19 types of blog in hindi

19 प्रकार के ब्लॉग

आप पढ़ रहे है 19 types of blog in hindi जब आप ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में नए होते है तो अधिकतर यही search करने का प्रयास करते है- types of blog in hindi, क्योंकि आपको यहाँ जानने की उत्सुकता होती है कि आप किस वर्ग के ब्लॉगर है? या आपके अलावा और किस किस वर्ग के ब्लॉगर होते हैं?

यह भी पढ़े – ब्लॉग क्या होता है?

वैसे ब्लॉग के अनेको प्रकार(type) होते है पर हम यहां उनके वर्ग(category) के आधार पर अध्ययन करेंगे जिससे हमें  इनके प्रकारो को समझने में आसानी होगी।

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि ब्लॉग के अनेक प्रकार होते है, क्योंकि दुनिया में लेखकों की कमी नहीं है और अपने लेखन से कमाई करने के लिए अब लेखक इंटरनेट का उपयोग भी करते है इस कारण यहाँ लेखकों का एक वर्ग-उपवर्ग बन चुका हैं क्योंकि प्रत्येक लेखक स्वयं को अपने विषय के क्षेत्र में विशेषज्ञ दिखाना चाहता है। 

ऐसे में ब्लॉग्गिंग के लिए बहुत सारे niche (विषय) हमें देखने को मिलते है परन्तु जहां तक मेरा मानना है ये सभी niche निम्नलिखित वर्ग के अंतर्गत ही आते है –

  1. विशिष्ट विषय पर आधारित ब्लॉग (specific niche blog)
  2. बहुविषय पर आधारित ब्लॉग (multi niche blog)

आइये अब इन दोनों वर्गों के विषय में विस्तार से समझते है –

1. विशिष्ट विषय पर आधारित ब्लॉग

इस प्रकार के ब्लॉग की विशेषता यह होती है कि ये किसी एक ही विषय से सम्बंधित लेखो से भरे हुए होते है।

यह एक प्रकार से blogging को profession बनाना ही है, क्योंकि यहाँ आप बहुत सारे विषयो में से एक विषय को चुनते है तो यह एक profession का रूप ही हो जाता है।

उदाहरण के लिए हम दसवीं तक सभी विषयो का अध्ययन करते है उसके पश्चात अगली कक्षा में किसी एक विषय को चुन कर आगे का अध्ययन जारी रखते है इस प्रकार हम बहुविषयो से एक विषय की ओर आ जाते है और हमारा career भी काफी हद तक इसी विषय से सम्बंधित होता है अर्थात हमारा profession हमारे niche से ही decide होता है।

यह भी पढ़े – SEO क्या होता है?

जैसे ही हम किसी एक ही niche पर ब्लॉग लिखना आरम्भ करते है तो यह उसी विषय से सम्बंधित पाठको को हमसे जोड़ता है, क्योंकि उस ब्लॉग को पढ़ने के लिए जो पाठक आएँगे वो एक सामान समस्या का हल ढूंढने ही आते है, उनके सवाल, जिज्ञासा, अभिरुचि और यहाँ तक की उनके खुद के ब्लॉग भी एक जैसे होंगे।

इस प्रकार विशिष्ट विषय पर आधारित ब्लॉग एक category होता है जिसके अनेको subcategory या उपवर्ग होते है आइये अब इनके उपवर्गों को भी देखते है इन्ही उपवर्गों को types of blog कहा जाता है –

19 types of blog in hindi

निम्नलिखित 19 प्रकार के ब्लॉग होते है –

1. gaming blogs

इस प्रकार के blog पर games से सम्बंधित लेख मिलते है, जैसा कि हम सब जानते है कि आजकल के युवा X box games से लेकर android games  तक में अपने skills से लोगो को प्रभावित कर रहे है , कुछ युवा तो अपने gaming skill को अपने career में भी बदल चुके है। 

ऐसे में इतने सारे युवाओ को game से सम्बंधित समस्याओ, प्रश्नो, cheat codes और अन्य प्रकार के मदद हेतु gaming blogs बनाया जाता है। 

gaming blog site
चित्र स्त्रोत : kotaku नामक गेमिंग साइट

भारत में इस प्रकार के blogging site का career बहुत अधिक उज्जवल है क्योंकि यहाँ युवाओ की संख्या अपार है और अपने game के विषय में जानने के लिए वे सदैव ही youtube या google में search करते रहते है, ऐसे में इस niche में सदाबहार keywords मिलेंगे।

