blog kaise banaye

ब्लॉग कैसे बनाए

ब्लॉग्गिंग में करियर आरम्भ करने पर सबसे प्रथम प्रश्न यही होता है – Blog Kaise Banaye इसके उत्तर खोजने के लिए हम ना जाने कितना Research करते है और सही ज्ञान ना मिल पाने पर दुखी होकर ब्लॉग्गिंग करने का सपना ही त्याग देते है।

तो चिंतित होने की बिलकुल भी आवश्यकता नहीं है मैं इस लेख में आपको ब्लॉग बनाने का चरणबद्ध तरीका बतलाऊंगा। परन्तु इससे पूर्व आपको ब्लॉग के सन्दर्भ में सामान्य बातो को समझ लेने की आवश्यकता है, इस हेतु आप हमारे निम्नलिखित लेखो का उपयोग कर सकते है –

Blog Kya Hota Hai

14 Successful Blogging Tips In Hindi

वैसे ब्लॉग बनाना कोई सीधे पहाड़ (Climbing A Straight Hill) चढ़ने जैसा कठिन कार्य नहीं है परन्तु ब्लॉग को सर्च इंजन के लिए अनुकूल रखना सबसे महत्वपूर्ण और जटिल कार्य है। यदि आपके पास लेखन और भाषा की सामान्य समझ भी है तो आप इस क्षेत्र में जल्द से जल्द उचित मुकाम हासिल कर सकते है। परन्तु इस बात से मैं कतई इंकार नहीं करूंगा कि ब्लॉग्गिंग में मेहनत नहीं लगती।

ब्लॉग्गिंग बनाना भी किसी सामान्य व्यवसाय या नौकरी करने के सामान है जहाँ आपको निरंतर कार्य करते रहना पड़ता है, बराबर ऊर्जा और समय देना पड़ता है। बस इसमें अंतर इतना होता है कि यहां आप अपने कार्य के लिए पूर्णतः स्वतंत्र होते है आप अपने हिसाब से छुट्टी ले सकते है ,जब चाहे कार्य कर सकते है और जब चाहे किसी अन्य को अपना कार्य सौंप सकते है।

वैसे आज ब्लॉग्गिंग के लिए लोग अक्सर दो प्लेटफार्म का ही अधिक इस्तेमाल करते है, और ये है – WordPress और Blogger , इन दोनों में कौन सा बेहतर है इसकी जानकारी के लिए आप इस लेख को पढ़ सकते है – Blogger Vs WordPress In Hindi

तो हम भी इन दोनों प्लेटफार्म Blogger और WordPress में ब्लॉग कैसे किया जाता है इसके विषय एक एक कर Step By Step यहाँ जानेंगे। तो आइए बिना देरी किए आरम्भ करते है Blog Kaise Banaye –

Blogger par blog kaise banaye

blogger , गूगल का ही उत्पाद है जिसमे मुफ्त और प्रीमियम दोनों तरीके से ब्लॉग्गिंग किया जा सकता है। यदि आप ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में बिलकुल नए है और सिखने के उद्देश्य से ब्लॉग्गिंग करना चाह रहे है तो blogger आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

blogger में ब्लॉग्गिंग करने के लिए सर्वप्रथम  blogger.com में जाकर कुछ छोटे-मोटे औपचारिकताओ को पूरा करने की आवश्यकता है। इसमें खाता बनाना भी बहुत आसान है, जोकि आपको चरणबद्ध तरीके से नीचे बताया जा रहा है।

आपकी सहायता के लिए blogger पर अकाउंट बनाने का step-by-step प्रक्रिया निम्नलिखित है –

क) सर्वप्रथम blogger की आधिकारिक वेबसाइट पर जाए। (यहाँ क्लिक करें) , यहाँ आपको create your blog नाम के box पर क्लिक करना है।

ब्लागस्पाट का फ्रंट पेज

ख) क्लिक करने के पश्चात आपको अपने Gmail खाते से Login करने के लिए कहा जाएगा।

ग) Login करने के पश्चात आपके सम्मुख Title का एक Box आएगा, यह आपके Blog का Title होगा, अर्थात आपका ब्लॉग इसी नाम से पहचाना जाएगा। जैसे मैं यहाँ पर अपने ब्लॉग का Title, Writing Skill रख रहा हूँ-

ब्लागस्पाट में अपने साइट का नाम रखते हुए
ब्लागस्पाट में अपने साइट का नाम रखते हुए

घ) next क्लिक करने पर आपको आपके blogging साइट का domain name रखने के लिए कहा जाएगा, ध्यान रखे आपको आपका डोमेन आपके ब्लॉग title के अनुकूल ही रखना चाहिए, हालाँकि यदि आपको मनचाहा डोमेन ना मिल पाए तो थोड़ा नाम बदल कर कोशिश करे। यहाँ मैं अपने डोमेन नाम writngskill.blogspot.com रख रहा हूँ। यहाँ ध्यान दे कि blogspot.com , blogger का आधिकारिक top level domain है।

