख दे या amazon या flipkart में उसको sell में डाल दे। अपने book के कवर को डिज़ाइन करने के लिए आप किसी बाहरी व्यक्ति की मदद freelance या fiverr के माध्यम से ले सकते है।

4. online course बेचकर blog se paise kaise kamaye

दुनिया भर में डिजिटल क्रान्ति आने से लोग अपने कंटेंट को पेश करने के लिए सरल से सरल माध्यम का प्रयोग करना चाह रहे है और वर्तमान में किसी भी व्यक्ति को course प्रदान करने के लिए youtube और vlog का सहारा लिया जाता है।

क्योंकि video के जरिए किसी चीज को सिखाना अत्यधिक आसान हो जाता है, ऐसे में आप अपने ब्लॉग के माध्यम से पहले तो लोगो को अपने सामग्रियों के प्रति आकर्षित कर सकते है, फिर जब लोग आपके वेबसाइट पर विश्वास करना आरम्भ कर दे तो आप online course देना आरम्भ कर सकते है।

इसके लिए आपको केवल अपने ब्लॉग्गिंग क्षेत्र में मास्टर होना आवश्यक है जो कि आप समय के साथ धीरे धीरे हो सकते है , तथा आपको लोगो को सही और सटीक कंटेंट देने की आवश्यकता है ताकि पाठक आप पर भरोसा कर सके। 

एक उदाहरण के तौर पर हर्ष अग्रवाल नामक ब्लॉगर भारत में ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग courses के लिए प्रसिद्द है , इन्होने भी अपने ब्लॉग लेखन से पहले नियमित पाठको का भरोसा जीता, तत्पश्चात अपने ब्लॉग्गिंग अनुभव से उन्होंने ऑनलाइन courses प्रदान करना आरम्भ कर दिया, और आज भारत में बेहतरीन ब्लॉगिंग साइट में इनके वेबसाइट का नाम (shoutmeloud) प्रसिद्ध है। 

5. paid review करके blog se paise kaise kamaye

यदि आप अच्छे लेखक है और बहुत से articles लिखते है तो आपको किसी भी product जो आपके niche से सम्बंधित हो, के विषय में review देने में समस्या नहीं आएगी, और मुद्दे की बात तो यह है कि किसी अन्य के product का review देने पर आपको पैसे भी मिलेंगे। 

जी हाँ, जब आप किसी अन्य के product के विषय में सकारात्मक review दिखाते है तो वह आपको इस कार्य के लिए पैसे देता है, क्योंकि आपने अपने साइट में आने वाले पाठको पर उस product का सकारात्मक पहलू दिखाया है जिससे product की बिक्री में इजाफा होगा। 

तो यदि आपने किसी product का इस्तेमाल किया है और आप इसे अपने पाठको को भी recommend करना चाहते है,  तो उस company का आपके साथ contract करने का इंतज़ार करने से बेहतर है आप उस कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम का चयन कर लीजिए जिससे उस प्रोडक्ट का review देने पर आपको पैसे मिल सकते है।

6. अपने सskills से सम्बंधित विभ्भिन सेवाए देकर पैसे कमाए

अपने कौशल के आधार पर भी आप आय अर्जन कर सकते है, इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि आप किस चीज में विशेषज्ञ है ब्लॉग बनाने में भी आपको बहुत से कार्य करने पड़ते है जैसे – content writing , logo बनाना, SEO करना , image बनाना इत्यादि। 

अगर आप इन सब चीजों में  या किसी भी एक चीज में माहिर है तो आपको अपना service देना चाहिए। इस प्रकार के सेवाओं के लिए आप अपने ब्लॉग पेज को ही चुन सकते है जहाँ आप अपने ब्लॉग के menu या footer- header में किसी भी जगह अपनी सेवाओं से सम्बंधित विषयो का उल्लेख कर सकते है। 

हालांकि आपको अपने सेवाओं के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारियों को सटीक और आसान शब्दों में बताना चाहिए ताकि आपकी service लेने वाले व्यक्ति को आपकी सेवाओं के प्रति किसी भी प्रकार की मंशा ना रहे , आप चाहे तो आपके service कार्यो के 3-4 reviews दिखाकर उनका ध्यान आकर्षित कर सकते है।

अंतिम शब्द

तो इस लेख के माध्यम से आपने जाना कि ब्लॉग्गिंग के जरिए कैसे कमाया जा सकता है यहां हमने ब्लॉग्गिंग से कमाई के 6 विभ्भिन माध्यमों को जाना।

ब्लॉग्गिंग से कमाई कोई कठिन कार्य नहीं है, आप आसानी से ब्लॉग बनाकर कमाई कर सकते है, परन्तु आपको आपके यह ध्यान देना पड़ता है कि पाठको की प्रतिक्रिया आपके ब्लॉग को लेकर क्या है, क्योंकि आप भी जानते है कि ब्लॉग्गिंग में पाठक ही ग्राहक होता है और ग्राहक ही पाठक होता है आप दोनों में से जो भी कहे।

आपको अपने ब्लॉग साइट पर आने वाले पाठको को ही खुश रखना है, उन्हें सही जानकारी देनी है और अपने पाठको को कभी भी गुमराह नहीं करना है, क्योंकि इसी से आपके पाठक आप पर विश्वास करेंगे और उनके विश्वास का अर्थ ही आपके bussiness को आगे बढ़ा सकता हैं। 

इसलिए जितना हो सके अपने पाठको के समस्याओ का निराकरण करने का प्रयास करे, उन्हें विश्वास दिलाए की यदि मैं इस मुकाम तक पहुंच सकता हूँ तो वो भी पहुंच सकते है उन्हें सिर्फ अपने skill पर ध्यान देने की आवश्यकता है। 

आशा करता हूँ कि आपको इस लेख में वह साड़ी जानकारिया प्राप्त हुई होंगी जो आप खोजते हुए यहां आए थे। फिर भी यदि आपको इस लेख में किसी प्रकार की त्रुटि दिखाई देती हो या इस लेख के किसी कथन पर संशोधन चाहते हो तो नीचे comment अवश्य करे। आप अपने किसी भी शंका के निवारण के लिए हमें सीधे mail भी कर सकते है। 

Subscribe
Notify of
guest
8 Comments
Newest
Oldest
Inline Feedbacks
View all comments