2. pet blogs

pet blog site
चित्र स्त्रोत ; kanimall नामक pet साइट

कुछ व्यक्तियों को जानवरो से विशेष लगाव होता है तो कुछ शौख के लिए जानवरो को पालते है। ऐसे व्यक्तियों को अपने pets का विशेष ख्याल रखने और पालन-पोषण करने के लिए किसी विशेषज्ञ की आवश्यकता हो सकती है।

इंटरनेट में pets blog की भरमार है जहाँ आपका और आपके पालतू का सम्बन्ध कैसे प्रगाढ़ करे से लेकर, उनके भोजन को बेहतर बनाने के विषय में लेख मिलते है।

इसके अतिरिक्त अनेको ऐसे ब्लॉग्गिंग साइट्स भी है जो जानवरो के हक़ से सम्बंधित या pets से सम्बंधित कानूनों की व्याख्या करते है।

3. car blogs

जब आप car खरीदने का मन बनाते है तो उससे पूर्व जिन sites से उनके reviews पढ़ते है, वे सभी car blogs के भीतर आते है। इन ब्लॉग में आप कार के performance, model, features, accessories ,comparison ,engineering इत्यादि से सम्बंधित लेख दिए होते हैं।

car blog site
चित्र स्त्रोत : carblogindia.com

बहुत से व्यक्ति आकर्षक कारो के प्रति गहरा लगाव रखते है और वे अपने पसंदीदा car के विषय में अधिक से अधिक जानकारी एकत्रित करने की चाह रखते है, ऐसे लोगो के लिए ही इस प्रकार के ब्लॉग लिखे जाते है। 

4. news blogs

आधुनिक समय में जो व्यक्ति अपने आसपास और देश दुनिया की खबर नहीं रखता उसे लोग slow समझते है, क्योंकि अब हाथ में mobile होने का अर्थ ही होता है कि आप देश दुनिया से सीधे संपर्क में हैं। 

news blog site
चित्र स्त्रोत : दैनिक भास्कर

ऐसे में news blog महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है , जो आपको स्थानीय मुद्दों से लेकर राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विषयो की सूचनाएं एक ही स्थल पर प्रदान करते है। इस प्रकार के ब्लॉग में हमें विशेषज्ञों के लेख दिखाई देते है, जो आर्थिक, रणनीतिक, राजनितिक या सलाहकारिता के विषय में परांगत होते है। लोग ऐसे ब्लॉग पर बहुत अधिक समय देते है क्योंकि वे जल्द से जल्द और सटीक जानकारी पाने की होड़ में रहते है।

इस प्रकार के ब्लॉग को निरंतर update रखने की आवश्यकता होती है ताकि लोग उनसे जुड़े रहे।

5. agriculture blogs

कृषि व इनसे जुड़े क्षेत्रो से सम्बंधित समस्याओ के निराकरण के लिए कृषि ब्लॉग को लिखा जाता है। इन sites में हम विभ्भिन फसलों के काल चक्र, उगाने की विधि, उसमे लगने वाले कीटो और खरपतवारो से उनका संरक्षण इत्यादि के विषय में लेख देख सकते है। 

कुछ ब्लॉग में गाय व मवेशियों के लालन-पालन की क्रिया विधि, उनसे निकलने वाले उत्पादों जैसे गोबर से खाद और बायोगैस, दूध व गौमूत्र के processing के विषय में भी लेख देखने को मिलते है। इसी तरह मधुमक्खी पालन, मछली पालन, कपास इत्यादि के विषय से भी सम्बंधित लेख इसी ब्लॉग वर्ग के भीतर आते हैं। 

6. sport blogs

sport ब्लॉग भी ब्लॉग्गिंग का एक दिलचस्प वर्ग है। दुनिया भर में विभ्भिन खेल खेले जाते है और इन खेलो के प्रशंसक भी दुनिया भर में होते है। ऐसे में व्यक्ति चाहे तो अपने देश से सम्बंधित खेल के विषय में लिख सकता है या संपूर्ण विश्व में खेले जाने वाले खेलो के विषय में लिख सकता है, यदि लेख अच्छा लिखा गया हो तो audience अवश्य आएगी।  

sport blogs
चित्र स्त्रोत : sportkeeda नामक स्पोर्ट ब्लॉग साइट

इस प्रकार के ब्लॉग में किसी खेलो के विषय में विशेष जानकारी जैसे – खेल स्थल की लम्बाई -चौड़ाई, नियम-कायदे, खिलाड़ियों की संख्या, खेलने वाले मशहूर खिलाड़ियों के नाम व उनके विषय में जानकारी इत्यादि हो सकते है। 