ब्लागस्पाट पर डोमेन नाम सेट करना
ब्लागस्पाट पर डोमेन नाम सेट करना

ङ) अगला पड़ाव display name का होगा। यहाँ आपको अपना नाम लिखना है। यही author name होगा जिसके जरिये आप ब्लॉग लिखेंगे। जैसे मैंने यहाँ अपना नाम Ashish Kumar लिखा है।

ब्लागस्पाट में लेखक का नाम लिखना
ब्लागस्पाट में लेखक का नाम लिखना

च) अब आगे finish में क्लिक करने पर आपको blogger का dashboard कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा-

ब्लागस्पाट का डैशबोर्ड
ब्लागस्पाट का डैशबोर्ड

बधाई हो !!!

इसका अर्थ है कि आपका blogger खाता बन चुका है। अब आप इसमें अपने इच्छानुसार ब्लॉग लिख सकते है, वह भी बिलकुल मुफ्त में

WordPress Par Blog Kaise Banaye

अब बात करते है सबसे प्रसिद्ध और bloggers की पहली पसंद wordpress के बारे में।

wordpress में भी sign up करना बहुत सरल है आइए हम इसे step-by-step समझते है-

क) सर्वप्रथम आपको wordpress के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा (यहाँ क्लिक करे) यहाँ जाकर create site पर click कीजिए। 

ख) इसके बाद आपसे आपके site का नाम रखने को कहा जाएगा।जैसा कि मैंने अपने साइट का नाम hindlekh रखा है-

वर्डप्रेस पर ब्लॉग साइट कैसे बनाए
वर्डप्रेस पर ब्लॉग साइट कैसे बनाए

ग) अब choose a domain पेज में आपको अपने साइट का url का चयन करना है, यहाँ मैं आपको अपने साइट के नाम के अनुसार ही अपना domain name का चयन करने का सलाह दूंगा, हालाँकि हम यह free blogging site बनाना चाह रहे है इसी कारण हम यहां free वाले domain विकल्प का चयन करेंगे, मुझे free domain name में hindlekh613025121 नाम मिल रहा है-

वर्डप्रेस पर डोमेन नाम
वर्डप्रेस पर डोमेन नाम

घ) अब आपको choose a design का पृष्ठ दिखाई देगा। यह कुछ और नहीं theme ही है। इसमें आपको अपने blogging niche के अनुसार ही design का चयन करना चाहिए। हालांकि आप बाद में भी अपने theme को बदल सकते है। मैं यहाँ ज्यादा सोच विचार किए बिना पहला विकल्प का चयन कर रहा हूँ –

वर्डप्रेस में डिज़ाइन चयन करना
वर्डप्रेस में डिज़ाइन चयन करना

ङ) अगले चरण में आपसे font size & style के विषय में पूछा जाएगा। अपने इच्छा के अनुसार आप इसका चयन करने के लिए स्वतंत्र है तथा आप इसे बाद में बदल भी सकते है। मैं पुनः प्रथम विकल्प का चयन करता हूँ-

वर्डप्रेस फॉण्ट व साइज का चयन
वर्डप्रेस फॉण्ट व साइज का चयन

च) अब आगे जाने पर आपको आपका wordpress का dashboard कुछ इस प्रकार से दिखाई देगा –

वर्डप्रेस का डैशबोर्ड
वर्डप्रेस का डैशबोर्ड

बधाई हो !!!

आपका wordpress पर website बन चुका है, अब आप आसानी से अपने साइट में कुछ design करके blogs को अपनी इच्छानुसार publish कर सकते है।

तो बस इतना ही आसान है blogger या wordpress में  blogsite बनाना। यदि आप सोच ही रहे है कि मुझे free में ब्लॉग्गिंग साइट बनाना ही चाहिए , तो मेरे दोस्तों देर किस बात की? जाइए दोनों में से किसी भी प्लेटफार्म में और शुरू हो जाइए। हमारे तरफ से आपको आपके ब्लॉग्गिंग करियर के लिए शुभकामनाएं।

बहरहाल इस लेख के सन्दर्भ में यदि कोई त्रुटि हो या किसी प्रकार के संशोधन की गुंजाइश हो तो आप comment box में हमें comment करके बता सकते है, इसके अतिरिक्त ब्लॉग्गिंग से सम्बंधित किसी भी सवाल आप mail के माध्यम से भी हमसे पूछ सकते है।

Subscribe
Notify of
guest
2 Comments
Newest
Oldest
Inline Feedbacks
View all comments