वर्तमान में खेल ब्लॉग्गिंग में एक विशेष प्रकार का चलन देखा जा रहा है जहाँ bloggers वर्तमान में हो रहे विभ्भिन खेल आयोजनों के विषय में सूचीबद्ध लेख डाल रहे है और इन्हे बहुत अच्छा response भी देखने को मिल रहा है। 

7. technical blogs

technical site
चित्र स्त्रोत : technobezz नामक साइट

यह वर्तमान दौर में सबसे गर्म और सदाबहार ब्लॉग्गिंग का वर्ग है क्योंकि विश्वभर में लोगो का तकनीक को लेकर craze देखते ही बनता है। ऊपर से विश्व में मनुष्यो  की इतनी आबादी है कि यदि एक देश के 75% लोग तकनीकी product खरीदने से पहले उसके विषय में search करते हो तो इस क्षेत्र में ब्लॉग लिखना फायदेमंद होगा। 

तकनीकी ब्लॉग में मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, wi-fi, इंटरनेट, ब्लॉग्गिंग, SEO, wordpress कोडिंग (java, CSS ,html, php) इत्यादि से जुड़े लेख लिखे जाते है।  आप आसानी से अंदाजा लगा सकते है की यह सर्वाधिक popular ब्लॉग्गिंग category क्यों है।

8. religious blogs

देश जितना अधिक धर्मनिरपेक्ष होगा उसमे उतने अधिक धर्म और उतने ही अधिक उनके धर्मग्रन्थ, रीति-रिवाज ,अनुष्ठान, मंदिर, दन्त कथाएँ,धार्मिक कथाएँ होंगी। ऐसे में इन सभी चीजों को इंटरनेट में एक लेख के माध्यम से प्रस्तुत करना एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। 

चित्र स्त्रोत : hindujagruti नामक वेबसाइट

दुनियाभर में ऐसे बहुत से व्यक्ति है जो अपने धर्म में शोध करने के अलावा अन्य धर्मो को भी जानने में रूचि रखते है, ऐसे लोग शोध के लिए इंटरनेट का प्रयोग भी करते है, यदि आप धार्मिक ब्लॉगर है तो ऐसे लोगो को आसानी से अपने ब्लॉग के स्थायी पाठक के रूप में तब्दील कर सकते है, बस आपको अपने लेख में सटीकता और सावधानी बरतने की जरूरत होगी। 

9. movie blogs

मूवी ब्लॉग किसी आने वाले फिल्म से सम्बंधित समाचार और उसके reviews प्रदान करती है जिससे दर्शको और प्रशसंको को आने वाले फिल्म के विषय में सटीक जानकारी मिल जाए। 

movie blog
चित्र स्त्रोत : fullyfilmy

दुनियाभर में फिल्म देखने वाले लोगो की बहुत ज्यादा भरमार है ऐसे में कुछ प्रसिद्ध bloggers को फिल्म release होने से पूर्व ही premium shows में बुलाकर उन्हें फिल्म दिखाया जाता है ताकि वे अपने पाठको को उस film के विषय में अपना review दे सके।

10. personal blogs

बड़े बड़े व्यक्तित्व अपने आप को लोगो से जुड़ा रखने के लिए ब्लॉगिंग का सहारा लेते है, जिसमे वे अपने जीवन के अनुभव को साझा करने के अतिरिक्त, किसी विशेष विषय में लोगो का ज्ञानवर्धन करते है। 

इस प्रकार के ब्लॉग का संचालन वे स्वयं या अपने किसी व्यक्तिगत सहायक के जरिए करते है। वर्तमान में इस प्रकार के ब्लॉग की संख्या में काफी अधिक वृद्धि देखी जा सकती है जहाँ मशहूर फिल्म सितारे, chefs, खिलाडी, youtubers, motivational speakers इत्यादि ब्लॉग्गिंग को भी एक प्लेटफार्म के रूप में ले रहे है।

11. bussiness blogs

कॉर्पोरटे एजेन्सिया, कम्पनिया या आर्थिक विशेषज्ञों से सम्बंधित ब्लॉग्गिंग साइट्स इस वर्ग के भीतर आते है। ये अपने ग्राहकों को अपने व्यवसाय से सम्बंधित जानकारियों के साथ साथ, बिज़नेस द्वारा कैसे अधिक लाभ अर्जित करे इन विषयो में शिक्षा प्रदान करते है।

12. finance blogs

चाहे GST का मुद्दा हो या निवेश का हमें किसी ना किसी रूप से किसी आर्थिक सलाहकार की आवश्यकता होती है जो इन विषयो में अच्छा ज्ञान रखता हो, ऐसे में आसानी से आर्थिक विषयो पर लेख मिल जाना किसे अच्छा नहीं लगेगा?

इस प्रकार के लेखो में निवेश, शेयर-मार्केट, बाजार के उतार चढ़ाव, tax सेविंग्स इत्यादि विषयो पर लेख होते है, और इसके अतिरिक्त सहायता हेतु विशेषज्ञों के pannels भी provide करवाए जाते है। 

13. lifestyle blogs

lifestyle ब्लॉग बहुत अधिक प्रचलन में होते है, जो जीवन स्तर को सुधारने से सम्बंधित होते है। इस प्रकार के लेखो का समाज पर बहुत गहरा असर होता है।

इसके विषय जीवनशैली में सुधार लाने से सम्बंधित होते है फिर वे नींद के विषय से ले कर,पोषक तत्व,पूजा-पाठ, कसरत, पढ़ने इत्यादि से सम्बंधित हो सकते है। अर्थात इसका कोई सीमित range नहीं होता। जिसके कारण ब्लॉग्गर को बहुत से विकल्प मिल जाते है, और ऐसे में वह अलग अलग प्रकार के पाठको को cover कर सकता है।

इसी कारण लाइफस्टाइल bloggers के पास कमाने के अवसर भी बहुत अधिक होते है क्योंकि इन्हे किसी विशेष publication के भीतर से भी लेख लिखने के लिए संपर्क किया जाता है या फिर किसी NGO के साथ साझेदारी करके समाज में बदलाव ला सकते हैं।  

14. fitness blogs

स्वयं को फिट रखने के लिए लोग आज personal trainer से अधिक इंटरनेट का सहारा लेते है, ऐसे में फिट रखने के लिए सुझाव देने हेतु बनाया गया ब्लॉग काफी अधिक चलता है।

इनमे सामान्यतः स्वास्थ्य और सामान्य फिटनेस से लेकर gym और योग से सम्बंधित लेख लिखे जाते है।

इन लेखो पर सभी वर्ग के पाठको का ध्यान जाता है क्योंकि सभी अपने फिटनेस को लेकर किसी ना किसी प्रकार से अधिक जानकारी एकत्रित करने के तलाश में होते है। इसी के कारण ब्लॉग्गिंग के लिए यह एक बेहतरीन categories में शामिल है। 

15. travel blogs

यदि आप कही नए जगह घूमने का प्लान कर रहे है तो आप जरूर उस जगह से सम्बंधित सारी जरूरी जानकारियां इंटरनेट के जरिए एकत्रित कर लेते है ताकि वह स्थान आपके लिए बिलकुल नया ना हो। तो जिन blogs से आप इन स्थानों की जानकारिया प्राप्त करते है उन्हें ही ट्रेवल blogs कहा जाता है। 

किसी यात्रा के रोमांच को यहां बताने की आवश्यकता नहीं है, और यदि आपको उसे शब्दों में प्रकट करना आता हो तो travel blogging आपके लिए ही बना है।यह आपके लिए एक बेमिसाल करियर बन सकता है।

travel blog
चित्र स्त्रोत : the-shooting-star नामक ट्रेवल वेबसाइट

इस प्रकार के blogging में हालांकि यात्रा के लिए बहुत अधिक लागत आ सकती है जिसके कारण आप एक बार सोचेंगे भी कि यह category मेरे लिए नहीं है परन्तु मेरा यकीन कीजिए अगर आप अपने यात्रा को अच्छे तरीके से पेश कर सकते है तो आपको अपने राज्य में पड़ने वाले टूरिस्ट क्षेत्रो या आप जिस शहर में रहते है उसके आस पास के क्षेत्र के ही blogs बनाकर ट्रेवल ब्लॉग्गिंग शुरू कीजिए।

16. diy blogs

DIY या  Do It Yourself blogging कुछ और नहीं जबकि craft, handart , drawing, sketch, हस्तकला, बढ़ई इत्यादि कला से सम्बंधित ब्लॉग होते है। आप इन सब कलाओ को लोगो तक ब्लॉग के माध्यम से आसानी से पंहुचा सकते है।

DIY ब्लॉग में आपको अपने कलाकारी का सुन्दर सुन्दर फोटो लेकर उसको बनाने में लगे सामग्रियों का विवरण तथा खर्च को बताते है, इसके अलावा आप चाहे तो अपने उत्पाद को निश्चित कीमत पर बेच भी सकते है। 

इन सब कलाओ के सिर्फ भारत में ही नहीं अपितु दुनिया भर में बहुत अधिक मांग है, यह आपके कला को निखारने के साथ साथ आपके वित्तीय स्वायत्ता का एक बेहतर विकल्प बन सकता है। 

17. fashion blogs

fashion blogs में ऐसे लेख जो fashion designing, beauty products, costume designing इत्यादि से सम्बंधित होते है, शामिल होते है। ऐसे में यहाँ जरूरी हो जाता है कि आप उन विषयों के जानकार हो।

fashion blogging करियर का एक बहुत अच्छा विकल्प बनता है क्योंकि यदि आपका ब्लॉग मशहूर हो जाता है तो आपको बड़े बड़े फैशन ब्रांड से साझेदारी करने का offer मिलता है, आपको फैशन के major इवेंट्स में बुलाया जा सकता है। परन्तु आपको इसमें अपने फैशन क्रिएटिविटी को दिखने की आवश्यकता होती है।

18. food blogs

food blog का एक बेहतरीन उदाहरण nishamadhulika.com है।

अधिकांश लोग जिन्हे विशेष तरह के व्यंजन या सामान्य व्यंजन को ख़ास तरीके से बनाने का शौख होता है उनके लिए food ब्लॉग्गिंग एक वरदान से कम नहीं है, क्योंकि इसके जरिए आप अपने रचनात्मकता को लोगो तक पंहुचा सकते है और साथ ही इससे अच्छी कमाई भी कर सकते है।

food blog
चित्र स्त्रोत : nsihamadhulika.com

ये अधिकतर ऐसे लोगो को आकर्षित करता है जो recipes, ingredients, हेल्थी भोजन , दूसरे प्रांत और समुदायों के व्यंजन इत्यादि से सम्बंधित होते है। food blog पढ़ने वाले लोगो में अधिकांशतः गृहणियां, रसोईया, और होटल मैनेजमेंट के विद्यार्थी होते है इस कारण यहां भी व्यापक ट्रैफिक आने की उम्मीद होती है। इसलिए food blog एक बेहतरीन category में आता है।  

19. educational blogs

educational blogs या tutorial ब्लॉग हाल ही के दिनों में उभरते ब्लॉग्गिंग category में शामिल हुआ है। इस प्रकार के blogs से आप विद्यार्थियों और शिक्षकों के doubts को आसानी से समझा सकते है, विशेषकर ऐसे बच्चे जो ग्रामीण अंचल से होने के कारण आधुनिक शिक्षा से दूर हो जाते है उनके लिए यह वरदान ही है। 

किसी educational ब्लॉग में अलग अलग विषयो के topics को क्रमवार समझा सकते है, आप चाहे तो NCERT या ICSE के प्रश्नो के हल को लेकर blog निर्मित कर सकते है। आजकल विज्ञान और गणित के प्रश्नो को बड़े ही रोचक तरीके से कहानियो या चित्रों के सहारे समझाने का मुहिम छिड़ा हुआ है।

educational ब्लॉग में भी बहुत बेहतरीन ब्लॉग्गिंग करियर है उदाहरण के लिए Unacademy से लेकर Byju’s तक ने स्वयं का करियर वीडियो और ब्लॉग से आरम्भ करके आज मोबाइल एप्लीकेशन तक का सफर तय कर लिया है। 

2. बहुविषय पर आधारित ब्लॉग

विशिष्ट विषय पर आधारित ब्लॉग को समझ लेने के पश्चात अब हम बहुविषय पर आधारित ब्लॉग के विषय में समझते है।

बहुविषय पर आधारित ब्लॉग दो या दो से अधिक प्रकार के ब्लॉग्गिंग विषयो पर आधारित होते है अर्थात एक ही blogging साइट पर एक सेअधिक विषयो पर लेख लिखे जाते है जैसे – फिटनेस के साथ lifestyle पर ब्लॉग लिखना, कुकिंग +fitness + sports पर ब्लॉग लिखना इत्यादि।

यहां विषयो की कोई सीमा नहीं होती अर्थात चाहे तो ऊपर दिए गए सभी 19 विषयो में ब्लॉग लिखा जा सकता है। 

इस प्रकार के ब्लॉग में ट्रैफिक तो अच्छा आ जाता है पर यहाँ पर loyal पाठक बना पाना कठिन होता है। क्योंकि यहाँ अनेक विषयों पर लेख लिखा जाता है जिसका अर्थ है कि आप सैकड़ो पाठको को अपने ब्लॉग तक तो ले आएंगे परन्तु उन पाठको को अपने ग्राहक में बदलना आसान नहीं होगा क्योंकि पाठक आपके पास से किसी उत्पाद को खरीदने से बेहतर किसी प्रोफेशनल के पास से खरीदना ज्यादा पसंद करेगा।

तो इस प्रकार के ब्लॉग्गिंग साइट में आप adsense से कमाई तो कर लेंगे परन्तु affiliate मार्केटिंग या अपने स्वयं के उत्पाद को यहाँ बेच पाने में आप नाकाम हो सकते है। 

अंतिम शब्द

तो  आज हमने ब्लॉग के विभ्भिन प्रकारो के विषय में जानकारी एकत्रित की और यहाँ दो केटेगरी विशिष्ट विषय पर आधारित ब्लॉग और बहुविषय पर आधारित ब्लॉग के बारे में जाना।

चूँकि दोनों categories में काफी अंतर है तो आपके मन में भी यह सवाल आरा होगा की मई किसी specific विषय पर ब्लॉग  लिखू या फिर सभी विषयो पर?? सामान्यतः किसी ब्लॉगर को यह सुझाव दिया जाता है कि किसी एक niche (विषय) पर सीमित रहे।

पर मेरा मानना इससे थोड़ा अलग है, मैं किसी नए ब्लॉगर को यही सुझाव देता हूँ कि आप सभी विषयो पर ब्लॉग लिखे, यह स्वयं को परखने का दौर होता है। इससे आपको स्वयं को पहचानने में सहायता मिलती है क्योंकि ऐसा करने से आपको इस चीज का एहसास हो जाएगा कि आप कौन से niche में ज्यादा बेहतर perform कर रहे है और एक बार आप जान जायेंगे की आप किस field के लिए बने है तो फिर आप उसमे महारत हासिल करने में भी ज्यादा वक्त नहीं लगाएंगे।

हाँ परन्तु जब आप beginner से professional ब्लॉगर बन जाते है तो आपको अपने कार्य में भी professionality लाने की आवश्यकता हो जाती है क्योंकि professional ब्लॉग्गर का मतलब अब आप blogging को अपने फायदे से अधिक पाठको के फायदे के लिए कर रहे है, ऐसे में आपको अपने लेखो को केवल एक niche में ही लिखना चाहिए क्योंकि इसी से आप लोगो का विश्वास पाएंगे।

इसका एक फायदा यह भी होता है कि आप अपने specific विषय पर पूरा ध्यान केंद्रित कर पाएंगे जिसके चलते आपको स्वयं काम करने में आसानी तो होगी ही और साथ ही आप अपने niche से जुड़े पाठको के समस्याओ का भी उचित रूप से निराकारण कर पाएंगे। 

आशा करता हूँ आज का यह लेख आपको पसंद आया होगा, यदि इस लेख में किसी प्रकार की त्रुटि हो या कोई संशोधन की गुंजाइश हो तो आप बेझिझक हमें comment box में कमेंट करके सूचित कर सकते है या आप हमें mail भी कर सकते है। 

Subscribe
Notify of
guest
5 Comments
Newest
Oldest
Inline Feedbacks
View all comments